For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

कमाई का तगड़ा मौका : Adani ग्रुप से जु़ड़ी एक और कंपनी ला रही IPO, पैसा रखें तैयार

|

Inox Green Energy IPO : पवन ऊर्जा ऑपरेशन और मैंटेनेंस सर्विस प्रोवाइडर आईनॉक्स ग्रीन एनर्जी सर्विसेज 11 नवंबर को अपना आईपीओ पेश करने जा रही है। ऑफर 15 नवंबर को बंद होगा। आईपीओ 10 नवंबर को एंकर निवेशकों के लिए एक दिन के लिए खुलेगा। हालांकि अहम बात यह है कि कंपनी ने अभी अपने आईपीओ के लिए प्राइस बैंड का खुलासा नहीं किया है। आईपीओ के लिए प्राइस बैंड की घोषणा कंपनी अगले हफ्ते की शुरुआत में करेगी। आगे जानिए इस आईपीओ की पूरी डिटेल।

 
Adani ग्रुप से जु़ड़ी एक और कंपनी ला रही IPO

740 करोड़ रुपये का इश्यू
आईनॉक्स ग्रीन एनर्जी सर्विसेज का आईपीओ 740 करोड़ रुपये का है। इस इश्यू में 370 करोड़ रुपये के नये शेयर और इतने का ही ऑफर फॉर सेल शामिल है। आईपीओ से प्राप्त राशि का उपयोग कंपनी अपना लोन चुकाने और सामान्य कॉर्पोरेट उद्देश्यों के लिए करेगी।

आईपीओ में रिजर्व शेयर
कंपनी ने योग्य संस्थागत खरीदारों (क्यूआईआई) के लिए ऑफर का 75 प्रतिशत हिस्सा रिजर्व रखा है। वहीं हाई नेट वर्थ इंडिविजुअल के लिए 15 प्रतिशत और रिटेल निवेशकों के लिए बाकी का 10 प्रतिशत आरक्षित रखा गया है।

Adani ग्रुप से जु़ड़ी एक और कंपनी ला रही IPO

किसकी कितनी हिस्सेदारी
आईनॉक्स ग्रीन एनर्जी सर्विसेज आईनॉक्स विंड की सब्सिडरी (सहायक) कंपनी है। आईनॉक्स जीएफएल समूह में ये कंपनियां आती हैं। वैसे तो आईनॉक्स विंड के पास इस समय आईनॉक्स ग्रीन एनर्जी सर्विसेज की 93.84 प्रतिशत हिस्सेदारी है। पर आईनॉक्स ग्रीन एनर्जी सर्विसेज ने अपनी तीन स्पेशल यूनिट्स में पूरी हिस्सेदारी अडानी ग्रुप की अडानी ग्रीन एनर्जी को बेच दी।

 

जानें कंपनी की और डिटेल
आईनॉक्स विंड के साथ एक्सक्लूसिविटी एग्रीमेंट होने के बाद, कंपनी आईनॉक्स विंड द्वारा बेचे जाने वाले सभी विंड टर्बाइन जेनरेटर (डब्ल्यूटीजी) के लिए स्पेशल ऑपरेशन और मैंटेनेंस सर्विसेज प्रोवाइड करती है। जून 2022 तक, आईनॉक्स विंड ने 964 मेगावाट की कुल क्षमता के साथ दो मेगावाट (मेगावाट) क्षमता वाले डब्ल्यूटीजी की सप्लाई के लिए कॉन्ट्रैक्ट किए।

Adani ग्रुप से जु़ड़ी एक और कंपनी ला रही IPO

2022 में लॉन्च होने वाला 30वां आईपीओ
जून 2022 तक आईनॉक्स ग्रीन एनर्जी सर्विसेज के ऑपरेशन और मैंटेनेंस सर्विसेज में 2,792 मेगावाट विंड फार्म क्षमता और 1,396 डब्ल्यूटीजी शामिल थी। 2,792 मेगावाट क्षमता में से, 1,964 मेगावाट कॉम्प्रिहेंसिव ऑपरेशन और मैंटेमेंस सर्विसेज के लिए इसके कॉन्ट्रैक्ट से तैयार हुई है। वहीं बाकी 828 मेगावाट इसके सामान्य इंफ्रा ऑपरेशन और मैंटनेंट कॉन्ट्रैक्ट्स के कारण है। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि इडेलवाइस फाइनेंशियल सर्विसेज, डीएएम कैपिटल एडवाइजर्स, इक्विरस कैपिटल, आईडीबीआई कैपिटल मार्केट्स एंड सिक्योरिटीज और सिस्टेमैटिक्स कॉरपोरेट सर्विसेज कंपनी के आईपीओ के लिए मर्चेंट बैंकर की भूमिका में हैं। ऑफ़र का रजिस्ट्रार लिंक इनटाइम इंडिया है। आईनॉक्स ग्रीन एनर्जी 2022 में लॉन्च होने वाला 30वां आईपीओ होगा। अब तक, नवंबर में कुल 7 आईपीओ आए हैं। इनमें फ्यूजन माइक्रो फाइनेंस, ग्लोबल हेल्थ, बीकाजी फूड्स इंटरनेशनल, फाइव स्टार बिजनेस फाइनेंस और आर्कियन केमिकल इंडस्ट्रीज शामिल हैं।

क्या होता है आईपीओ
आईपीओ की फुल फॉर्म है इनिशियल पब्लिक ऑफरिंग। कोई कंपनी जब पहली बार आम निवेशकों के लिए अपने शेयर बेचने का ऑफर लाती है तो उसे ही आईपीओ कहा जाता है। आम तौर पर जब इन कंपनियों को पैसे की जरूरत होती है तो ये स्‍टॉक मार्केट में आती हैं। इसका सबसे बेहतर तरीका आईपीओ ही होता है।

Computer Age : डबल फायदा कराएगा शेयर, डिविडेंड के साथ 35 फीसदी रिटर्न की उम्मीदComputer Age : डबल फायदा कराएगा शेयर, डिविडेंड के साथ 35 फीसदी रिटर्न की उम्मीद

English summary

Inox Green Energy Services ipo next week adani group stake in it

The company will announce the price band for the IPO early next week. Know further the complete details of this IPO.
Story first published: Sunday, November 6, 2022, 12:46 [IST]
Company Search
Thousands of Goodreturn readers receive our evening newsletter.
Have you subscribed?
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X