For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

Infosys और Wipro ने घोषित किए नतीजे, दोनों को हजारों करोड़ रु का मुनाफा

|

नई दिल्ली, अक्टूबर 13। देश की दूसरी सबसे बड़ी आईटी कंपनी इंफोसिस ने अपने तिमाही वित्तीय नतीजे पेश कर दिए हैं। आज ही विप्रो, जो कि देश की तीसरी सबसे बड़ी आईटी कंपनी है, ने भी अपने नतीजों का ऐलान किया। पहले बात करते हैं इंफोसिस की। सितंबर 2021 तिमाही में कंपनी का मुनफा 5,421 करोड़ रुपये रहा, जबकि जून तिमाही में इसने 5,195 करोड़ रुपये का मुनाफा कमाया था। यानी तिमाही आधार पर इसका मुनाफा 4.4 फीसदी बढ़ा। मगर सालाना आधार पर इंफोसिस के मुनाफे में 11.9 प्रतिशत का इजाफा हुआ है। डेमलर डील, क्लाइंट्स का अधिक डिजिटल ट्रांसफॉर्मेशन को अडोप्ट करना, सभी बिजनेस वर्टिकल्स में ग्रोथ और मजबूत सीजन से इंफोसिस के मुनाफे में बढ़त हुई।

 

Reliance : शेयर में उछाल से Mukesh Ambani की दौलत पहुंची 100 अरब डॉलर के करीब

Infosys-Wipro : दोनों ने कमाया हजारों करोड़ रु का मुनाफा

इंफोसिस की इनकम भी बढ़ी
सितंबर 2021 को समाप्त तिमाही में इंफोसिस की इनकम 29,602 करोड़ रुपये हो गयी, जो पिछली तिमाही में 27,896 करोड़ रुपये थी। यानी तिमाही आधार पर इसकी इनकम में 6.1 फीसदी का इजाफा हुआ। कंपनी के बोर्ड ने आज अपनी बैठक में 15 रुपये प्रति शेयर के डिविडेंड को भी मंजूरी दी। आगे कंपनी की इनकम में 14-16 प्रतिशत की बढ़ोतरी का अनुमान लगाया गया है। तिमाही के दौरान कंपनी ने 2.15 अरब डॉलर की डील भी हासिल की।

विप्रो का मुनाफा घटा
विप्रो को सितंबर 2021 में समाप्त हुई तिमाही में 2,930.7 करोड़ रुपये का मुनाफा हुआ। मगर इसके मुनाफे में जून तिमाही की तुलना में 9.6 प्रतिशत की गिरावट दर्ज की गई। हालांकि पिछले वित्त वर्ष की इसी तिमाही की तुलना में कंपनी के लाभ में 18.9 प्रतिशत की वृद्धि हुई। सितंबर तिमाही के दौरान कंपनी की इनकम तिमाही दर तिमाही 7.7 प्रतिशत चढ़कर 19,667.4 करोड़ रु रही। बता दें कि कंपनी की इनकम जानकारों के अनुमान से बेहतर रही।

क्यों घटा मुनाफा
सितंबर तिमाही में विप्रो के मुनाफे में गिरावट उच्च टैक्स भुगतान और लागत में तेज वृद्धि के कारण आई। तिमाही में इसकी आईटी सर्विस इनकम तिमाही आधार पर 6.9 प्रतिशत की वृद्धि के साथ 2.58 अरब डॉलर रही। वहीं रु में देखें तो विप्रो की आईटी सर्विस इनकम 8.1 प्रतिशत बढ़ी, जिसके लिए 5-7 प्रतिशत की बढ़त का अनुमान था।

English summary

Infosys and Wipro declared results both earned thousands of crores of profit

Infosys, the country's second largest IT company, has presented its quarterly financial results. Wipro, which is the third largest IT company in the country, also announced its results today.
Story first published: Wednesday, October 13, 2021, 18:03 [IST]
Company Search
Thousands of Goodreturn readers receive our evening newsletter.
Have you subscribed?
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X