For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

खुशखबरी : और सस्ता हुआ सोना, चांदी के रेट भी घटे, खरीदने का बढ़िया मौका

|

नयी दिल्ली। सोने-चांदी में गिरावट का दौर जारी है। आज बुधवार को फिर से सोने और चांदी की कीमतों में गिरावट आई है। बता दें कि सोने और चांदी के रेट पिछले हफ्ते से लगातार गिर रहे हैं। 3 मार्च को 24 कैरेट वाले सोने का दाम प्रति 10 ग्राम 45412 रु पर आ गए हैं। वहीं 22 कैरेट वाला सोना सस्ता होकर प्रति 10 ग्राम 41597 रु रह गए। मालूम हो कि 22 कैरेट वाला सोना ही ज्वेलरी बनाने में इस्तेमाल होता है। आगे जानिए क्यों गिर रहे है सोने के दाम।

फरवरी में काफी सस्ता हुआ सोना
 

फरवरी में काफी सस्ता हुआ सोना

जो लोग सोना या चांदी खरीदना चाहते हैं उनके लिए ये काफी अच्छा मौका है। केवल फरवरी में ही सोने की कीमतों में 3000 रु की गिरावट आई है। 22 कैरेट वाले सोने का 42000 रु के नीचे आना काफी राहत की खबर है। इस महीने में चांदी 2252 रु तक सस्ती हुई है। इसी तरह 23 कैरेट वाले गोल्ड की कीमत प्रति 10 ग्राम 45230 रु रह गयी है।

जानिए 18 कैरेट वाले सोने का रेट

जानिए 18 कैरेट वाले सोने का रेट

बात 18 कैरेट वाले सोने की करें तो इसकी कीमत प्रति 10 ग्राम 34059 रु रह गयी है। उधर एमसीएक्स पर सोना 10 महीनों के सबसे निचले स्तर पर पहुंच गयी हैं। अहम बात ये है कि सोने की कीमतों में पिछले 6 दिनों से लगातार गिरावट जारी है। सोने वायदा (अप्रैल) की कीमत भी 388 रु कम हुई है। सोने वायदा (अप्रैल) की कीमत 45160 रु रह गयी है।

जानिए जून वायदा के दाम

जानिए जून वायदा के दाम

सोना वायदा (जून) की कीमत भी 399 रु घटी है। इससे सोने के वायदे (जून) की कीमत प्रति 10 ग्राम 45350 रु पर आ गयी है। सोने में चौतरफा गिरावट जारी है। मगर जानकार कहते हैं कि ये ज्यादा लंबी नहीं रहेगी। फिलहाल गिरावट की बड़ी वजह डॉलर का मजबूत होना है। रुपये के मुकाबले डॉलर के मजबूत होने से सोने की वैल्यू गिर रही है।

रिकॉर्ड स्तर से काफी सस्ता हुआ सोना
 

रिकॉर्ड स्तर से काफी सस्ता हुआ सोना

आपको याद होगा कि कोरोना काल में सोने के रेट लगातार बढ़ रहे थे। इससे अगस्त में सोने का रेट इतिहास के सबसे ऊंचे स्तर (प्रति 10 ग्राम 57008 रु) पर पहुंच गए थे। अब अपने रिकॉर्ड हाई रेट से सोना 11848 रु से अधिक सस्ता हो चुका है। तब से 3 मार्च तक सोना 11838 रु सस्ता हुआ है।

सोने में निवेश

सोने में निवेश

सोने में निवेश का भी सही मौका है। सोने में निवेश के लिए ईटीएफ को सबसे बढ़िया ऑप्शन माना जाता है। गोल्ड ईटीएफ दरअसल म्यूचुअल फंड ही है। गोल्ड ईटीएफ भी सोने के रेट पर ऊपर-चीचे होता है। गोल्ड ईटीएफ निवेशकों को लंबी अवधि में जोरदार रिटर्न कमाने का मिलता है। अच्छी बात ये है कि गोल्ड ईटीएफ इलेक्ट्रॉनिक फॉर्म में होते हैं। आपको इसमें सोने की शुद्धता को लेकर चिंता करने की कोई जरूरत नहीं होती। फिजिकल गोल्ड के मुकाबले गोल्ड ईटीएफ को जल्दी और मौजूदा रेट पर बेचा जा सकता है। अगर आप सोने या चांदी के जेवर खरीद रहे हैं, तो सुनार से उसका पक्का बिल जरूर लें। ज्वैलेर की तरफ दिए जाने वाले इस बिल में आपके खरीदे सोने या चांदी के जेवर की शुद्धता के अलावा उसका रेट और वजन का विवरण होता है। इसलिए अगर आपके पास अपनी ज्वैलरी का बिल है तो सोना या चांदी बेचते समय उसका सही भाव बिना किसी मोलभाव के मिल जाएगा। अगर आपके पास इस जेवरों का बिल नहीं होगा तो सुनार आपसे मनमाने भाव पर सोना खरीदने की कोशिश करेगा। इससे आपको नुकसान होगा।

SBI : पैसा चाहिए तो चेक करें कार लोन, गोल्ड लोन, पर्सनल लोन और बिजनेस लोन रेट

English summary

Good news Gold and silver rates have come down good opportunity to buy

This is a good opportunity for those who want to buy gold or silver. Only in February, gold prices have fallen by Rs 3000.
Story first published: Wednesday, March 3, 2021, 18:02 [IST]
Company Search
Thousands of Goodreturn readers receive our evening newsletter.
Have you subscribed?