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बैंक कर्मचारियों की बढ़ रही मनमानी, काम न करें तो ऐसे करें शिकायत

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नई दिल्ली, जुलाई 21। बैंकों में कर्मचारियों के ग्राहकों के काम लटकाने की कहानियां आए दिन सुनने को मिलती रहती हैं। बहुत संभव है कि ऐसा आपके साथ भी हुआ हो। बैंक कर्मचारियों का एक डायलॉग वैसे भी काफी फेमस रहा है 'लंच के बाद आना'। लोग समय पर पहुंचे तो भी अकसर कर्मचारी अपनी सीट पर नहीं मिलते। कुल मिला कर बैंकों में काम सीधे-सीधे हो जाए तो बड़ी बात है। पर यदि अब आपके साथ ऐसा कुछ होता है तो आप बैंक कर्मचारी की शिकायत कर सकते हैं। आगे जानिए शिकायत का तरीका।

 

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नहीं होती लोगों के पास जानकारी

नहीं होती लोगों के पास जानकारी

ग्राहकों को बैंक सेवाओं से जुड़े कई अधिकार मिले होते हैं। मगर लोगों को इनकी जानकारी नहीं होती। इसी के चलते वे इनका फायदा नहीं ले पाते। इन्हीं अधिकारों के चलते ग्राहकों के साथ बैंक कर्मचारी गलत व्यवहार नहीं करते। यदि ग्राहक के साथ बैंक में अनुचित व्यवहार होता है तो वह सीधे रिजर्व बैंक तक अपनी शिकायत पहुंचा सकता है।

बैंकिंग लोकपाल से शिकायत
 

बैंकिंग लोकपाल से शिकायत

आपके साथ अगर ऐसी घटना होती है तो आप बैंकिंग लोकपाल से भी शिकायत कर सकते हैं। इस तरह भी आपकी समस्या का समाधान हो सकता है। बैंक कर्मियों की आनाकानी के लिए उनकी शिकायत तुरंत करें। आप उस बैंक के मैनेजर या नोडल ऑफिसर से भी इस तरह की शिकायत कर सकते हैं। ग्राहकों की श‍िकायतों के निपटान के लिए हर बैंक के पास एक सिस्टम होता है। ये होता है ग्रीवेंस रिड्रेसल फोरम। ये भी ग्राहकों की शिकायत लेते हैं।

ये हैं टोल फ्री नंबर

ये हैं टोल फ्री नंबर

आप जिस किसी बैंक के ग्राहक हों, उस बैंक के कर्मचारी की शिकायत के लिए उसके ग्रीवेंस रिड्रेसल नंबर पर कॉल करें और अपनी शिकायत दर्ज करें। कई बैंकों में ऑनलाइन श‍िकायत दर्ज करने की भी सुविधा मिलती है। बात करें एसबीआई की तो उसकी शाखा के कर्मचारी की शिकायत आप टोल फ्री नंबर 1800-425-3800 या 1800-11-22-11 पर कर सकते हैं।

पंजाब नेशनल बैंक

पंजाब नेशनल बैंक

पंजाब नेशनल बैंक के ग्राहक भी बैंक के कस्टमर केयर नंबर या अपीलेट अथॉरिटी के पास इनके कर्मचारियों की शिकायत कर सकते हैं। बैंक कर्मचारियों की शिकायत करने के तरीके की डिटेल उनकी वेबसाइट पर दी हुई होती है।

बैंकिंग लोकपाल को शिकायत करने का तरीका
आप बैंकिंग लोकपाल के पास भी बैंक के कर्मचारी की शिकायत दर्ज करा सकते हैं। इसके लिए वेबसाइट https://cms.rbi.org.in पर लॉगिन करें और फिर फाइल ए कंप्लेंट पर जाएं। आप CRPC@rbi.org.in पर भी मेल भेज कर अपनी शिकायत दर्ज करा सकते हैं। बैंक के ग्राहकों की शिकायतों के लिए एक टोल फ्री नंबर 14448 भी है। इस पर भी आप कॉल करके भी शिकायत कर सकते हैं।

एसबीआई का एक और तरीका

एसबीआई का एक और तरीका

आप ई-मेल के जरिए भी एसबीआई कर्मचारियों की शिकायत दर्ज कर सकते हैं। इसके लिए एसबीआई ने ई-मेल आईडी जारी की है। आप बैंक के नोडल अधिकारी को agmcustomer.lhodel@sbi.co.in पर मेल भेजें और शिकायत करें। यदि कोई एसबीआई ग्राहक बैंक के किसी कर्मचारी की शिकायत दर्ज कराना चाहता है तो वे इस लिंक (https://crcf.sbi.co.in/ccf/) पर जाए और फिर यहां Existing customers/General Banking/Branch Related कैटेगरी के तहत एक शिकायत दर्ज कर दे। एसबीआई की तरफ से दी गयी जानकारी के अनुसार इस शिकायत पर इसकी संबंधित टीम ध्यान देगी।

English summary

Increasing arbitrariness of bank employees if they do not work then complain like this

For any grievance of the employee of the bank of which you are a customer, call the grievance redressal number of that bank and register your complaint. Many banks also offer the facility of filing complaints online.
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