For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

सरकारी स्कीम : 1 लाख रु जमा करें और पाएं 2 लाख रुपये, ये है डिटेल

|

नई दिल्ली, सितंबर 26। यदि आप आपके रुपयों को कही निवेश करने की योजना बना रहे हैं तो फिर आपके लिए एक शानदार योजना हैं। इस योजना का नाम किसान विकास पत्र (केवीपी) हैं। इस स्कीम में आपके पैसे के डूबने का जोखिम नहीं रहता है और रिटर्न भी बेहतर मिलता हैं। यदि आप इस योजना में 1 लाख रूपये का निवेश करते हैं तो फिर आपको 124 महीने बाद 2 लाख रु यानी दुगुने पैसे मिलेंगे। चलिए जानते हैं इस स्कीम के बारे में।

 

Credit Utilization Ratio के बारे में जानिए सब कुछ, होता है बहुत अहमCredit Utilization Ratio के बारे में जानिए सब कुछ, होता है बहुत अहम

कंपाउंडिंग का लाभ मिलता हैं इस स्कीम में

कंपाउंडिंग का लाभ मिलता हैं इस स्कीम में

केवीपी में आपको चक्रवृद्धि ब्याज मिलता है। इस तरह इस स्कीम में इन्वेस्ट करने वाले निवेशकों को कम्पाउंडिंग का लाभ मिलता है। इस योजना में आप 1000 रु की छोटी राशि से निवेश कर सकते हैं। इस योजना में अधिकतम निवेश की कोई सीमा नहीं हैं। देश भर से 1.5 से अधिक पोस्ट ऑफिस से केवीपी की सुविधा का फायदा उठाया जा सकता हैं।

इतना ब्याज अभी मिल रहा
 

इतना ब्याज अभी मिल रहा

इस स्कीम में ब्याज दर की बात करें तो इस स्कीम में आपको 6.9 प्रतिशत फिलहाल ब्याज मिल रहा हैं। किसान विकास पत्र में जो ब्याज दरें लागू होती हैं वो वित्त मंत्रालय द्वारा घोषणा के आधार पर समय समय पर बदल सकती हैं। अभी इसी उम्मीद भी जा रही हैं कि जल्द ही इसकी ब्याज दरें बढ़ सकती हैं। वर्तमान में नियमों के मुताबिक, केवीपी प्रमाण पत्र सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों से भी खरीदा जा सकता हैं और पोस्ट ऑफिस से भी खरीद सकते हैं।
इसके साथ आप ऑनलाइन, पोस्ट ऑफिस और कुछ सिलेक्टेड बैंक से केवीपी आवेदन फॉर्म को खरीद सकते हैं।

आप निवेश 1 हजार रु से कर सकते हैं

आप निवेश 1 हजार रु से कर सकते हैं

इस योजना में निवेश की बात करें तो आप इस योजना में 1 हजार रु से निवेश कर सकते हैं और अधिकतम निवेश की कोई सीमा नहीं है। यदि आप आयु 18 वर्ष या फिर उससे अधिक हैं तो आप इसमें खाता खुलवा सकते हैं। आप इसमें सिंगल और ज्वाइंट अकाउंट कोई भी खुलवा सकते हैं। जब आप निवेश कर देते है उसके ढाई वर्ष तक आप आपके खाते से पैसे नहीं निकाल पाओगे। इस स्कीम में इनकम टैक्स की भी छूट मिलती हैं। केवीपी का मैच्योरिटी का समय 10 वर्ष 4 महीनों का होता हैं। आप मेच्योरिटी से पहले कुछ खास परिस्थिति में ही आपके खाते से पैसे निकाल सकते हैं। मैच्योरिटी पूरी हो जाती हैं। तब आप किसी भी पोस्ट ऑफिस से आपके पैसे को निकाल सकते हैं।

English summary

Government Scheme Deposit Rs 1 lakh and get Rs 2 lakh here are the details

If you are planning to invest your money somewhere then here is a great plan for you. The name of this scheme is Kisan Vikas Patra (KVP).
Story first published: Monday, September 26, 2022, 17:28 [IST]
Company Search
Thousands of Goodreturn readers receive our evening newsletter.
Have you subscribed?
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X