For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

आ गयी भारत की सबसे सस्ती Electric Car, दाम और फीचर्स कर देंगे आपको खुश

|

Cheapest Electric Car : पीएमवी इलेक्ट्रिक ने अपनी पहली इलेक्ट्रिक कार लॉन्च की है। इस इलेक्ट्रिक कार को नाम दिया गया है ईएएस-ई। अहम बात यह है कि यह भारत में सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक कार बन गयी है। जी हां लॉन्चिंग के साथ ही यह कार सबसे सस्ती ऐसी इलेक्ट्रिक कार बन गयी है, जिसे आप खरीद सकें। वैसे तो यह कार सिर्फ दो सीटों वाली है। मगर यदि आप मिनी इलेक्ट्रिक कार खरीदने की सोच रहे हैं, तो बाजार में इस कार का कोई विकल्प फिलहाल नहीं हो सकता है। आगे जानिए इस कार की कीमत और बाकी फीचर्स।

 
भारत की सबसे सस्ती Electric Car, दाम कर देंगे खुश

कितनी है कीमत
पीएमवी इलेक्ट्रिक ने जो अपनी पहली इलेक्ट्रिक कार लॉन्च की है यह ऐसी भी पहली ही इलेक्ट्रिक कार है जिसकी कीमत 5 लाख रुपये (भारत में एक्स-शोरूम) से कम है। इस पीएमवी इलेक्ट्रिक कार की कीमत 4.79 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) है। ये इसकी शुरुआती कीमत है। यह अलग-अलग रेंज के साथ तीन वेरिएंट में उपलब्ध कराई जाएगी।

जानिए तीनों वेरिएंट की डिटेल
कार का सबसे सस्ता मॉडल आपको सिंगल चार्ज में 120 किमी की रेंज देने में सक्षम होगा। वहीं दूसरे मॉडल से आपको 160 किमी की रेंज मिलेगी। कार का टॉप मॉडल 200 किमी तक की रेंज ऑफर करेगा। कार के लिए बुकिंग शुरू हो गई है। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि मुंबई स्थित कार निर्माता ने 6,000 प्री-ऑर्डर प्राप्त करने का दावा किया है। यानी कंपनी को इस कार के लिए 6000 ऑर्डर मिल गये हैं।

 
भारत की सबसे सस्ती Electric Car, दाम कर देंगे खुश

2,000 रुपये में बुकिंग
आप इस कार के लिए प्री-ऑर्डर बुकिंग 2,000 रुपये की राशि के साथ कर सकते हैं। पीएमवी ने ऐलान भी किया है कि नई इलेक्ट्रिक कार कंपनी के पुणे मैन्युफैक्चरिंग प्लांट में तैयार की जाएगी। कार की डिलीवरी 2023 के मध्य तक शुरू हो सकती है। ऐसी उम्मीद जताई गयी है। अच्छी बात यह है कि इस कार पर वारंटी भी पेश की जा रही है। आपको कार पर 3 साल या 50,000 किमी तक की वारंटी मिलेगी।

कार की पावर और टॉर्क
पीएमवी इलेक्ट्रिक की मोटर 13 एचपी की पावर और 50 एनएम का टॉर्क पैदा कर सकती है। पीएमवी के अनुसार ईएएस-ई मात्र 5 सेकंड में 0 से 40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार पकड़ सकती है और 70 किमी प्रति घंटे की रफ्तार तक पहुंच सकती है। पीएमवी के लिए दावा किया गया है कि कार की कीमत महज 75 पैसे प्रति किलोमीटर होगी।

भारत की सबसे सस्ती Electric Car, दाम कर देंगे खुश

कार की लंबाई और फीचर्स
कार 1,157 मिनी चौड़ाई के साथ आती है, जो इसे भारत में सबसे पतला क्वाड्रिसाइकिल बनाती है। पीएमवी ईएएस-ई की लंबाई 2,915 मिनी है, जो टाटा नैनो की 3,099 मिमी की लंबाई से भी कम है। इसमें आपको एलईडी डे-टाइम रनिंग लैंप के साथ एक लो-प्रोफाइल ग्रिल मिलेगी। ये इसके फ्रंट में ग्लैमर की पेशकश करेगी। कार दो गोल हेडलैंप से लैस है। कार में एक वाइपर और टेल-लाइट पर कार में एक लाइट बार दिया गया है। इस कार को आप सिंगल और डुअल-टोन दोनों रंग विकल्पों में खरीद सकते हैं। कार में कुल चार दरवाजे हैं। इसका स्टीयरिंग व्हील डैशबोर्ड के बीच में दिया गया है। कार में एडजेस्टेबल ड्राइवर सीट भी है। इसमें रिजनरेटिव ब्रेकिंग, सिंगल-पेडल ड्राइविंग, रिमोट पार्किंग असिस्ट और क्रूज़ कंट्रोल भी है।

Top 10 Car Sales : अक्टूबर में इन कारों ने मारी बाजी, Maruti Alto फिर रही नंबर 1Top 10 Car Sales : अक्टूबर में इन कारों ने मारी बाजी, Maruti Alto फिर रही नंबर 1

English summary

India cheapest electric car has arrived price and features will make you happy

The price of this PMV electric car is Rs 4.79 lakh (ex-showroom). This is its starting price. It will be made available in three variants with different ranges.
Story first published: Wednesday, November 16, 2022, 18:59 [IST]
Company Search
Thousands of Goodreturn readers receive our evening newsletter.
Have you subscribed?
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X