For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

गलती से आपके अकाउंट में किसी ने भेज दिया पैसा फटाफट करें ये काम

|

नयी दिल्ली। वक्त के साथ सब कुछ डिजिटल और ऑनलाइन होता जा रहा है। अब पैसों की लेन-देन भी काफी आसान हो गई है। मोबाइल से झटपट नेटबैंकिंग या किसी दूसरे डिजिटल प्लेटफॉर्म के जरिए पैसा ट्रांसफर किया जा सकता है। इन सब सुविधाओं से पैसों की लेन-देन काफी आसान हो गई है। आपको बैंक या एटीएम के चक्कर लगाने की जरूरत नहीं है। डिजिटल ट्रांजेक्शन ने बैंकिंग को काफी आसान बना दिया है। डिजिटल माध्यमों से आपको अपनी जेब में पैसा रखने की जरूरत नहीं है। इससे पैसे खोने या चोरी होने की टेंशन भी नहीं है। मगर इसी डिजिटल लेन-देन का एक दूसरा रुख भी है। अक्सर देखा गया है कि पैसा भेजते समय गलती से दूसरे जगह भेज दिया जाता है। यानी जाना था किसी के खाते में और पहुंच गया किसी और के खाते में। हो सकता है कभी आपके खाते में भी इस तरह पैसा आ जाए। अगर ऐसे पैसे आ जाएं तो आपको क्या करना चाहिए। इस खबर में हम आपको यही बताएंगे।

फटाफट बैंक को दें सूचना
 

फटाफट बैंक को दें सूचना

अगर आपके खाते में किसी अनजान सोर्स से या गलत ट्रांसफर के जरिए पैसा आ गया है तो आपको सबसे पहले इसकी सूचना बैंक को देनी चाहिए। बैंक को इसकी सूचना तुरंत दें। आप इस मामले में बैंक के ब्रांच मैनेजर से भी संपर्क कर सकते हैं। इसके अलावा आपके पास कस्टमर केयर और ई-मेल का भी ऑप्शन है। आपकी तरफ से पैसा ट्रांसफर की जानकारी मिलने पर बैंक उस शख्स से खुद बात करेगा, जिसने आपके खाते में पैसा भेजा है।

जानिए इसके आगे का प्रोसेस

जानिए इसके आगे का प्रोसेस

उस व्यक्ति संपर्क करने के बाद बैंक उससे कुछ जवाब तलब करेगा और फिर आपके खाते से पैसा काट लिया जाएगा। मामला इस तरह से आसानी से निपट सकता है। हालांकि कुछ लोग इस तरह मिले पैसे को खाते से काटने नहीं देते। ऐसे में जिस शख्स ने गलती से आपके खाते में पैसा भेज दिया है वो कानूनी कार्रवाई का सहारा ले सकता है। ऐसी स्थिति में मामला उपभोक्ता फोरम तक जा सकता है। इसलिए बेहतर यही है कि बैंक को खाते से पैसा वापस करने की अनुमति दी जाए।

क्या कहता है आरबीआई
 

क्या कहता है आरबीआई

ऐसे मामले में लेन-देन की पूरी जिम्मेदारी पैसा भेजने वाले की होती है। इसलिए जरूरी ये है कि आप जिसे पैसा भेज रहे हैं उसका अकाउंट नंबर ठीक से 2-3 बार जांच लें। इसी तरह बैंक का आईएफएससी कोड एक दम सही दर्ज करें। पैसे ट्रांसफर करते समय इन चीजों का ध्यान रखना जरूरी है। दूसरे अगर आप किसी को पहली बार पैसा ट्रांसफर कर रहे हैं तो पहले छोटी सी राशि भेजें। यूपीआई के मामले में 1 रु की लेन-देन की जा सकती है।

छोटी गलती बड़ा नुकसान

छोटी गलती बड़ा नुकसान

पैसा भेजते समय एक नंबर भी आगे-पीछे होने से आपको भारी नुकसान हो सकता है। इसलिए हर बार अकाउंट नंबर और पासवर्ड आदि को ठीक से जांच लें। पैसा भेजते समय जल्दबादी बिल्कुल न करें। जिसे आप पैसा भेज रहे हैं उसका बैंक और नाम सही से चेक करें। आप जरूरत पड़ने पर बैंकों के हेल्पलाइन नंबर पर कॉल कर सकते हैं।

गलती से किसी दूसरे के खाते में भेज दिया पैसा तो मिलेगा पूरा रिफंड, जानिए कैसे

English summary

in money come into your account from unknown source then do this

After contacting that person, the bank will ask for some answers and then the money will be deducted from your account. The matter can be dealt with easily in this way.
Company Search
Thousands of Goodreturn readers receive our evening newsletter.
Have you subscribed?