For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

सरकार Drone पर किसानों को दे रही सब्सिडी, मिलेगा 5 लाख रु तक का फायदा

|

Subsidy : किसानों के लिए भारत सरकार बहुत सारी योजना चला रही हैं। किसानों की सारी समस्या का समाधान हो। इसके लिए केंद्र सरकार प्रयासरत है। किसानों की बहुत सी तरीको की सब्सिडी हैं। उसका फायदा मिलता हैं। इस बार भारत सरकार खेतीबाड़ी में ड्रोन के उपयोग को बढ़ावा दे रही है। इसके लिए सरकार जबरदस्त योजना लेकर आई है, तो फिर चलिए जानते है आप भी कैसे इस योजना का फायदा ले सकते हैं।

 
सरकार Drone पर किसानों को दे रही लाखों

वित्तीय सहायता 5 लाख रूपये की

आपको बता दे कि ड्रोन का उपयोग कर आप जो कम लगात हैं। उसमें अधिक मुनाफा कमाया जा सकता हैं। सरकार की मंशा खेती बाड़ी में ड्रोन का इस्तेमाल को बढ़ावा देना हैं। जिसके लिए सरकार इनकी प्रोत्साहित कर रही हैं। इसके लिए सरकार खरीद पर सरकार सब्सिडी देने की योजना तैयार को गई हैं। किसानों को सरकार की तरफ से ड्रोन की लागत का 50 प्रतिशत सब्सिडी दिया जा रही हैं सरकार अधिकतम 5 लाख रूपये की वित्तीय सहायता प्रदान करने जा रही हैं।

सरकार Drone पर किसानों को दे रही लाखों

ड्रोन का उपयोग खेतीबाड़ी में

अगर किसान ड्रोन का इस्तेमाल करते हैं, तो फिर वे इसकी सहायता से खेतो में खड़ी फसलों पर खाद और अन्य कीटनाशकों का छिड़काव कम समय में कर सकते हैं और बेहद आसानी से कर सकते हैं। अगर किसान इसका इस्तेमाल करते हैं, तो फिर किसान का बहुत समय भी बचता हैं और इसके साथ ही कीटनाशक, दवा और खाद उर्वरक की काफी अधिक बचत भी होती हैं।

सरकार Drone पर किसानों को दे रही लाखों

सब्सिडी मिलेगी किसानों

किसान की खेती-किसानी की जो लागत हैं वो कम आय इसके लिए सरकार बेहद ही आवश्यक योजना चला रही हैं। इसकी सहायता से किसान की जो आय हैं वो बढ़ाई जा सकती हैं। अगर किसान ड्रोन खरीदते हैं, तो उनको सब्सिडी दी जा रही हैं। जो छोटे और सीमांत किसान है। महिला किसान और उत्तर पूर्वी राज्यों के किसानों की ड्रोन की लागत के 50 प्रतिशत की दर से अधिक 5 लाख रुपए तक की वित्तीय सहायता दी जा रही है। दूसरे किसान जो ड्रोन खरीद रहे हैं उनको 40 प्रतिशत की अधिकतम 4 लाख रूपये की सब्सिडी दी जा रही हैं।

 

Investment : ये 3 चीजें हैं काम की, पैसे से खूब बनेगा पैसाInvestment : ये 3 चीजें हैं काम की, पैसे से खूब बनेगा पैसा

Read more about: subsidy सरकार
English summary

Government is giving subsidy to farmers on Drone will get benefit of up to Rs 5 lakh

The Government of India is running many schemes for the farmers. Solve all the problems of farmers. The central government is making efforts for this. There are many types of subsidies for farmers. Get the benefit of it.
Story first published: Monday, November 14, 2022, 18:16 [IST]
Company Search
Thousands of Goodreturn readers receive our evening newsletter.
Have you subscribed?
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X