For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

Index Fund : यहां मिलता है जोरदार मुनाफा, जानिए निवेश क्यों है जरूरी

|

नयी दिल्ली। हाल के दिनों में कई प्रबंधित म्यूचुअल फंड्स ने खराब प्रदर्शन किया है। ऐसे में इंडेक्स फंड्स में निवेश करना एक बेहतर विकल्प हो सकता है। यहां बताना जरूरी है कि अधिक संपत्ति वाले निवेशक, पारिवारिक कार्यालय और खुदरा निवेशक अपने लार्ज-कैप पोर्टफोलियो के हिस्से के रूप में अधिक इंडेक्स फंड खरीद रहे हैं। इंडेक्स फंड्स के प्रबंधन के तहत संपत्ति जून 2019 में 5,700 करोड़ रुपये की तुलना में जून 2020 में दोगुनी होकर 11,000 करोड़ रुपये हो गई। साथ ही एक्टिव रूप से प्रबंधित फंड्स की संपत्ति जून 2019 में 7.19 लाख करोड़ रुपये से 4.2 फीसदी घट कर 6.89 लाख करोड़ रुपये रह गई। यहां तीन कारण हैं कि जिनके चलते आपको इंडेक्स फंड में निवेश करना चाहिए।

सक्रिय रूप से प्रबंधित फंड्स ने खराब प्रदर्शन किया
 

सक्रिय रूप से प्रबंधित फंड्स ने खराब प्रदर्शन किया

लार्ज-कैप फंड अपने बेंचमार्क सूचकांकों को तीन और पांच साल की अवधि में पछाड़ने में नाकामयाब रहे। इकोनॉमिक टाइम्स की एक रिपोर्ट के अनुसार 28 में से केवल दो ऐसे लार्ज-कैप फंड्स ने अपने बेंचमार्क सूचकांकों को तीन साल की अवधि में पछाड़ा (बेहतर रिटर्न दिया), जबकि पांच वर्षों में यह 27 में से सिर्फ तीन फंड ऐसे रहे जो अपने सूचकांक से बेहतर कर सके। एक्सपर्ट्स कहते हैं कि लार्ज-कैप फंड्स में अल्फा जेनरेशन पिछले दो से तीन सालों में ध्रुवीकृत रिटर्न (Polarised Returns) के कारण मुश्किल रही है, यही वजह है कि निवेशक इंडेक्स फंड्स पसंद कर रहे हैं।

कम होती है इंडेक्स फंड्स की लागत

कम होती है इंडेक्स फंड्स की लागत

इंडेक्स फंड का सबसे बड़ा फायदा यह है कि यह लागत बचाने में मदद करते हैं। जबकि सक्रिय रूप से (Actively) प्रबंधित इक्विटी फंडों में 1-1.25% के बीच व्यय अनुपात होता है, एक प्लेन वेनिला निफ्टी फंड का व्यय अनुपात 5-10 बेसिस पॉमइंट्स (0.05-0.10 फीसदी) के बीच होता है। जानकारों का कहना है कि यदि आप एक दशक के लिए इंडेक्स फंड में निवेश करते हैं तो फंड प्रबंधन लागत में कुल बचत आपके निवेश का 10-12% हो सकती है। ये लंबे समय में एक बड़ी रकम हो सकती है। निवेशकों के बीच कुछ लोकप्रिय इंडेक्स फंड्स निफ्टी 50, सेंसेक्स, निफ्टी नेक्स्ट 50 और गोल्ड फंड्स हैं।

समझने में आसानी
 

समझने में आसानी

यह एक और कारण है जिसके कारण निवेशक इंडेक्स फंड की ओर आकर्षित हो रहे हैं। कुछ फंड मैनेजरों का मानना है कि सक्रिय फंड्स में मौजूद रुकावटें निवेशकों को इंडेक्स फंड्स की तरफ मोड़ रही हैं। कई निवेशक ऐसे हैं जो मानते हैं कि इक्विटी वैल्यूएशन अभी आकर्षक हैं, लेकिन यह नहीं जानते कि मौजूदा अनिश्चित परिस्थितियों के कारण कौन सा सेक्टर या स्टॉक आगे बढ़ेगा। ऐसे निवेशकों के लिए, एक ईटीएफ / इंडेक्स फंड, जो भारत की शीर्ष कंपनियों में निवेश करता है, देश की तरक्की के मुताबिक निवेश करने के लिए एक अच्छा ऑप्श है।

Bajaj Finance FD : यहां मिलेगी फाइनेंशियल आज़ादी, जानिए मुनाफ़े की बात

English summary

Index Fund Here you get strong profits know why investment is important

Assets under the management of index funds doubled to Rs 11,000 crore in June 2020 from Rs 5,700 crore in June 2019.
Story first published: Saturday, August 15, 2020, 17:28 [IST]
Company Search
Thousands of Goodreturn readers receive our evening newsletter.
Have you subscribed?