For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

Gas Cylinder : ऐसा न करने पर नहीं मिलेगा सिलेंडर, जानिए नया नियम

|

नयी दिल्ली। एलपीजी सिलेंडर को एक नया नियम शुरू किया गया है। इस नियम को पूरा किए बिना आपको गैस सिलेंडर की डिलिवरी नहीं की जाएगी। जी हां आपको गैस सिलेंडर तब ही दिया जाएगा जब आप हॉकर को अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर आया हुआ ओटीपी बताएंगे। इस नियम की शुरुआत कंपनियों की तरफ से ट्रायल के तौर पर दिल्ली के कुछ हिस्सों और गोरखपुर, जयपुर शहरों में की गई है। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि आपके द्वारा बताए गए ओटीपी को हॉकर गैस एजेंसी तक पहुंचाएंगे, जहां से इसे कंपनी के नए एसडीएमएस सॉफ्टवेयर पर अपलोड किया जाएगा।

क्या होगा नए सिस्टम से फायदा
 

क्या होगा नए सिस्टम से फायदा

इस नए सिस्टम से इंडियन ऑयल ये सुनिश्चित करेगी कि सिलेंडर बुक करने वाले व्यक्ति को ही गैस सिलेंडर मिल रहा है। बता दें कि गोरखपुर जिले की 46 इंडेन गैस एजेंसी के 4.60 लाख ग्राहकों को इस नए सिस्टम से जोड़ने की तैयारी शुरू कर दी गई है। दिल्ली में भी ये व्यवस्था शुरू हो गई है। बतौर ट्रायल ग्राहकों के रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर ओटीपी भेजना शुरू कर दिया गया है। असल में अभी तक चल रहे सिस्टम के तहत सिलेंडर डिलीवरी की निगरानी के लिए कोई मजबूत सिस्टम लागू नहीं था। मगर इस नए और मजबूत तरीके से कंपनियां खुद डिलीवरी पर नजर रख सकेंगी।

काला बाजारी पर लगेगी लगाम

काला बाजारी पर लगेगी लगाम

नए ओटीपी सिस्टम से गैस सिलेंडर की काला बाजार पर रोक लगेगी। दरअसल इससे उसी व्यक्ति को सिलेंडर मिलेगा जो उसका हकदार होगा। वरना पिछले कुछ समय से ये सिलेंडर छोटे सिलेंडर भरने वालों, ढाबों, छोटे होटलों आदि पर अवैध ढंग से पहुंचाए जा रहे हैं। मगर नया सिस्टम कारगर साबित हो सकता है और सिलेंडरों की काला बाजारी रोकने में मददगार हो सकता है। फिलहाल इसे कुछ ही जगहों पर शुरू किया गया है, मगर आने वाले समय इसका विस्तार किया जा सकता है।

कितने हैं सिलेंडर के दाम
 

कितने हैं सिलेंडर के दाम

बता दें कि अगस्त में कोलकाता के अलावा कहीं भी सिलेंडर के दाम नहीं बढ़ाए गए हैं। कोलकाता में भी सिलेंडर की कीमतों में मामूली इजाफा हुआ है। जुलाई में कोलकाता में गैस सिलेंडर का दाम 620.50 रुपये था, जिसमें मामूली बढ़ोतरी हुई है। अब कोलकाता में 621 रुपये का सिलेंडर मिलेगा। वहीं पिछले महीने दिल्ली में 14 किलोग्राम वाले सिलेंडर की कीमत 594 रुपये, मुंबई में 594 रुपये और चेन्नई में 610.50 रुपये थी। इस महीने भी इन शहरों में सिलेंडर की कीमत यही रहेगी। 19 किलो वाले गैस सिलेंडर की कीमत दिल्ली में 1135.50 रुपये, कोलकाता में 1198.50 रुपये, मुंबई में 1091 रुपये और चेन्नई में 1253 रुपये तय की गई है। हालांकि इन शहरों में जुलाई क्रमश: 19 किलोग्राम वाले गैस सिलेंडर की 1135.50 रुपये, 1197.50 रुपये, 1090.50 रुपये और 1255 रुपये थी।

आखिर क्यों नहीं आ रही अब गैस सिलेंडर की सब्सिडी, जानिए पूरा मामला

English summary

If you do not give OTP then you will not get Gas Cylinder

You will be given a gas cylinder only when you tell the hacker the OTP on your registered mobile number.
Story first published: Thursday, August 6, 2020, 18:29 [IST]
Company Search
Thousands of Goodreturn readers receive our evening newsletter.
Have you subscribed?