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BSNL का प्रीपेड ग्राहकों को शानदार तोहफा, बढ़ाई प्लान्स की वैलिडिटी

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नयी दिल्ली। सरकारी टेलीकॉम कंपनी बीएसएनएल अपने ग्राहकों के लिए तोहफा लेकर आई है। कोरोनोवायरस के कारण लॉकडाउन के बीच कंपनी ने अपने प्रीपेड मोबाइल ग्राहकों के लिए वैलिडिटी और टॉक टाइम बढ़ा दिया है। 22 मार्च 2020 से लॉकडाउन की अवधि के दौरान उन मोबाइल ग्राहकों, जिनके प्लान की वैलिडिटी समाप्त हो गई है और वे रिचार्ज करवाने में असमर्थ हैं, की दिक्कत को देखते हुए बीएसएनएल ने उनके प्लानों की वैलिडिटी 20 अप्रैल 2020 तक के लिए बढ़ा दी है और वो भी एक दम मुफ्त। 20 अप्रैल तक बीएसएनएल ग्राहकों की सिम बंद नहीं की जाएगी। साथ ही उन्हें 10 रुपये का टॉकटाइम भी दिया जाएगा। जिन ग्राहकों का बैलेंस लॉकडाउन के दौरान जीरो हो गया है उन्हें 10 रुपये का क्रेडिट बैलेंस दिया जाएगा। आपातस्थिति को देखते हुए बीएसएनएल मोबाइल ग्राहकों को ये मुफ्त सेवा दी गयी है।

ट्राई ने की थी अपील

ट्राई ने की थी अपील

बता दें कि टेलीकॉम रेगुलेटर ट्राई ने टेलीकॉम कंपनियों से ग्राहकों को निरंतर सेवाएं देने को कहा है। इसी पर अमल करते हुए बीएसएनएल ऐसी सर्विस देने वाली पहली कंपनी बन गयी है। ट्राई ने प्रीपेड ग्राहकों के प्लानों की वैलिडिटी बढ़ाने को भी कहा था। ट्राई के मुताबिक दूरसंचार सेवाओं को आवश्यक सेवाओं की श्रेणी में रखा गया है। इस तरह इन्हें बंद करने से छूट मिली हुई है। मगर लॉकडाउन की स्थिति में ग्राहक सेवा केंद्रों / पॉइंट ऑफ़ सेल स्थान प्रभावित होंगे, जिससे उन लोगों को दिक्कत आएगी जो नया रिचार्ज करवाना चाहते हों या ऑफ़लाइन माध्यमों से प्रीपेड टैरिफ का सब्सक्रिप्शन बढ़ाना चाहते हों।

टेलीकॉम कंपनियों को दिया रिलीफ
 

टेलीकॉम कंपनियों को दिया रिलीफ

ट्राई ने दूरसंचार ऑपरेटरों को लॉकडाउन के मद्देनजर अपनी मासिक और तिमाही रिपोर्ट दर्ज करने के लिए छह हफ्तों का अतिरिक्त समय भी दिया है। इकोनॉमिक टाइम्स में छपी एक रिपोर्ट के अनुसार ट्राई सचिव सुनील के गुप्ता के मुताबिक महामारी को देखते हुए दूरसंचार सेवा कंपनियों को मासिक और त्रैमासिक रिपोर्ट पेश करने के लिए 6 हफ्तों या डेढ़ महीनों का अधिक समय दिया गया है। इससे टेलीकॉम कंपनियों को राहत मिलेगी।

बीएसएनएल ने झटका भी दिया

बीएसएनएल ने झटका भी दिया

वैसे बीएसएनएल ने अपने ग्राहकों को एक झटका भी दिया है। बीएसएनएल ने अपने प्लानों में बदलाव किया है। कंपनी ने अपने 6 प्लानों में बदलाव कर उनकी वैलिडिटी और मिलने वाले बेनेफिट कम किये हैं। बीएसएनएल ने जिन प्लान के बेनेफिट में बदलाव किया है उनमें 98 रुपये, 99 रुपये, 186 रुपये, 187 रुपये, 319 रुपये और 1699 रुपये का रिचार्ज शामिल है। ध्यान रहे कि इन प्लांस में किए गए बदलाव 1 अप्रैल से लागू होने जा रहे हैं। बीएसएनएल ने अपने 2 प्लानों में डेटा बेनफिट कम किया है। ये दो प्लान 186 रु और रु 187 रु के हैं। इन दोनों प्लानों में पहले रोज 3 जीबी डेटा मिलता था, मगर अब सिर्फ दो जीबी रोज डेटा मिलेगा। इन प्लांस में कॉलिंग के लिए 250 मिनट और 100 मैसेज भी मिलते हैं।

 

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English summary

Great gift to prepaid customers of BSNL increased validity of plans

Telecom regulator TRAI has asked telecom companies to provide continuous services to customers. Following this, BSNL has become the first company to offer such service.
Story first published: Monday, March 30, 2020, 19:58 [IST]
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