For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

नया फोन खरीद रहे तो थोड़ा वेट करें, Jio ला रही सस्ता 5G फोन, कीमत होगी इतनी

|

नई दिल्ली, सितंबर 27। यदि आप नया फोन खरीदने की सोच रहे हैं तो थोड़ा वेट करें, क्योंकि देश की सबसे बड़ी टेलीकॉम कंपनी रिलायंस जियो बहुत जल्द 5जी फोन लॉन्च करने जा रही है। जियो का टार्गेट जल्द ही 5जी फोन लॉन्च करना है। कीमत की बात करें तो कंपनी 12,000 रुपये से कम की कीमत पर नया 5जी फोन लॉन्च कर सकती है।

 

Jio : चुपचाप लॉन्च किया 365 दिन वाला प्लान, डेली मिलेगा 2.5 जीबी डेटा, और भी है कई बेनेफिटJio : चुपचाप लॉन्च किया 365 दिन वाला प्लान, डेली मिलेगा 2.5 जीबी डेटा, और भी है कई बेनेफिट

5जी नेटवर्क का विस्तार

5जी नेटवर्क का विस्तार

काउंटरपॉइंट रिसर्च की एक रिपोर्ट के अनुसार जियो बड़े पैमाने पर बाजार 4जी स्मार्टफोन उपयोगकर्ताओं को अपने 5जी स्मार्टफोन के साथ टार्गेट करने के लिए अपने 5जी नेटवर्क के प्रसार की प्रतीक्षा करेगी। रिपोर्ट में कहा गया है कि 2024 में जियो एक किफायती 5जी एमएमवेव + सब-6 गीगाहर्ट्ज स्मार्टफोन भी लॉन्च कर सकती है।

सैमसंग के साथ समझौता

सैमसंग के साथ समझौता

रिपोर्ट के अनुसार, रिलायंस जियो ने सैमसंग के पास बल्क ऑर्डर देने के साथ-साथ चीन और कोरिया में सप्लाई चेन के साथ क्वालकॉम के साथ अपनी साझेदारी का लाभ उठाते हुए जियो फोन नेक्स्ट की कीमत 60 डॉलर से कम कर दी है। डिस्प्ले और स्टोरेज क्षमता ही फोन के बिल का 22 फीसदी हिस्सा होंगी। डिस्प्ले की सप्लाई टीएक्सडी द्वारा की जाएगी, जो एक नयी चीनी सप्लायर है, जबकि स्टोरेज और मेमोरी की आपूर्ति सैमसंग द्वारा की जाती है।

कैसा है कैमरा मॉड्यूल
 

कैसा है कैमरा मॉड्यूल

जियो फोन नेक्स्ट पर कैमरा मॉड्यूल कोरियाई आपूर्तिकर्ता एसके हाइनिक्स तैयार किए गए हैं, जबकि बैटरी ग्वांगडोंग फेनघुआ न्यू एनर्जी कं, लिमिटेड, एक चीनी आपूर्तिकर्ता द्वारा बनाई गई है। ये दोनों कंपोनेंट व्यक्तिगत रूप से फोन के बिल लागत का 9% हैं। जियो फोन में प्रोसेसर, सेंसर और मॉडेम की सप्लाई क्वालकॉम कर रही है।

नहीं बढ़ेगा खर्च

नहीं बढ़ेगा खर्च

टेलिकॉम कंपनी एयरटेल और जियो ने 5जी सेवाओं के नए कनेक्शन के लिए ज्यादा टैरिफ नहीं लेने का फैसला किया है। अगर कंपनियां ऐसा करती हैं तो ग्राहक मौजूदा 4जी टैरिफ के रेट पर 5जी की बेहतर कनेक्टिविटी का फायदा ले सकेंगे। जियो और एयरटेल दोनों कंपनियों ने ऐलान किया है कि दीपावली के मौके पर देश के कुछ चुनिंदा शहरों से 5जी की सेवा शुरू कर दी जाएगी। कंपनियों ने कहा है कि दिवाली के मौके पर दिल्ली, मुंबई, चेन्नई और कोलकाता समेत कुछ मेट्रो शहरो में 5जी सर्विस की शुरूआत की जाएगी। देश में 5जी फ़ोन इस्तेमाल करने वालों की संख्या काफी सीमित है। भारत में अभी ज्यादातर 5जी फोन कुछ स्पेक्ट्र्म बैंड्स को सपोर्ट नहीं करते हैं। 5जी सर्विस को शुरुआती दौर में ज्यादा ग्राहक मिलने मुश्किल हैं। इसी लिए कंपनियां 5जी का ट्रायल कुछ चुनिंदा शहरों में ही कर रही हैं। देश में 5जी फोन की बिक्री अब बढ़ने लगी है।

नहीं बदलनी होगी सिम

नहीं बदलनी होगी सिम

सभी लोगों को यह डाउट था कि 4जी से 5जी सर्विस शुरू होने से नए सीम कार्ड का प्रबंध करना होगा लेकिन अब जानकारी है कि प्लान अपग्रेड करने पर सिम नहीं बदलना होगा। ग्राहकों को केवल टेलिकॉम आपरेटर्स को जानकारी देना होगा की आपके पास 5जी हैंडसेट है। जिसके बाद 5जी कंपनियां अपने ग्राहकों का 4जी सीम 5जी में कन्वर्ट कर देगी। एयरटेल और जियो लगभग एक साथ 5जी सर्विस को लांच करेंगे।

English summary

If you are buying a new phone then wait a bit Jio is bringing cheap 5G phone price will be so

The report says that Jio may also launch an affordable 5G mmWave + sub-6 GHz smartphone in 2024.
Story first published: Tuesday, September 27, 2022, 18:55 [IST]
Company Search
Thousands of Goodreturn readers receive our evening newsletter.
Have you subscribed?
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X