For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

Google ने दी भारतीय को 1 करोड़ रु की नौकरी, ऐसे हासिल की कामयाबी

|

नई दिल्ली, अगस्त 10। कामयाबी की कुंजी मेहनत और लगन है। इस बात को एक और भारतीय ने सच कर दिया है। ये हैं बेगूसराय के ज्योतिष कुमार, जिन्हें गूगल में 1 करोड़ रु की नौकरी मिल गयी है। वे बचपन से ही होनहार और पढ़ाई को काफी उत्साही थे। इसी का फल आज उन्हें मिला है। ज्योतिष कुमार को गूगल में यूजर एक्सपीरियंस रिसर्चर की पोस्ट पर जॉब दी गयी है।

 

अजब-गजब : सालाना 1 करोड़ रु की नौकरी, फिर भी नहीं मिल रहे लोग, जानिए कहांअजब-गजब : सालाना 1 करोड़ रु की नौकरी, फिर भी नहीं मिल रहे लोग, जानिए कहां

परिवार में खुशी

परिवार में खुशी

गूगल ने ज्योतिष को 1 करोड़ रु का भारी पैकेज ऑफर किया है। इस खबर से ज्योतिष के पूरे परिवार में खुशी है, जो कि उनकी इस कामयाबी के पीछे संघर्ष करता रहा है। इस संघर्ष का अब फल पूरे परिवार को मिला है और वे खुशी से झूम उठे।

पिता हैं शिक्षक

पिता हैं शिक्षक

ज्योतिष कुमार के पिता एक शिक्षक हैं। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि ज्योतिष सोमवार ने गूगल में अपना कार्यभार संभाल लिया है। एक रिपोर्ट के अनुसार बीते सोमवार गूगल मीट के जरिए उन्होंने कंपनी के अधिकारियों और सहकर्मियों से बात की। साथ ही अपना परिचय दिया और बेगूसराय के आर्थिक से सांस्कृतिक कल्चर की डिटेल उनके साथ शेयर की।

ऐसा रहा शिक्षा का सफर
 

ऐसा रहा शिक्षा का सफर

ज्योतिष कुमार गूसराय के लाखों गांव में 15 अक्टूबर 1991 को पैदा हुए। उन्होंने प्राथमिक शिक्षा गांव के गायत्री शिक्षण संस्थान से पूरी की। फिर इन्होंने साल 2006 में कॉलेजिएट स्कूल से 10वीं क्लास पास की। फिर वे जी डी कॉलेज से इंटरमीडिएट की परीक्षा पास करने में कामयाब हुए। तब उन्होंने इंजीनियर बनने का सोचा। मगर उनके घर की हालत कमजोर थी। वे किसी बड़े कॉलेज से बीटेक नहीं कर सकते थे।

पिता ने बेच दी जमीन

पिता ने बेच दी जमीन

ज्योतिष के पिता ललित कुमार ने बेटे के सपने को सच करने के लिए अपनी जमीन बेच दी। उन्हें एनआईटी कुरुक्षेत्र, हरियाणा में एडमिशन मिल गया। ज्योतिष के पिता स्कूल में पढ़ाते थे। साथ ही वे ट्यूशन भी पढ़ाने लगे। ज्योतिष ने बीटेक की और वहीं से एमटेक भी पूरी की। इसके बाद पीएचडी की डिग्री उन्होंने आईआईटी दिल्ली से ली। उनका पीएचडी सबजेक्ट ह्यूमन कंप्यूटर इंट्रक्शन पर है।

पढ़ाई के साथ नौकरी

पढ़ाई के साथ नौकरी

ज्योतिष ने पढ़ाई के साथ एक कंपनी में नौकरी भी की। उनका पैकेज 22 लाख रु का था। मगर वे रुके नहीं, बल्कि कड़ी मेहनत करते रहे। इसी का नतीजा है कि दुनिया का सबसे बड़े सर्च इंजन गूगल में वे एक्सपीरियंस रिसर्च के पोस्ट पर चुने गये। गूगल की नौकरी भर्ती की प्रोसेस फरवरी 2022 से शुरू हुई थी। इसके लिए करीब 12 स्तर पर साक्षात्कार हुए। ज्योतिष को घर पर ही लैपटॉप आदि मिल गया है। पर वे गूगल के बेंगलुरु स्थित मुख्यालय में ऑफलाइन जॉइन करेंगे। ज्योतिष के अलावा गूगल में 100 से ज्यादा लोगों की एक्सपीरियंस रिसर्च टीम है। ज्योतिष इस टीम का हिस्सा बनकर गर्व महसूस कर रहे हैं। हाल ही में कोलकाता के बिशाख को लंदन में फेसबुक में 1.8 करोड़ रु की सैलेरी पर नौकरी मिली थी। इतनी शानदार नौकरी के कारण उनकी कहानी खबरों में आ गयी थी। बता दें कोलकाता फेसबुक से पहले उनके पास गूगल और अमेजन में इंटरव्यू देने का मौका था। मगर उन्होंने इन दोनों कंपनियों को रिजेक्ट कर दिया। आखिर में उन्होंने फेसबुक में नौकरी पाने के लिए वहां इंटरव्यू दिया।

English summary

Google gave job of Rs 1 crore to Indian achieved success like this

Jyotish Kumar's father is a teacher. For your information, let us tell you that Astrology Monday has taken over in Google. According to a report, he spoke to the company's executives and colleagues through Google Meet last Monday.
Company Search
Thousands of Goodreturn readers receive our evening newsletter.
Have you subscribed?
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X