For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

Credit Card का कर रहे बैलेंस कैरी फॉरवर्ड, तो ये हैं 5 कम ब्याज दर वाले कार्ड, बचाएंगे पैसा

|

Credit card : क्रेडिट कार्ड की ब्याज दरें सभी प्रकार के लोन में सबसे अधिक हैं। कभी-कभी क्रेडिट कार्ड की ब्याज दरें 3.8 प्रतिशत प्रति महीना तक भी जा सकती हैं। यही कारण है कि जानकार यह सलाह कभी नहीं देते है कि आप अपने कार्ड बिल का केवल न्यूनतम देय राशि का भुगतान करें या फिर कोई भी रिपेमेंट मिस करें। यदि आप हर महीने क्रेडिट कार्ड से लिया गया पैसा पूरा भुगतान करते हैं तो क्रेडिट कार्ड की ब्याज दर से आप बचते रहेंगे। तय दिनों के भीतर भुगतान करने पर आपसे कोई ब्याज नहीं लिया जाता है।

 
ये हैं भारत के टॉप 5 low interest rate credit card

कभी क्रेडिट कार्ड का बिल पूरा भूगतान नहीं हो पाता है

कभी-कभी परिस्थितियों ऐसी हो जाती हैं कि आपक बिल पूरी तरह से जमा नहीं कर पाते हैं। अगर ऐसा होता है तो भुगतान न की गई राशि पर भारी ब्याज लगता है। हालांकि, कुछ सुपर प्रीमियम वाले क्रेडिट कार्ड हैं, समान्य क्रेडिट कार्ड की तुलना में कम ब्याज दर वसूलते हैं। चलिए इन क्रेडिट कार्ड के विषय में समझते हैं।

एक्सिस बैंक बरगंडी प्राइवेट क्रेडिट कार्ड

एक्सिस बैंक के बरगंडी प्राइवेट क्रेडिट कार्ड पर ब्याज केवल 1.5 प्रतिशत प्रति माह यानी की 19.56 प्रतिशत प्रति वर्ष की ब्याज लगता है। यह कार्ड पर खर्च किए गए प्रत्येक 200 रुपये के लिए 15 एज रिवार्ड पॉइंट देता है। इस क्रेडिट कार्ड के माध्यम से अंतरराष्ट्रीय लेनदेन पर कोई विदेशी मुद्रा मार्कअप शुल्क नहीं लगता है। बरगंडी क्रेडिट कार्ड का फायदा यह भी है कि इससे एटीएम से नकद निकालने पर किसी भी प्रकार का कोई चार्ज नहीं लगता है। क्रेडिट कार्ड के लिए वार्षिक शुल्क 50,000 रुपये है।

 
ये हैं भारत के टॉप 5 low interest rate credit card

Indusind Bank Indulge क्रेडिट कार्ड

इंडसइंड इंडल्ज क्रेडिट कार्ड पर 1.79 प्रतिशत प्रति माह ब्याज दर देय होती है। इस क्रेडिट कार्ड से प्रत्येक 100 रुपये खर्च करने पर 1.5 रिवॉर्ड पॉइंट और 100 से अधिक रेस्तरां में साल में दो बार भोजन करने पर 3,000 रुपये तक की छूट मिलती है। यह आपको उड़ान बुकिंग, होटल बुकिंग और अन्य तमाम बुकिंग के लिए 24x7 छूट देता है। कार्डधारकों को 2.5 करोड़ रुपये तक का ट्रैवेल बीमा मिलता है। कार्ड में 2 लाख रुपये की एक बार की ज्वाइनिंग फीस लगती है।

HDFC Infinia क्रेडिट कार्ड मेटल एडिशन

एचडीएफसी बैंक के इस क्रेडिट कार्ड पर ग्रहकों को 1.99 प्रतिशत का ब्याज प्रति माह देनी होती है। खास ऑफर के तहत कार्डधारकों को एक साल के लिए कॉम्प्लिमेंट्री क्लब मैरियट सदस्यता मिलती है। यह स्मार्टबाय की सुविधा के साथ आपकी यात्रा और खरीदारी पर 10 गुना रिवार्ड पॉइंट ऑफर करता है। पेट्रोल-डिजल भराने और वॉलेट रीलोड को छोड़कर खुदरा खर्च करने पर प्रत्येक 150 रुपये पर पांच रिवॉर्ड पॉइंट क्रेडिट कार्ड धारकों को मिलात है। कार्डधारकों को प्रायोरिटी पास प्रोग्राम के तहत 1,000 से अधिक एयरपोर्ट लाउंज में एन्ट्री की सुॉविधा मिलती है। कार्ड के लिए वार्षिक शुल्क 12,500 रुपये है।

एचडीएफसी डाइनर्स क्लब ब्लैक क्रेडिट कार्ड

एचडीएफसी के इस खास क्रेडिट कार्ड पर भी 1.99 प्रतिशत प्रति माह की ब्याज दर लगता है। कार्डधारकों को क्लब मैरियट, फोर्ब्स, अमेज़ॅन प्राइम, डाइनआउट पासपोर्ट, मेकमायट्रिप ब्लैक और टाइम्स प्राइम का सलाना सब्सक्रिप्शन मिलता है। कार्ड से SmartBuy के माध्यम से खर्च पर 10x और विकली डिनर पर 2x तक रिवार्ड पॉइंट मिलता है। कार्डधारकों को हर 150 रुपये खर्च करने पर पांच रिवार्ड प्वाइंट मिलते हैं। कार्डधारकों को भारत और दुनिया भर में 1,000 से अधिक लाउंज में एन्ट्री की सुविधा मिलती है। कार्ड के लिए वार्षिक शुल्क 10,000 रुपये है।

ये हैं भारत के टॉप 5 low interest rate credit card

येस फर्स्ट एक्सक्लूसिव क्रेडिट कार्ड

येस बैंक के इस प्रीमियम क्रेडिट कार्ड पर 1.99 प्रतिशत प्रति माह की ब्याज दर मिलती है। कार्ड के माध्मय से कुछ चुनिंदा रिटेल स्टोर पर खरीदारी करने पर प्रति 200 रुपये पर छह रिवार्ड अंक और अन्य जगहों पर खर्च किए गए प्रति 200 रुपये पर 12 रिवार्ड अंक मिलते हैं। कार्डधारकों को कॉम्प्लिमेंट्री प्रायोरिटी पास मेंबरशिप के तहत असीमित अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट लाउंज एक्सेस और प्राइमरी और एड-ऑन कार्डहोल्डर्स के लिए प्रति तिमाही तीन डोमेस्टिक लाउंज एक्सेस की सुविधा मिलती है। अगर ग्राहक एक साल में 20 लाख रुपये खर्च करता है तो 25,000 बोनस रिवार्ड प्वाइंट मिलते हैं। इस क्रेडिट कार्ड की वार्षिक शुल्क 999 रुपये है।

Credit Card : RBI ने बिल पे करने के नियमों पर जारी किए बैंकों को निर्देश, जानिए डिटेलCredit Card : RBI ने बिल पे करने के नियमों पर जारी किए बैंकों को निर्देश, जानिए डिटेल

English summary

If you are doing balance carry forward of credit card then these are 5 low interest rate cards will save money

Credit card interest rates are the highest among all types of loans. Sometimes credit card interest rates can go up to 3.8 percent per month.
Company Search
Thousands of Goodreturn readers receive our evening newsletter.
Have you subscribed?
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X