For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

IRCTC : घर में हो गए बोर तो लेह-लद्दाख घूम कर आएं, खर्च है बहुत कम

|

नई दिल्ली, अगस्त 24। क्या आप भी घर में पड़े-पड़े बोर हो गये हैं? अगर हां तो मूड ठीक करने के लिए जरा आउट ऑफ स्टेशन घूम कर आइए। वैसे तो भारत में एक से एक शानदार जगह है। मगर अब दो जगहों की बात ज्यादा होती है। पहला गोवा और दूसरा लद्दाख। जी हां हर युवा इन दोनों जगहों पर जरूर जाना पसंद करता है। अगर आपका मन इनमें से दूसरी जगह यानी लेह-लद्दाख घूमने का है तो ये सही मौका है। असल में भारतीय रेलवे खानपान और पर्यटन निगम (आईआरसीटीसी) एक पैकेज लेकर आई है। आगे जानिए इस पैकेज की डिटेल।

 

17 बैंकों के ग्राहकों का फंसा पैसा मिलेगा वापस, लिस्ट में आपका बैंक तो नहीं17 बैंकों के ग्राहकों का फंसा पैसा मिलेगा वापस, लिस्ट में आपका बैंक तो नहीं

फ्लाइट से होगा ट्रैवल

फ्लाइट से होगा ट्रैवल

ये मौसम किसी पहाड़ी इलाके में जाने के लिए बेहतर है और पहाड़ी इलाकों में लेह-लद्दाख से बेहतर कुछ हो ही नहीं सकता। आईआरसीटीसी के पैकेज के तहत आप लेह-लद्दाख घूमने जा सकते हैं। इस पैकेज के तहत आपको रहने और खाने की सुविधा मिलेगी। साथ ही फ्लाइट से ट्रैवल होगा। इन सबके अलावा कई तरह की और भी सुविधाएं दी जाएंगी।

कहां से शुरू होगा सफर

कहां से शुरू होगा सफर

आईआरसीटीसी के पैकेज के तहत टूर की शुरुआत राजधानी दिल्ली से होगी। आपको इसके लिए बुकिंग करानी होगी। यात्रियों को दिल्ली से हवाई यात्रा के जरिए लेह ले जाया जाएगा। पैकेज की अवधि की बात करें तो यह 6 रात और 7 दिन की होगी। आपको टूर के दौरान लेह, शाम घाटी, नुब्रा, पैंगोंग और टर्टुकी जैसी खूबसूरत जगहों पर घूमने का मौका मिलेगा।

कब होगा टूर शुरू
 

कब होगा टूर शुरू

आईआरसीटीसी के लेह-लद्दाख पैकेज के तहत टूर की शुरुआत अलग-अलग तारीखों पर होगी। इनमें 29 अगस्त, तीन सितंबर, पांच सिंतबर, 10 सितंबर, 12 सितंबर, 17 सितंबर, 19 सितंबर, 24 सितंबर और 26 सितंबर शामिल हैं। यात्रा के लिए 30 सीटों की उपलब्धता होगी।

कितना आएगा खर्च

कितना आएगा खर्च

पैकेज में एक व्यक्ति का खर्च (प्रति यात्री) 38,900 रुपये है। जबकि दो व्यक्तियों के एक साथ ठहरने पर प्रति यात्री खर्च घट कर 33,700 रु रह जाएगा। इसी तरह तीन व्यक्तियों के एक साथ होटल में ठहरने पर प्रति यात्री खर्च और गिर कर 32,960 रु होगा। टूर की बुकिंग के लिए आप आईआरसीटीसी कार्यालय से कर सकते हैं। साथ ही आधिकारिक वेबसाइट के जरिए भी बुकिंग की जा सकती है। वेबसाइट का लिंक (www.irctctourism.com) ये है।

आईआरसीटीसी की डिटेल

आईआरसीटीसी की डिटेल

आईआरसीटीसी एक भारतीय सरकारी कंपनी है जो भारतीय रेलवे के लिए टिकट, खानपान और पर्यटन सेवाएं प्रदान करती है। यह शुरू में पूरी तरह से भारत सरकार के स्वामित्व में थी और रेल मंत्रालय के प्रशासनिक नियंत्रण में संचालित होती थी। लेकिन 2019 में इसे नेशनल स्टॉक एक्सचेंज और बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंजों पर लिस्ट किया गया। सरकार के पास इसकी अब भी बहुमत हिस्सेदारी है। आईआरसीटीसी, जो कि अकसर नये नये टूर पैकेज लाती रहती है, की स्थापना 27 सितंबर 1999 को हुई थी। ये पूरी तरह से भारतीय रेलवे के माध्यम से भारत सरकार के स्वामित्व में थी। मगर अब ये एक पब्लिक कंपनी है। यह एकमात्र इकाई है जो भारतीय रेलवे को कुछ सेवाएं प्रदान करने के लिए अथॉराइज्ड है। इनमें ऑनलाइन टिकट, खानपान और ट्रेनों और रेलवे स्टेशनों पर पीने के पानी की बिक्री शामिल है। मई 2008 में, इसे मिनीरत्न सार्वजनिक निगम के रूप में वर्गीकृत किया गया।

English summary

IRCTC If you are bored at home then visit Leh Ladakh the cost is very less

Well, there is one wonderful place in India. But now there is more talk of two places. First Goa and second Ladakh. Yes, every youth definitely likes to visit these two places.
Story first published: Wednesday, August 24, 2022, 19:49 [IST]
Company Search
Thousands of Goodreturn readers receive our evening newsletter.
Have you subscribed?
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X