For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

Income Tax : लॉन्च हुआ नया e-Filing Portal, मगर खुल नहीं रही साइट

|

नई दिल्ली, जून 7। इनकम टैक्स भरने वालों के लिए एक अहम खबर है। आयकर विभाग ने आज 7 जून 2021 अपना नया ई-फाइलिंग पोर्टल (www.incometax.gov.in) लॉन्च कर दिया है। हालांकि करीब 1.30 बजे साइट खउल नही रही है। वैसे बता दें कि यह नया पोर्टल करदाताओं को सुविधा और आधुनिक, सीमलेस एक्सपीरियंस प्रदान करेगा। इनकम टैक्स डिपार्टमेंट (आईटीडी) की तरफ से करदाताओं को मैसेज भेज कर 7 जून 2021 को नए ई-फाइलिंग पोर्टल के लॉन्च होने की जानकारी दी गयी है। आईटीडी ने कहा कि हम नए पोर्टल को लेकर उतने ही उत्साहित हैं जितने हमारे यूजर्स। आईटीडी ने कहा कि ये नए पोर्टल के रोल-आउट में अंतिम चरण में हैं और यह शीघ्र ही उपलब्ध होगा।

 

ITR : लॉन्च हुआ नया e-Filing Portal, पर खुल नहीं रही साइट

फ्री में मिलेगी यह सर्विस
नए ई-फाइलिंग पोर्टल के लॉन्च होने के साथ-साथ आयकर विभाग फॉर्म आईटीआर-1, आईटीआर-2 और 4 के लिए फ्री आईटीआर प्रीपेरेशन सॉफ्टवेयर भी उपलब्ध कराएगा। वित्त मंत्रालय की तरफ से जारी एक बयान में कहा गया था कि आईटीआर 1, 4 (ऑनलाइन और ऑफलाइन) और आईटीआर 2 (ऑफलाइन) के लिए करदाताओं की मदद करने के लिए इंटरैक्टिव प्रश्नों के साथ मुफ्त आईटीआर प्रीपेरेशन सॉफ्टवेयर उपलब्ध होगा। जल्द ही आईटीआर 3, 5, 6, 7 प्रीपेरेशन की सुविधा भी उपलब्ध कराई जाएगी।

Income Tax : पैसा बचाने के लिए 5 आसान तरीके, आप भी उठा सकते हैं फायदा

जानिए पोर्टल किस काम आता है
करदाता आयकर रिटर्न दाखिल करने और अन्य डिटेल देखने के लिए ई-फाइलिंग पोर्टल का उपयोग करते हैं। वहीं कर विभाग के अधिकारी जिनमें कर निर्धारण अधिकारी, अपील के लिए मुख्य आयकर अधिकारी और प्रधान आयुक्त आयकर शामिल हैं, पोर्टल के माध्यम से करदाताओं के साथ ई-प्रोसीडिंग के माध्यम से बातचीत करते हैं। अधिकारी नोटिस जारी करने, कारण बताओ नोटिस जारी करने और विभिन्न ई-प्रोसीडिंग्स पर रेस्पोंस प्राप्त करने के लिए भी पोर्टल का उपयोग करते हैं। इस नये पोर्टल पर ट्रांसिशन की तैयारी में मौजूदा ई-फाइलिंग पोर्टल करदाताओं के साथ-साथ विभाग के अधिकारियों के लिए भी 1 जून से 6 जून तक छह दिनों की अवधि के लिए उपलब्ध नहीं होने की जानकारी दी गयी थी। अधिकारियों को 10 जून के बाद सुनवाई या कम्प्लायंस का समय निर्धारित करने के लिए कहा गया था ताकि करदाताओं को नए पोर्टल के साथ तालमेल बिठाने का समय मिल सके। पूर्व-निर्धारित सुनवाइयां 10 जून के बाद के लिए स्थगित कर दी जाएंगी।

English summary

Income Tax New e filing portal launched but site is not opening

The new portal will provide convenience and a modern, seamless experience to taxpayers. The Income Tax Department (ITD) has informed the taxpayers about the launch of the new e-filing portal on 7 June 2021 by sending a message to the taxpayers.
Company Search
Thousands of Goodreturn readers receive our evening newsletter.
Have you subscribed?
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X