For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

Pan Card खो गया तो ऐसे करें Duplicate के लिए आवेदन, जानिए आसान प्रोसेस

|

नई दिल्ली, सितंबर 20। देश के सभी नागरिकों के लिए पैन कार्ड एक बेहद ही जरूरी डाक्यूमेंट होता हैं। यदि किसी व्यक्ति का पैन कार्ड घूम जाता हैं तो फिर उसको बहुत दिक्कत का सामना करना पड़ता हैं। हालांकि इस स्थिति में पैन कार्डधारकों को अधिक चिंता नहीं लेना चाहिए। वे अब आसानी से ऑनलाइन डुप्लीकेट पैन कार्ड को बनवा सकते हैं। हम आपको बता दें कि लोग ओरिजनल डॉक्यूमेंट की जगह पर आईटी विभाग से आप डुप्लीकेट पैन कार्ड ले सकते हैं।

 

Business Idea : शुरू करें चक्की का कारोबार, कमाई होगी जबरदस्तBusiness Idea : शुरू करें चक्की का कारोबार, कमाई होगी जबरदस्त

डुप्लीकेट पैन कार्ड आवेदन की प्रोसेस आसान हैं

डुप्लीकेट पैन कार्ड आवेदन की प्रोसेस आसान हैं

इस डुप्लीकेट डॉक्यूमेंट में आपको पता होनी चाहिए कि असली पैन कार्ड जैसे ही कानूनी प्रक्रिया होती हैं। आप इस पैन कार्ड का इस्तेमाल हर जगह हर सकते हैं और बिना किसी समस्या के। हालांकि डुप्लिकेट पैन कार्ड की आवेदन करने की जो प्रक्रिया हैं। वो नए पैन कार्ड की आवेदन की तुलना में कही आसान हैं। आज हम आपको ऑनलाइन डुप्लीकेट पैन कार्ड के लिए कैसे आवेदन करते हैं।

डुप्लीकेट पैनकार्ड के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें
 

डुप्लीकेट पैनकार्ड के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें

यदि आप डुप्लीकेट पैन कार्ड के लिए आवेदन करना चाहते है। तो फिर इसके लिए सबसे पहले आपको टीआई-एनएसडीएल के आधिकारिक पोर्टल पर जाना होगा। उसमे पेज के बाएं कोने में क्विक लिंक वाले सेक्शन में जाएं। वह ऑनलाइन पैन सेवा पाने के लिए क्लिक करें। उसके बाद आपको विकल्प में ऑनलाइन पैन सेवा को चुनना होगा। उसके बाद आप स्क्रीन करें और पैन कार्ड रिप्रिंट पर क्लिक करें।

आगे की प्रक्रिया

ऑनलाइन पैन कार्ड सेवा प्राप्त करने के लिए आप सभी जरूरी जानकारी को डालना होगा। इसके बाद आपको कैप्चा कोड भरते हुए। आवेदन पत्र को जमा करना होगा। इस दौरान आपको एक ओटीपी भी मिलेगा। देश में पैन कार्ड को डिलीवर करना हैं तो इसकी कीमत 50 रु है और यदि आप इस पैन कार्ड को देश से बाहर डिलीवर करवाते हैं। तो इसके लिए आपको फीस के रूप में 959 रु देना होगा। जब आप भुगतान कर देते हैं। तब आपको रिकॉर्ड के रूप में नंबर दिया जाता हैं।

कब आवेदन करें डुप्लीकेट पैन कार्ड के लिए

कब आवेदन करें डुप्लीकेट पैन कार्ड के लिए

अगर आपका ओरिजनल पैन कार्ड घूम जाता हैं तो फिर आप डुप्लीकेट पैन कार्ड के लिए आवेदन कर सकते हैं। यदि आपको अपना एड्रेस और सिग्नेचर के अलावा और कुछ अलग बदलाव करना चाहते है। हो तो तब भी आप डुप्लीकेट पैन कार्ड के लिए आवेदन कर सकते हैं।

बातें याद रखने योग्य

ये बात याद रखने योग्य हैं यदि आपका पैन कार्ड यदि खो जाता हैं या फिर चोरी हो जागा है। तो फिर सबसे पहले आपको इसके लिए एफआईआर दर्ज करनी होगी। आप आपके पास के पुलिस स्टेशन में इस प्रक्रिया को पूरी करने के बाद डुप्लीकेट पैन कार्ड के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं या फिर ऑफलाइन भी आवेदन कर सकते हैं।

English summary

If you lose your PAN card then apply for Duplicate like this know the easy process

PAN card is a very important document for all citizens of the country. If a person's PAN card goes around, then he has to face a lot of problems.
Story first published: Tuesday, September 20, 2022, 14:39 [IST]
Company Search
Thousands of Goodreturn readers receive our evening newsletter.
Have you subscribed?
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X