For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

Hinduja ग्रुप का हो जाएगा बंटवारा, जानिए किसे क्या मिलेगा

|

Hinduja Group Split: हिंदुजा परिवार के बीच 14 अरब डॉलर के हिंदुजा ग्रुप के संपत्तियों का बंटवारा इस महीने के अंत तक पूरा हो सकता है। ब्रिटेन के सबसे अमीर परिवार ने 2014 में संपत्तियों के बटावारे पर समझौता किया था। लेकिन इस समझौते पर विवाद खड़ा हो गया था। लगभग छह महीने पहले परिवार ने 2014 के समझौते के विवाद को सुलझा लिया था। अब ब्रिटेन के एक आदालत के जारी आदेश के माध्यम से यह खबर है कि परिवार के सदस्य जल्द ही संपत्तियों का बटवारा पूरा कर लेगें।

 
Hinduja ग्रुप का हो जाएगा बंटवारा, जानिए किसे क्या मिलेगा

विवाद पर हो गया है समझौता

इकोनॉमिक टाइम्स की खबर के मुताबिक हिंदुजा परिवार नवंबर के अंत तक संपत्तियों का आपस में विभाजन कर लेंगे। 100 साल से अधिक पुराने हिंदुजा ग्रुप में इंडसइंड बैंक सहित 38 कंपनियां शामिल हैं। हिंदुजा ग्रुप की आधा दर्जन कंपनियां लिस्टेड हैं। पिछले सप्ताह लंदन के एक आदालत द्वारा प्रकाशित फैसलों में यह बताया गया है कि जून में परिवार ने अदालत से कहा हिंदुजा परिवार की संपत्ति को लेकर 2019 में लंदन के हाई कोर्ट में लंबित मामला भी शामिल है। फैसले में कहा गया है कि परिवार ने सभी विवादो पर समझौता कर लिया है। कोर्ट ने अफने फैसले में इसका जिक्र किया है।

इस महीन के अंत तक पूरा करना होगा बटवारा

यदि हिंदुजा समूह इस महीने के अंत तक बटावारे के समझौते को पूरा करने में विफल रहता है, तो मामला लंदन की अदालत में वापस जा सकता है। 2014 में, श्रीचंद हिंदुजा, जीपी हिंदुजा, पीपी हिंदुजा और एपी हिंदुजा ने एक समझौते पर हस्ताक्षर किए थे। चारों भाईयो ने यह माना थी कि "सब कुछ सबका है, और कुछ भी किसी का नहीं है"। इस समझौते की कानूनी वैधता विवाद का कारण बन गई। इसके अतिरिक्त हिंदुजा बंधुओं ने इस बात पर भी सहमति जाहिर की थी कि प्रत्येक भाई दूसरे की वसीयत का एक्जिक्यूटर होगा।

 
Hinduja ग्रुप का हो जाएगा बंटवारा, जानिए किसे क्या मिलेगा

जीपी, अशोक और प्रकाश हिंदुजा का मानना ​​था कि समझौते ने 108 साल पुराने समूह के उत्तराधिकार की योजना की नींव रखी थी, एसपी की बेटियां शानू और वीनू ने 2019 में इसे चुनौती दी और मामला 2020 में सार्वजनिक हो गया। ब्रिटेन के सबसे अमीर परिवार ने 2014 में संपत्तियों के बटावारे पर समझौता किया था। समझौते के लगभग छह महीने बाद, ब्रिटेन के एक आदालत के जारी आदेश के माध्यम से यह खबर है कि परिवार के सदस्य जल्द ही संपत्तियों का बटवारा पूरा कर लेगें।

हिंदुजा समूह की संपत्ति

एसपी हिंदुजा मॉरीशस स्थित इंडसइंड इंटरनेशनल होल्डिंग्स (IIH) केचेयरमैन थे। उनकी इंडसइंड बैंक में 12.58 प्रतिशत हिस्सेदारी है। IIH का हिंदुजा लीलैंड फाइनेंस और इंडसइंड मीडिया एंड कम्युनिकेशंस लिमिटेड में भी निवेश है। IIH के वर्तमान अध्यक्ष अशोक हिंदुजा हैं।

Hinduja ग्रुप का हो जाएगा बंटवारा, जानिए किसे क्या मिलेगा

एसपी हिंदुजा की बेटी शानू और वीनू एक टेक्निकल सोल्यूशन कंपनी हिंदुजा ग्लोबल सॉल्यूशंस के शेयरों की मालिक हैं। हिंदुजा समूह 38 देशों में प्रत्यक्ष रुप से और 100 देशों में फैले अप्रत्यक्ष बिजनेस के साथ एक वैश्विक फर्म है। हिंदुजा ग्रुप लगभग 200,000 लोगों को रोजगार देता है।

काम की बात : गलत खाते में भेज दिए पैसे, तो ऐसे मिल सकते हैं वापस, जानिए आसान तरीकाकाम की बात : गलत खाते में भेज दिए पैसे, तो ऐसे मिल सकते हैं वापस, जानिए आसान तरीका

English summary

Hinduja Group will be divided know who will get what

SP Hinduja's daughters Sanu and Veenu own shares of Hinduja Global Solutions, a technology solutions company. Hinduja Group is a global firm with direct business in 38 countries and indirect business spread across 100 countries.
Story first published: Wednesday, November 16, 2022, 13:00 [IST]
Company Search
Thousands of Goodreturn readers receive our evening newsletter.
Have you subscribed?
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X