For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

LIC में अगर पड़ा है Unclaimed पैसा, तो ये है निकालने का तरीका

|

नई दिल्ली, सितंबर 30। यदि आप भारतीय जीवन बीमा निगम (एलआईसी) के ग्राहक हो तो फिर ये खबर आपके काम की हैं। यदि आप आपके पेंडिंग क्लेम या राशि को चेक करना चाहते हैं तो फिर आपको अधिक चिंता करने की आवश्यकता नहीं हैं। अब आप आसानी से पेंडिंग क्लेम या राशि चेक कर सकते हैं। बहुत सारे लोग ऐसे हैं। जिन्होंने एलआईसी की पॉलिसी ले रखी हैं पर किसी वजह से इसका क्लेम समय पर नहीं ले पाते हैं। ऐसे में हम उन लोगों के लिए एक तरीका बताने जा रहे हैं। जिसकी मदद से आप अपना एलआईसी से अनक्लेम अमाउंट को क्लेम कर सकते हैं।

 

Business ldea : बिल्कुल आसान है यह कारोबार, होगी 50,000 रु तक कमाईBusiness ldea : बिल्कुल आसान है यह कारोबार, होगी 50,000 रु तक कमाई

एलआईसी पर अपना अनक्लेम अमाउंट ऐसे चेक करें

एलआईसी पर अपना अनक्लेम अमाउंट ऐसे चेक करें

अपने ग्राहकों को एलआईसी ऐसी सुविधा देती हैं। जिसकी सहायता से लोग आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से अपना पेंडिंग बकाया राशि की जानकारी को चेक कर सकते हैं। सबसे पहले आप एलआईसी की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं। यह पर आपको आप पॉलिसी नंबर, पॉलिसीहोल्डर का नाम, जन्मतिथि और पैन कार्ड नंबर की जानकारी निर्दिष्ट स्थानों पर भरें। जिसके बाद बकाया दावों और बकाया राशि को चेक करने की सुविधा मिल जाती है।

बकाया राशि कैसे करें चेक

बकाया राशि कैसे करें चेक

यदि आप बकाया राशि चेक करना चाहते हैं तो फिर इसके लिए सबसे पहले एलआईसी की आधिकारिक वेबसाइट पर जाए। वह होम पेज पर आपको सबसे नीचे साइड लिंक खोजे यह पर आपको अपनी सारी जानकारी भरकर चेक कर सकते हैं।

सम्पर्क करें एलआईसी से
 

सम्पर्क करें एलआईसी से

यदि इन दिए गए तरीकों से चेक करने पर आपका कुछ भी राशि आती हैं तो फिर आप एलआईसी के ऑफिस से संपर्क कर सकते हैं। एलआईसी के ऑफिस में आपको पेंडिंग राशि के लिए एक आवेदन देना होगा। उसके बाद एलआईसी की ओर से केवाईसी वगेरह पूरी करने के बाद अनक्लेम राशि के भुगतान की प्रक्रिया शुरू कर दी जाएगी। ये बात ध्यान देने योग्य हैं। एलआईसी बिना केवाईसी के पेंडिंग राशि को जारी नहीं करती हैं।

English summary

If unclaimed money is lying in LIC then this is the way to withdraw it

If you are a customer of Life Insurance Corporation of India (LIC), then this news is of your use. If you want to check your pending claim or amount then you don't need to worry much.
Story first published: Friday, September 30, 2022, 13:49 [IST]
Company Search
Thousands of Goodreturn readers receive our evening newsletter.
Have you subscribed?
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X