For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

बैंक से ज्यादा रिटर्न मिलेगा Post Office की इन स्कीमों में, पैसा भी रहेगा गारंटीड सेफ

|

Post Office : यदि आपको पोस्ट ऑफिस स्कीम्स में इन्वेस्ट करना पसंद हैं, तो आप इसमें बिना किसी चिंता के इन्वेस्ट कर सकते हैं और आप इससे बैंक से भी बेहतर रिटर्न भी प्राप्त कर सकते हैं। पोस्ट ऑफिस की यह जो स्कीम्स हैं। इसके आपको बेहतर रिटर्न तो मिलता ही हैं। इसके साथ आपके निवेश की पूरी सुरक्षा की गारंटी की सुविधा भी मिलती हैं। इसी वजह से अगर कोई इसमें निवेश करता हैं, तो फिर इसमें कोई रिस्क नहीं रहता हैं। यह जो स्कीम्स होती हैं। उसमें जो ब्याज दरें होती हैं। वो हर 3 महीने में तय की जाती हैं। चलिए जानते हैं पोस्ट ऑफिस की कुछ स्कीम के बारे में सारी डिटेल।

 
बैंक से ज्यादा रिटर्न मिलेगा Post Office की इन स्कीमों में

नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट

यदि आप नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट (एनएससी) योजना में पैसे को इन्वेस्ट करते हैं, तो फिर आप इस योजना में अधिकतम 5 वर्ष के लिए इन्वेस्ट कर सकते हैं। एनएससी जो योजना हैं। ये केंद्र सरकार द्वारा समर्थित योजना है।
इसमें ब्याज वार्षिक चक्रवृद्धि होता हैं। मगर जो निवेशक हैं। उसको इसका भुगतान मैच्योरिटी पर मिलता हैं। इस स्कीम में धारा 80सी के तहत टैक्स लाभ के साथ गारंटीड रिटर्न भी प्रदान करती है।

बैंक से ज्यादा रिटर्न मिलेगा Post Office की इन स्कीमों में

सीनियर सिटीजन सेविंग स्कीम

यदि आप जो आयु हैं वो 60 वर्ष की पूरी हो चुकी हैं और आप बैंक एफडी से अधिक रिटर्न को पाना चाहते हैं और इसके साथ टैक्स सेविंग का भी लाभ उठाना चाहते हैं, तो फिर आप पोस्ट ऑफिस की जो सीनियर सिटीजन स्कीम हैं। उसमें इन्वेस्ट कर सकते हैं। आप एक बेहतर रिटर्न पा सकते हैं। इसमें निवेश पर आपको 7.4 प्रतिशत का ब्याज दर मिलता हैं। इसमें ब्याज आपको हर 3 महीने में डिपॉजिट में मिलता हैं। आप इसमें कम से कम 1 हजार रूपये का निवेश कर सकते हैं और अधिकतम 15 लाख रुपए का निवेश कर सकते हैं। 5 वर्ष के इसमें आप निवेश कर सकते हैं।

 
बैंक से ज्यादा रिटर्न मिलेगा Post Office की इन स्कीमों में

पब्लिक प्रोविडेंट फंड अकाउंट

अगर आप पब्लिक प्रॉविडेंट फंड अकाउंट (पीपीएफ) में निवेश करते हैं, तो फिर आपको बेहतर रिटर्न तो मिलता ही हैं। इसमें साथ टैक्स सेविंग का भी लाभ मिलता हैं। आपको इस स्कीम पर 7.1% का रिटर्न कंपाउंड इन्वेस्ट के रूप में मिलता है। अगर हम इसमें निवेश समय की बात करते हैं, तो आप इसमें 15 सालों के लिए निवेश कर सकते हैं। यह जो स्कीम हैं। इसमें आप कम से कम 500 रूपये का निवेश कर सकते हैं और हर वित्तीय वर्ष के लिए अधितम जो निवेश की राशि हैं। वो 1.5 लाख रूपये हो सकती हैं। आप इस पर 3 वर्ष बाद लोन भी ले सकते हैं और जरूरत पड़ने पर 5 वर्षों के बाद आप इससे कुछ पैसे आसानी से निकल भी सकते हैं।

Business Ideas : मोबाइल ऐप से करें वीकली 10,000 रु की कमाई, ये है डिटेलBusiness Ideas : मोबाइल ऐप से करें वीकली 10,000 रु की कमाई, ये है डिटेल

English summary

In these schemes of Post Office you will get more returns from the bank money will also be guaranteed safe

If you like investing in post office schemes, then you can invest in this without any worries and you can also get better returns from the bank. These are the schemes of the post office.
Story first published: Saturday, November 5, 2022, 14:11 [IST]
Company Search
Thousands of Goodreturn readers receive our evening newsletter.
Have you subscribed?
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X