For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

कंगाली का 2022 : Musk सहित अमीर गिरे जमीन पर, इन टॉप लोगों की दौलत सबसे ज्यादा घटी

|
2022 : Musk सहित इन अमीरों की दौलत सबसे ज्यादा घटी

Richest People in the World : साल 2022 दुनिया के टॉप अमीरों के लिए खास नहीं रहा। दुनिया के सबसे अमीर लोगों की दौलत में काफी गिरावट आई। कहा जा सकता है कि ये साल इन लोगों के लिए कंगाली का रहा। ब्लूमबर्ग बिलियनेयर्स इंडेक्स के अनुसार एलन मस्क सहित दुनिया के 500 सबसे अमीर लोगों की संपत्ति में इस साल लगभग 1.9 ट्रिलियन डॉलर (1.9 लाख करोड़ डॉलर) की गिरावट आई।

 

Business Idea : इस कारोबार से बनें अमीर, लाखों में होगी कमाईBusiness Idea : इस कारोबार से बनें अमीर, लाखों में होगी कमाई

मस्क को सबसे तगड़ा झटका

मस्क को सबसे तगड़ा झटका

ब्लूमबर्ग बिलियनेयर्स इंडेक्स के अनुसार इस समय एलन मस्क की दौलत 137 अरब डॉलर है। वे दुनिया में सबसे अमीर व्यक्तियों की लिस्ट में दूसरे नंबर पर आ गये हैं। जबकि बर्नार्ड अरनॉल्ट 162 अरब डॉलर की संपत्ति के साथ पहले नंबर पर हैं। इस साल मस्क की संपत्ति में 133 अरब डॉलर की गिरावट आई है, जबकि बर्नार्ड अरनॉल्ट की दौलत में भी 15.9 अरब डॉलर की कमी आई है।

मस्क ने बनाया बुरा रिकॉर्ड
मस्क अपनी टॉप संपत्ति से करीब 200 अरब डॉलर गंवा चुके हैं। इतिहास में किसी भी अमीर व्यक्ति की दौलत में इतनी गिरावट कभी नहीं आई। मस्क, अमेजन के फाउंडर जेफ बेजोस, बिनेंस के संस्थापक झाओ चांगपेंग और मेटा के सीईओ मार्क जुकरबर्ग की दौलत में इस साल लगभग 392 अरब डॉलर की गिरावट आई।

क्यों आई गिरावट
 

क्यों आई गिरावट

कई अरबपतियों की दौलत कोविड-19 के दौरान बहुत बड़ी थी। पर मुद्रास्फीति और ब्याज दरों में आक्रामक वृद्धि के मद्देनजर 2022 में इनकी संपत्ति में भारी गिरावट भी आई। एक समय क्रिप्टो वंडरकिंड सैम बैंकमैन-फ्राइड द्वारा कथित धोखाधड़ी, यूक्रेन पर रूस द्वारा छेड़ा गया विनाशकारी युद्ध, नए ट्विटर मालिक एलन मस्क के कई फैसलों का असर भी इन अमीरों की दौलत पर पड़ा।

भारतीय अमीरों का हाल

भारतीय अमीरों का हाल

हालांकि अरबपति वर्ग के लिए सारी बुरी खबर नहीं रहीं। भारतीय टाइकून गौतम अडानी ने माइक्रोसॉफ्ट के सह-संस्थापक बिल गेट्स और निवेश गुरु वारेन बफेट को पीछे छोड़ दिया। उनकी संपत्ति इस साल 44 अरब डॉलर बढ़ कर 121 अरब डॉलर हो गयी। पर मुकेश अंबानी को झटका लगा। उनकी दौलत इस साल 2.87 अरब डॉलर घट कर 87.1 अरब डॉलर रह गयी।

Elon Musk अब नहीं रहे दुनिया के सबसे rich man, जानिए अब कौन है दुनिया में सबसे अमीर |Good Returns
कितनी थी मस्क की दौलत

कितनी थी मस्क की दौलत

नवंबर 2021 में मस्क की संपत्ति 340 अरब डॉलर के शीर्ष पर पहुंच गई थी। वे दुनिया के पहले शख्स थे, जिसने दौलत के मामले में 300 अरब डॉलर का आंकड़ा पार किया था। इसके बाद, वह लगातार महीनों तक एक वर्ष से अधिक समय तक दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति बने रहे। उसके बाद वह इस महीने फ्रांस के बिजनेस मैग्नेट और लक्ज़री गुड्स पावरहाउस एलवीएमएच के सह-संस्थापक बर्नार्ड अरनॉल्ट से पिछड़ गए। मस्क ने अक्टूबर के अंत में 44 अरब डॉलर में सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ट्विटर का अधिग्रहण किया था। अपनी ट्विटर खरीद को कवर करने में मदद के लिए मस्क ने टेस्ला में अपनी काफी हिस्सेदारी बेच दी। इलेक्ट्रिक कार निर्माता अब उनकी सबसे बड़ी एसेट नहीं रह गयी है। 2022 की शुरुआत ही मस्क के लिए खराब रही। जनवरी 2022 में इलेक्ट्रिक कार निर्माता टेस्ला ने सप्लाई चुनौतियों की चेतावनी दी, जिसके बाद 27 जनवरी को मस्क, उस समय दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति, की दौलत में 25.8 अरब डॉलर की गिरावट आई।

English summary

in 2022 Rich including Musk loses billions of dollars from their networth

Musk has lost about $ 200 billion from his top assets. There has never been such a decline in the wealth of any rich person in history.
Story first published: Saturday, December 31, 2022, 13:28 [IST]
Company Search
Thousands of Goodreturn readers receive our evening newsletter.
Have you subscribed?
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X