For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

करोड़पति बनने का आसान तरीका : सिर्फ एक स्कीम बनाएगी मालामाल, पैसा भी रहेगा सेफ

|

Investment in PPF : बुढ़ापे के समय में व्यक्ति को जवानी के दिनो में की गई बचत ताकत देती है। अगर आप 60 वर्ष की उम्र के बाद भी अपनी जरुरतों का खर्च खूद उठाना चाहते हैं, तो आपको अपनी पहली सैलरी के साथ ही निवेश करने की आदत डालनी पड़ेगी। आज के समय में लोगों के पास निवेश के तमाम विकल्प मौजूद हैं। लेकिन सुरक्षित निवेश वहीं है, जहां बेहतर रिटर्न गारंटी के साथ मिले। इसलिए आपको बैंक में FD कराने की बजाय पब्लिक प्रोविडेंट फंड (Public Provident Fund) में निवेश करना चाहिए।

 

Belated ITR Filing : बचें हैं कुछ दिन, ई-वेरीफाई करना भी जरूरीBelated ITR Filing : बचें हैं कुछ दिन, ई-वेरीफाई करना भी जरूरी

7.1 प्रतिशत मिल रहा है ब्याज

7.1 प्रतिशत मिल रहा है ब्याज

PPF के लिए ब्याज दर सरकार तय करती है। अभी सरकार पीपीएफ के निवेशकों को 7.1 प्रतिशत के हिसाब से ब्‍याज उपलब्ध करा रही है। PPF में निवेश का एक खास फायदा यह है कि इसमें कंपाउंडिंग इंटरेस्‍ट का फायदा मिलता है। पीपीएफ के माध्यम से 1 करोड़ रुपए का निवेश बनाया जाता है। अगर आप 23 साल की उम्र से पीपीएफ स्‍कीम में निवेश करना शुरू करते हैं तो जब आप 60 की उम्र पार करेंगे तो आपके पास 1 करोड़ रुपए का फंड हो सकता है। चलिए आपको बताते हैं कि इसके लिए कितना नियमिन निवेश करने की जरुरत होगी।

1 करोड़ का फंड हो सकता है तैयार
 

1 करोड़ का फंड हो सकता है तैयार

कमाई के दिनों में जरुरतों को पूरा कर पाना कभी कभी मुश्किल लगता है, तो जरा सोचिए बुढ़ापे के सयम में फंड न होने पर कितनी मुश्किल हो सकती है। बुढ़ापे की जरूरतों के लिए एक फंड बनाना है तो आपको 37 साल तक 5000 रुपए का निवेश लागाता पीपीएम एकाउंट में करते रहना होगा। हम सब जानते हैं कि PPF स्‍कीम 15 साल में मैच्‍योर हो जाती है, लेकिन इसे आगे भी जारी रखा जा सकता है। आप 5-5 साल के टेन्योर के लिए इसे बढ़ा सकते हैं। अगर अपनी युवाअवस्था यानी की 23 साल की उम्र से पीपीएफ में हर महीने 5000 रुपए का निवेश करते हैं और 37 साल बाद यानी की जब आप 60 साल के होंगे तब आपके पास एक बड़ा फंड इकट्ठा रगेगा।

ऐसे तैयार होगा फंड

ऐसे तैयार होगा फंड

अगर निवेशक 23 साल की उम्र से 5000 रुपए का निवेश पीपीएफ खाते में शुरू करता है, तो 60 की उम्र तक वह 37 साल निवेश करेगा। इन सालों में निवेशक 22,20,000 रुपए का कुल निवेश करेगा। अगर आज के पीपीएफ ब्याज यानी की 7.1 फीसदी कंपाउंडिंग ब्‍याज के मुताबकि इसे कैलकुलेट करें तो निवेशक को 83,27,232 रुपए ब्‍याज के तौर मिलेंगे। अब मूलधन और ब्‍याज को मिला दें तो यह अमाउंट 1,05,47,232 रुपए हो जाता है। इस तरह से आप 60 की उम्र में 1 करोड़ से ज्यादा का फंड जुटा पाएंगे।

Read more about: investment ppf निवेश
English summary

How to collect 1 crore rupees of fund with PPF know investment details

You should invest in Public Provident Fund instead of FD in bank.
Company Search
Thousands of Goodreturn readers receive our evening newsletter.
Have you subscribed?
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X