For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

Free में डे ट्रेडिंग का बड़ा मौका, ऐसे करें कमाई

|

नई दिल्ली। शेयर बाजार में खरीद और बिक्री की सुविधा देने वाली कंपनी कोटक सिक्योरिटीज एक बड़ा ऑफर लेकर आई है। इस ऑफर के तहत कोटक सिक्योरिटीज ने इंट्राडे ट्रेडिंग को फ्री कर दिया है। इसके बाद यहां से शेयरों की खरीद और बिक्री करने वाले निवेशक फ्री में इंट्रा डे ट्रेडिंग कर सकेंगे। वहीं कोटक सिक्योरिटीज ने कहा है कि बाकी सभी तरह के कारोबार पर कंपनी ग्राहकों से 20 रुपये प्रति लेन देन का शुल्क लेगी। अगर आप भी फ्री में डे ट्रेड करके मुनाफा कमाना चाहते हैं तो यह अच्छा मौका है। आइये यह भी जानते हैं कि डे ट्रेड से कैसे मुनाफा कमाया जा सकता है।

 

पहले जानें कोटक सिक्योरिटीज ने क्या कहा

पहले जानें कोटक सिक्योरिटीज ने क्या कहा

कोटक सिक्योरिटीज ने कहा है कि इंट्रा डे के अलावा अन्य सभी तरह के ट्रेड पर कंपनी 20 रुपये प्रति लेनदेन का शुल्क लेगी। कंपनी के अनुसार ग्राहक सस्ती ब्रोकरेज सेवाओं की तलाश में हैं, ऐसे में कंपनी ने यह बड़ा फैसला किया है। इसके अलावा कंपनी ने 499 रुपये के अग्रिम भुगतान वाली एक सेवा भी शुरू की है। इसके तहत कोई निवेशक ट्रेडिंग अकाउंट खुलवा सकता है, लेकिन अगर वह 1 माह बाद सेवाओं से संतुष्ट नहीं रहता है तो वह 499 रुपये का पूरा भुगतान वापस ले सकता है।

अब जानिए क्या होती है डे ट्रेडिंग
 

अब जानिए क्या होती है डे ट्रेडिंग

शेयर मार्केट में शेयर खरीदने और बेचने का एक तरीका डे ट्रेडिंग कहलाता। इसमें आप दिन में ही शेयर खरीद कर बेच सकते हैं या बेच कर खरीद सकते हैं। इस प्रकार आप शाम को शेयर बाजार बंद होने के पहले इन सौदों को बराबर कर लेते हैं। यही डे ट्रेडिंग कहलाता है। इसके अलावा इस ट्रेड में यानी शेयर खरीद बिक्री के बीच का अंतर ही फायदा होता है।

ऐसे शुरू करें डे ट्रेडिंग

ऐसे शुरू करें डे ट्रेडिंग

डे ट्रेडिंग के लिए आपका किसी ब्रोकरेज कंपनी में ट्रेडिंग अकाउंट होना चाहिए। अगर अभी तक नहीं है और आप डे ट्रेडिंग करना चाहते हैं तो पहले आपको एक डीमैट अकाउंट और एक ट्रेडिंग अकाउंट किसी शेयर ब्रोकर के यहां खुलवाना पड़ेगा। यह अकाउंट आधार नंबर की मदद से कुछ ही देर में खुलवाया जा सकता है। हालांकि आपके पास आधार के अलावा पैन, बैंक अकाउंट डिटेल जैसे दस्तावेज भी होने चाहिए। एक बार आपका डीमैट और ट्रेडिंग अकाउंट खुल गया, तो आप फिर डे ट्रेडिंग कर सकते हैं।

ये है डे ट्रेडिंग करने का तरीका

ये है डे ट्रेडिंग करने का तरीका

डे ट्रेडिंग करने के लिए आजकल ब्रोकरेज कंपनियां अपने ग्राहकों को दिनभर टिप्स देती रहती हैं। कंपनियां बताती हैं कि किस रेट पर कौन सा शेयर खरीदा जाए और किस रेट पर बेच दिया जाए। आमतौर पर यह सुविधा देश की सभी ब्रोकरेज कंपनियां अपने ग्राहकों को देती हैं।

जानिए कैसे होता है फायदा

जानिए कैसे होता है फायदा

ब्रोकर कंपनियां के टिप्स उनकी रिसर्च टीम के अनुमान होता है। कई बार यह अनुमान गलत भी निकल जाते हैं। ऐसे में सभी टिप्स पर भरोसा करना ठीक नहीं है। शुरुआत में कुछ दिन तक इन टिप्स को फोलो करें। इसके बाद इन पर इंट्रा डे ट्रेड शुरू करें। धीरे धीरे जब अनुभव हो जाए, तब बड़े तौर पर डे ट्रेडिंग की शुरुआत कर सकते हैं।

जानिए डे ट्रेड की सावधानियां

जानिए डे ट्रेड की सावधानियां

डे ट्रेडिंग हालांकि काफी रिस्की माना जाता है। क्योंकि इस ट्रेड में फायदा या नुकसान कुछ न कुछ उसी दिन होता जरूर है। इसलिए डे ट्रेड करते वक्त काफी सावधान रहने की जरूरत होती है। इसीलिए हर समय ऐसी ही कंपनियों में डे ट्रेड करें, जो बड़ी हों और जानीमानी हों। इससे नुकसान की आशंका कम हो जाती है।

जानिए कितने पैसों की पड़ती है जरूरत

जानिए कितने पैसों की पड़ती है जरूरत

आपको जिस शेयर में डे ट्रेड करना हो उसका करीब 25 फीसदी पैसा आपके ट्रेडिंग अकाउंट में होना चाहिए। अगर आप किसी दिन आप किसी कंपनी के 20,000 रुपये शेयर खरीदते हैं, तो आपके ट्रेडिंग अकाउंट में 5000 रुपये के आसपास होना चाहिए। शाम को जब आप अपनी डे ट्रेड पूरी करेंगे तो आपका फायदा आपके ट्रेडिंग अकाउंट में दिखने लगेगा। हालांकि यह पैसा टी प्लस 2 के हिसाब से तीसरे दिन आपको मिलेगा। आप चाहें तो तीसरे दिन इस पैसे को बैंक खाते में ट्रांसफर कर सकते हैं।

हर साल मिलेंगे 1 लाख रुपये, 1500 रु से शुरू करें निवेश

English summary

How to make money from the stock market by trading intraday for free

Kotak Securities has provided free intraday facilities to investors.
Company Search
Thousands of Goodreturn readers receive our evening newsletter.
Have you subscribed?
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X