For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

छुट्टियों का महीना : अक्टूबर में 21 दिन Bank और 13 दिन बंद रहेंगे शेयर बाजार

|

नई दिल्ली, अक्टूबर 1। अक्टूबर के महीने में बहुत सारे त्योहार हैं। जिनमें दिवाली, दशहरा, भाई दूज, गोवर्धन पूजा त्योहार हैं। इन्हीं त्योहारों की वजह से अक्टूबर के महीने में 21 दिन बैंक बंद रहने वाले हैं। वहीं, हम यदि शेयर मार्केट की बात करते हैं। तो अक्टूबर के महीने में 13 दिन शेयर बाजार बंद रहेंगे। ये जो छुट्टियां हैं इनमें साप्ताहिक छुट्टियां भी शामिल हैं।

 

UPI से गलती से चला गया किसी और को पैसा, ऐसे पा सकते हैं 2 दिन मेंUPI से गलती से चला गया किसी और को पैसा, ऐसे पा सकते हैं 2 दिन में

शेयर बाजार 13 दिन बंद रहेगा

शेयर बाजार 13 दिन बंद रहेगा

शेयर बाजार की छुट्टियों की बात करें तो साप्ताहिक छुट्टियां हैं। उसके अलावा अक्टूबर के महीने में 5 अक्टूबर को दशहरे के दिन शेयर बाजार बंद रहेगा और 24 अक्टूबर को दिवाली के दिन शेयर बाजार बंद रहेगा। हालांकि, दिवाली के दिन शाम में मुहूर्त ट्रेडिंग होगी। दिवाली और लक्ष्मी पूजा की वजह से 26 अक्टूबर बुधवार के दिन शेयर बाजार बंद रहेगा।

बैंक 21 दिन बंद रहेंगे
 

बैंक 21 दिन बंद रहेंगे

भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) की तरफ से अक्टूबर महीने के लिए बैंक छुट्टियों की सूची जारी की गई हैं और आरबीआई के दिशानिर्देश के मुताबिक, विशेष राज्य के आधार पर कुछ क्षेत्रीय छुट्टियों के साथ सभी सार्वजनिक छुट्टियों पर बैंक बंद रहने वाले हैं। राज्य सरकार की तरफ से लोकल छुट्टियां तय की जाती हैं। इसी वजह से यदि कस्टमर्स को बैंक जाना हैं तो उससे पहले अपनी ब्रांच से पूछ लेना चाहिए। बैंक खुला हुआ हैं या बैंक बंद हैं। 21 दिन बैंक बंद रहने वाले हैं अक्टूबर के महीने में।

छुट्टियों की पूरी सूची यह हैं अक्टूबर 2022 में

छुट्टियों की पूरी सूची यह हैं अक्टूबर 2022 में

अब हम छुट्टियों की बात करें तो 1 अक्टूबर को बैंक अकाउंट की क्लोजिंग, 2 अक्टूबर को गांधी जयंती और रविवार, 3 अक्टूबर को दुर्गा पूजा (महाअष्टमी), 4 अक्टूबर को दुर्गा पूजा/दशहरा (महा नवमी)/श्रीमंत शंकरदेव का जन्मोत्सव, 5 अक्टूबर को दुर्गा पूजा/दशहरा (विजय दशमी)/श्रीमंत शंकरदेव का जन्मोत्सव, 6 अक्टूबर को दुर्गा पूजा (दशमी), 7 अक्टूबर को दुर्गा पूजा (दशमी), 8 अक्टूबर को दूसरा शनिवार और मिलाद-ए-शरीफ/ईद-ए-मिलाद-उल-नबी की छुट्टी रहेगी, 9 अक्टूबर को रविवार की छुट्टी रहेगी।

बाकी छुट्टियों की लिस्ट

बाकी छुट्टियों की लिस्ट

13 अक्टूबर को करवा चौथ, 14 अक्टूबर को ईद-ए-मिलाद-उल-नबी के बाद शुक्रवार, 16 अक्टूबर को रविवार की छुट्टी, 18 अक्टूबर को कटि बिहू और 22 अक्टूबर को चौथा शनिवार, 23 अक्टूबर को रविवार की छुट्टी, 24 अक्टूबर को काली पूजा / दिवाली/ दीपावली (लक्ष्मी पूजन) / नरक चतुर्दशी), 25 अक्टूबर को लक्ष्मी पूजा/गोवर्धन पूजा/दीपावली, 26 अक्टूबर को लक्ष्मी पूजा/दीपावली/गोवर्धन पूजा, 26 अक्टूबर को गोवर्धन पूजा/विक्रम संवंत नव वर्ष दिवस/भाई बिज/भाई दूज/दिवाली (बाली प्रतिपदा)/लक्ष्मी पूजा/प्रवेश दिवस, 27 अक्टूबर को भाईदूज / चित्रगुप्त जयंती / लक्ष्मी पूजा / दीपावली, 30 अक्टूबर की रविवार छुट्टी हैं और 31 अक्टूबर को सरदार वल्लभभाई पटेल का जन्मदिन/ छठ पूजा की छुट्टी हैं।

English summary

Holiday Month In October the bank will be closed for 21 days and the stock market will be closed for 13 days

There are a lot of festivals in the month of October. In which Diwali, Dussehra, Chhath Puja, Bhai Dooj, Govardhan Puja are festivals. Due to these festivals, banks are going to be closed for 21 days in the month of October.
Story first published: Saturday, October 1, 2022, 11:58 [IST]
Company Search
Thousands of Goodreturn readers receive our evening newsletter.
Have you subscribed?
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X