For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

IRCTC : डेली 900 रु के खर्च पर साउथ इंडिया घूमने का मौका, खाने-ठहरने की मिलेगी सुविधा

|

नयी दिल्ली। कोरोना महामारी पर काफी हद तक काबू पा लिया गया है। वैक्सीन आ जाने से अब स्थिति काफी बेहतर हो गयी है। सर्दियां जा चुकी हैं और गर्मियों में घूमने का बढ़िया समय आने वाला है। पिछले साल सभी की गर्मियां घरों में बीतीं। इसलिए इस साल घूमने-फिरने का सही मौका है। बता दें कि आईआरसीटीसी नये-नये टूर पैकेज लेकर आती रहती है। अब कंपनी साउथ इंडिया के लिए एक नया टूर पैकेज लेकर आई है। इस पैकेज में काफी कम कीमत पर साउथ इंडिया घूमने का मौका मिलेगा। जानते हैं पैकेज की डिटेल।

ट्रेन से होगा शानदार सफर
 

ट्रेन से होगा शानदार सफर

आईआरसीटीसी के नये पैकेज में आपको ट्रेन से दक्षिण भारत की खूबसूरती देखने को मिलेगी। आपको जिन जगहों पर ले जाया जाएगा उनमें मल्लिकार्जुन, कन्याकुमारी, रामेश्वरम, मदुरै, त्रिवेंद्रम और तिरुपति शामिल हैं। आपको तिरुपति के दर्शन करने का मौका मिलेगा। आईआरसीटीसी का खास पैकेज 31 मार्च 2021 से शुरू होगा। घूमने की इच्छा रखने वाले लोगों के लिए ये एक रोमांचक और सस्ता पैकेज है। पैकेज 12 रात और 13 दिनों तक चलेगा।

कहां से पकड़ सकेंगे ट्रेन

कहां से पकड़ सकेंगे ट्रेन

ध्यान रहे कि आप इस टूर पैकेज के लिए जिन स्टेशनों से ट्रेन ले सकते हैं वो सभी यूपी में हैं। इनमें गोरखपुर, देवरिया सदर, बेल्थरा रोड, मऊ, वाराणसी, जौनपुर सिटी, सुल्तानपुर, लखनऊ, कानपुर और झांसी शामिल हैं। यूपी के लोगों के लिए एक सहूलियत है। बाहर के लोगों को इनमें से किसी एक स्टेशन पर पहुंचना होगा। ये पैकेज न'देखो अपना देश' स्कीम के तहत पेश किया गया है।

कितना आएगा खर्च
 

कितना आएगा खर्च

आपको इस पैकेज के लिए कुल 12285 रु देने होंगे। यानी रोज का खर्च करीब 900 रु आएगा। इस लिहाज से ये काफी सस्ता पैकेज है। अच्छी बात यह है कि आपको इस पैकेज में और भी कई सुविधाएं दी जाएंगी, जिनमें खाना-पीना, ठहरना, ट्रेन का किराया, गाइड और पर्सनल एक्सीडेंट इंश्‍योरेंस शामिल हैं। आम तौर पर लोग ऐतिहासिक जगहों की तुलना में धार्मिक स्थलों को ज्यादा पसंद करते हैं। ऐसे लोगों के लिए ये टूर पैकेज परफेक्ट है।

ऐसे कराएं बुकिंग

ऐसे कराएं बुकिंग

यदि आप बुकिंग कराना चाहते हैं तो आईआरसीटीसी की वेबसाइट पर विजिट करें। आपको वहां और भी टूर पैकेज मिलेंगे। आप अपनी पसंदीदा जगह के लिए टूर पैकेज ले सकते हैं। यहां आपको वेबसाइट का लिंक (https://www.irctctourism.com/) दे रहे हैं। आप किसी भी पैकेज में परिवार के अन्य लोगों को भी शामिल कर सकते हैं। अपने साथ बाकी लोगों को शामिल करने पर आपको छूट भी मिलेगी।

क्या है आईआरसीटीसी

क्या है आईआरसीटीसी

इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉर्पोरेशन (आईआरसीटीसी) एक भारतीय सरकारी कंपनी है, जो भारतीय रेलवे को टिकट, खानपान और पर्यटन सेवाएँ प्रदान करती है। यह शुरू में पूरी तरह से भारतीय रेलवे की सब्सिडरी के रूप में भारत सरकार के स्वामित्व में थी और इस पर भारतीय रेल मंत्रालय का प्रशासनिक नियंत्रण था। लेकिन 2019 में इसे नेशनल स्टॉक एक्सचेंज पर सूचीबद्ध किया गया। सरकार इसका आईपीओ लेकर आई थी। अब ये एक पब्लिक लिस्टिंग कंपनी है। यह भारत सरकार की मिनीरत्न कंपनियों में से एक है। इसकी स्थापना 27 सितंबर 1999 को एक सार्वजनिक क्षेत्र उपक्रम के रूप में की गई थी।

गोबर से पेंट : सरकार से लें ट्रेनिंग और शुरू करें अपना Business, जम कर होगी कमाई

English summary

IRCTC visit South India at daily expense of Rs 900 with food and stay

In the new package of IRCTC, you will get to see the beauty of South India by train. The places you will be taken include Mallikarjuna, Kanyakumari, Rameswaram, Madurai, Trivandrum and Tirupati.
Story first published: Wednesday, March 3, 2021, 14:05 [IST]
Company Search
Thousands of Goodreturn readers receive our evening newsletter.
Have you subscribed?