For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

Fast Internet : टॉप 100 में भी नहीं है भारत, ये देश है नंबर 1

|

Fastest internet Speed: देश में 5G के शुरू होने के बाद इंटरनेट की स्पीड को लेकर अनेकों दावे किए जा रहे हैं, लेकिन वैश्विक स्तर पर इंटरनेट स्पीड के रैकिंग में भारत पिछड़ता जा रहा है। भारत की रैकिंग केवल मोबाइल में चलने वाले इंटरनेट में ही नहीं बल्कि ब्रॉडबैंड से चलने वाले इंटरनेट में भी कम हो रही है। ग्लोबल टेस्ट एजेंसी Ookla ने इंटरनेट स्पीड (internet Speed ranking of India) की रैंकिंग जारी की है।

 
Fast Internet : टॉप 100 में भी नहीं है भारत, जानें रैकिंग

LIC : नई स्कीम लांच, पा सकते हैं 1 करोड़ रु का गारंटीड रिटर्नLIC : नई स्कीम लांच, पा सकते हैं 1 करोड़ रु का गारंटीड रिटर्न

पहले से कम हुई है रैंकिंग ( India slips down in internet speed ranking)

Ookla के रिपोर्ट के अनुसार इंटरनेट स्पीड के मामले में भारत की रैकिंग पिछले महीने के रैंक से भी निचे पहूंच गई है। ग्लोबल इंटरनेट स्पीड टेस्ट ( Global Internet Speed test) में भारत की रैकिंग सितंबर में अगस्त के मुकाबले कम हुई है। ब्रॉडबैंड और मोबाइल इंटरनेट दोनों के इटंरनेट स्पीड टेस्ट में भारत पिछड़ा है। जारी डेटा के अनुासार भारत की रैकिंग में 1 पायदान की गिरावट आई है। मोबाईल इंटरनेट स्पीड के मामले में अगस्त में भारत की वैश्विक रैकिंग 78 थी जो एक पायदान कम होकर 79 हो गई है। ब्रोडबैंड स्पीड में भारत की रैकिंग 117 से 118 हो गई है।

कितनी है स्पीड ( Internet Speed in India)

Fast Internet : टॉप 100 में भी नहीं है भारत, जानें रैकिंग

रिपोर्ट के मुताबिक अगस्त महीने की तुलना में सितंबर महीने में भारत की ऐवरेज डॉउनलोड स्पीड बेहतर हुई है। अगस्त महीने में औसत मोबाइल डाउलनोड स्पीड 13.52Mbps थी। सितंबर में यह 13.87Mbps रही है। ब्रॉडबैंड से डॉउनलोड स्पीड की बात करें तो सितंबर में औसत डॉउनलोड स्पीड 48.29Mbps से 48.59Mbps रही है।

किस देश में हैं सबसे तेज इंटरनटे स्पीड

Ookla के मासिक रिपोर्ट के अनुसार ओवरऑल ब्रॉडबैंड स्पीड के मामले में चिली लिस्ट में टॉप पर है ( fastest internet Speed nation) ओकला प्रत्येक महीने इंटरनेट स्पीड की लिस्ट जारी करता है। यह लिस्ट लाखों यूजर्स से सर्वे के बाद जारी की जाती है।

भारत है कॉफी पिछे

इंटरनेट स्पीड ( fastest Internet Speed) में भारत की तुलना अन्य बिकासशिल देशों से करें तो भारत अभी काफी पीछे है। पिछले महीने भारत में 5G नेटवर्क लॉन्च हुआ है. फिलहाल इसकी पहूंच अभी 8 शहरों तक ही रहेगी। इन शहरों के यूजर्स 5जी नेटवर्क का लाभ उठा पाएंगे। उम्मीद है 5जी पूरे भारत में रोलआउट होने के बाद इटंरनेट स्पीड की रैंकिंग में भारत ऊपर की ओर जाएगी।

English summary

India slips in fastest internet ranking know the rank

India is lagging behind in the ranking of internet speed globally.
Story first published: Thursday, October 20, 2022, 13:01 [IST]
Company Search
Thousands of Goodreturn readers receive our evening newsletter.
Have you subscribed?
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X