For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

Electric Vehicle शेयरों में करना है निवेश, तो इस Mutual Fund में लगाएं दांव

|

नई दिल्ली, जून 28। इलेक्ट्रिफिकेशन की दिशा में एक कदम आगे बढ़ने के साथ, भारतीय मोटर वाहन उद्योग एक महत्वपूर्ण छलांग के लिए तैयार है। भारत में, इलेक्ट्रिक वाहन (ईवी) उद्योग अभी शुरुआती अवस्था में है। मगर ईवी लगातार अधिक से अधिक लोकप्रिय हो रहे हैं। ईवी की बिक्री तेजी से बढ़ रही है। खासकर दोपहिया बाजार में इनमें अच्छी ग्रोथ दिख रही है। इस ग्रोथ को ध्यान में रखते हुए, आने वाले दिनों में इस क्षेत्र में काफी शानदार वृद्धि देखने को मिल सकती है। जो निवेशक सुरक्षित तरीके की तलाश में ईवी स्टॉक में निवेश करना चाहते हैं, वे ईवी शेयरों में निवेश करने वाले म्यूचुअल फंड में निवेश करने का विकल्प चुन सकते हैं। ये म्यूचुअल फंड निवेशकों को एक बेहतरीन विकल्प प्रदान करते हैं। ऐसा ही एक म्यूचुअल फंड जो ईवी शेयरों में निवेश करता है, वह है एलएंडटी लार्ज एंड मिडकैप फंड।

 

Mutual Fund : 1000 रु मासिक से तैयार हो जाएगा बेटी की शादी के लिए 30 लाख रु का फंड

एलएंडटी लार्ज एंड मिडकैप फंड

एलएंडटी लार्ज एंड मिडकैप फंड

एलएंडटी इंडिया स्पेशल सिचुएशन फंड को 22 मई, 2006 को पेश किया गया था। मगर बाद में इसका नाम बदला गया और सेबी के म्यूचुअल फंड कैटेगराइजेशन और रेशनलाइजेशन दिशानिर्देशों के अनुसार लार्ज एंड मिडकैप फंड के नाम से रीक्लाइसीफाइड किया गया। यह एक ओपन एंडेड म्यूचुअल फंड है। यह देखते हुए कि यह एक इक्विटी फंड है, इसे निवेश के लिए अत्यधिक जोखिम भरा दर्जा दिया गया है।

जानिए फंड की डिटेल

जानिए फंड की डिटेल

31 मई, 2022 तक, फंड की एसेट अंडर मैनेजमेंट (एयूएम) साइज 1,434 करोड़ रुपये है, जबकि एक्सपेंस रेशियो (ईआर) 1.30 प्रतिशत है, जो कि कैटेगरी के 0.95 प्रतिशत से काफी अधिक है। फंड के अनुसार 27 जून 2022 तक, इसकी नेट एसेट वैल्यू (एनएवी) 61.4 रुपये है।

कम से कम कितना निवेश
 

कम से कम कितना निवेश

इस फंड में एकमुश्त भुगतान के लिए न्यूनतम आवश्यक राशि 5,000 रुपये और एसआईपी के लिए 500 रुपये है। यानी 5000 रु से इस फंड में कोई भी निवेश शुरू कर सकता है। इस फंड में अतिरिक्त निवेश करने के लिए न्यूनतम 1000 रुपये की आवश्यकता होती है। यहां कोई लागू लॉक-इन अवधि नहीं है। पर निवेश के 365 दिनों के भीतर, यदि निवेश की गयी 10% से अधिक यूनिट्स रिडीम की जाती हैं तो 1 प्रतिशत शुल्क लगता है। निफ्टी लार्ज मिडकैप 250 इस फंड का बेंचमार्क है।

कैसा रहा सालाना रिटर्न

कैसा रहा सालाना रिटर्न

इस फंड ने 1 साल में 1.42 फीसदी निगेटिव ग्रोथ हासिल की है। मगर इसका 3 साल का सालाना रिटर्न 10.12 फीसदी और 5 साल का सालाना रिटर्न 7.44 फीसदी रहा है। इस फंड का उद्देश्य लार्ज-कैप और मिड-कैप कंपनियों में प्रत्येक में कम से कम 35 फीसदी निवेश करना है। ये इन कंपनियों के इक्विटी और इक्विटी से संबंधित प्रतिभूतियों के विविध पोर्टफोलियो से लंबी अवधि में पूंजी जनरेट करना चाहता है।

फंड का पोर्टफोलियो

फंड का पोर्टफोलियो

यह एक इक्विटी फंड है। ये लगभग 39.34% लार्ज-कैप, 22.84% मिड-कैप और 17.01% स्मॉल-कैप में निवेश किए हुए है। बाकी पैसा इसने कैश रखा है या अन्य निवेशों में लगा रखा है। फंड का अधिकांश निवेश वित्तीय, प्रौद्योगिकी, ऑटोमोबाइल, ऊर्जा, सेवाओं और पूंजीगत वस्तुओं के क्षेत्रों में है। इस श्रेणी के अन्य फंडों की तुलना में फंड ने वित्तीय, स्वास्थ्य सेवा, निर्माण, सामग्री और उपभोक्ता स्टेपल क्षेत्रों में कम निवेश किया है।

English summary

If you want to invest in Electric Vehicle Shares then bet in this Mutual Fund

The minimum required amount is Rs 5,000 for lump sum payment in this fund and Rs 500 for SIP. That is, one can start investing in this fund with Rs 5000. A minimum of Rs 1000 is required to make additional investments in this fund.
Company Search
Thousands of Goodreturn readers receive our evening newsletter.
Have you subscribed?
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X