For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

Business Idea : चाहिए एक्स्ट्रा कमाई, तो करें यह काम

|

नई दिल्ली, सितंबर 13। अगर आप परंपरागत खेती के अलग हट के खेती शुरू करके मोटी कमाई करना चाहते हैं तो आज हम आपको खेती से जुड़ा एक ऐसा बिजनेस आईडिया बताने जा रहे हैं, जिसकी मदद से आप हर साल लाखों रुपये की कमाई आसानी से कर सकते हैं। यह एक ऐसा व्यापार है जिसकी डिमांड हमेशा बनी रहेगी। आजकल ढ़ेर सारे पढ़े लिखे युवा और कामकाजी लोग खेती किसानी की ओर रुख कर के लाखों रूपये कमा रहे हैं। खेती से जुड़े कारोबार को सरकार भी मदद कर रही है। चलिए आज हम आपको अदरक की खेती के उपाय और फायदे के बारे में बताते हैं।

 

इस फॉर्मूले से बनाएंगे शेयर पोर्टफोलियो, तो जम कर बरसेगा पैसाइस फॉर्मूले से बनाएंगे शेयर पोर्टफोलियो, तो जम कर बरसेगा पैसा

सरकार भी मदद करती है

सरकार भी मदद करती है

अदरक का उपयोग चाय से लेकर सब्जियों और अचार तक में किया जाता है। पूरे वर्ष में अच्छी मांग होने के साथ-साथ इसकी कीमत भी अच्छी खासी रहती है। सर्दियों के मौसम में इसका उपयोग ज्यादा किया जाता है। इसके साथ, पूरे वर्ष के लिए इसकी मांग बनी रहती है। इस प्रोडक्ट की खेती करके आप नौकरी से अधिक लाभ प्राप्त कर सकते हैं। सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि केंद्र सरकार इसके रोपण के लिए सहायता करेगी।

बारिश पर करता है निर्भर
 

बारिश पर करता है निर्भर

अदरक की खेती बारिश के पानी पर ज्यादा निर्भर करता है। इसकी खेती अकेले या पपीता और पौधों के साथ उगाया जा सकता है। एक हेक्टेयर के बुवाई के लिए 2 से 3 क्विंटल अदरक के बीज की आवश्यकता होती है। अदरक की खेती बिस्तर बनाकर की जानी चाहिए। अदरक की खेती ज्यादा जल क्षेत्र में नहीं की जानी चाहिए। ऐसी जगह जहां पानी रुकता हो वहां इसकी खेती नहीं होती है। जो रुकती है। अदरक की खेती करने के लिए 6-7 पीएच भूमि को बेहतर समझा जाता है।

कैसे होती है बुआई

कैसे होती है बुआई

जिंजर बोने के लिए खेत में कतार बनानी पड़ती है। एक कतार से दूसरे कतार तक की दूरी 30-40 सेमी होनी चाहिए। पौधो में भी दूरी बनाए रखना जरूरी है। एक से दूसरे पौधे के बीच की दूरी 25 से 25 सेमी होनी चाहिए। इसके बाद कतार के बीच में बच रहे जगह को चार से पांच सेंटीमीटर की बुवाई के बाद हल्के मिट्टी या गाय के गोबर से ढंका जाना चाहिए।

कैसे होती है बुआई

जिंजर बोने पर, कतार से कतार तक की दूरी 30-40 सेमी होनी चाहिए और पौधे से पौधे से दूरी 25 से 25 सेमी होनी चाहिए। इसके अलावा, मध्य कंद को चार से पांच सेंटीमीटर की बुवाई के बाद हल्के मिट्टी या गाय के गोबर से ढंका जाना चाहिए।

कितना खर्च आएगा

अदरक के पौधों को तैयार होने में 8 से 9 महीने का समय लग सकता हैं। अनुमानक रुप से अदरक एक हेक्टेयर में 150 से 200 क्विंटल का उत्पादन करता है। एक हेक्टेयर में अदरक की खेती में 7-8 लाख रुपए की लागत आती है।

क्या होगी कमाई

यदि आप अदरक से आय के बारे में बात करते हैं, तो एक हेक्टेयर में अदरक का उत्पादन 150-200 क्विंटल हो सकता है। अदरक बाजार में लगभग 80 रुपये प्रति किलोग्राम बेचता है। यदि इसे 60 रुपये प्रति किलोग्राम माना जाता है, तो एक हेक्टेयर आसानी से 25 लाख रुपये तक प्राप्त हो जाएगा। इसमें सभी लागतों की वापसी के बाद भी, 15 लाख रुपए बचाए जा सकते हैं।

 

English summary

how to start ginger farming and earn in lacs

If you talk about the income from ginger, the production of ginger in one hectare can be 150-200 quintals. Ginger sells for around Rs 80 per kg in the market.
Company Search
Thousands of Goodreturn readers receive our evening newsletter.
Have you subscribed?
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X