For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

SBI ग्राहकों को मिला बड़ा तोहफा, बिना कार्ड के ही कर सकेंगे पेमेंट

|

नई द‍िल्‍ली: देश के सबसे बड़े सरकारी बैंक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया(एसबीआई) में अगर आपका खाता है तो आपके ल‍िए बड़ी खबर है। बैंक ने खाताधारकों को बड़ा तोहफा द‍िया है। बैंक ने कॉन्टैक्ट लैस पेमेंट की नई सर्विस की शुरुआत कर दी है। बता दें कि बैंक के मास्टरकार्ड कस्टमर के लिए यह कॉन्टैक्ट लैस सर्विस शुरू हो गई है। ग्राहकों को अब इस नई सर्विस के जर‍िए पैसे निकालने के लिए कार्ड ले जाने की जरूरत नहीं है। अब ये ग्राहक संपर्क रहित पेमेंट कर सकेंगे।

SBI ग्राहकों को मिला तोहफा, बिना कार्ड के कर सकेंगे पेमेंट

 

Best Investment : जानिए FD से कितना ज्यादा मिल रहा है फायदा

 पैसे निकालने के लिए नहीं होगी कार्ड जरुरत

पैसे निकालने के लिए नहीं होगी कार्ड जरुरत

मालूम हो कि बैंक ने बताया कि मास्टरकार्ड कस्टमर को अब पैसे निकालने के लिए कार्ड ले जाने की जरूरत नहीं है। ग्राहक संपर्क रहित तरीके से टैप-एंड-गो का उपयोग करके पेमेंट कर सकते हैं। एसबीआई कार्ड अपने ऐप पर मास्टरकार्ड टोकन सर्विस देने वाला भारत का पहला कार्ड जारीकर्ता बन गया है। मास्टरकार्ड और एसबीआई कार्ड्स एंड पेमेंट सर्विसेज लिमिटेड (एसबीआई कार्ड) ने आज एसबीआई कार्ड ऐप पर कॉन्टैक्ट लैस पेमेंट शुरू करने की घोषणा की है। इसके लिए उन्हें क्रेडिट कार्ड को स्वाइप, छूने या पिन नंबर डालने की जरूरत नहीं होगी।

 2,000 रुपये तक का कर सकते एक बार में पेमेंट
 

2,000 रुपये तक का कर सकते एक बार में पेमेंट

बता दें कि एसबीआई की इस सुविधा का उपयोग कर एक बार में 2,000 रुपये तक का पेमेंट कर सकते हैं। 2000 से ज्यादा पेमेंट करने पर कार्ड पिन दर्ज करना होगा। एसबीआई कार्ड ऐप का इस्तेमाल करने के लिए ग्राहक को एसबीआई कार्ड मोबाइल ऐप पर अपने कार्ड का रजिस्ट्रेशन कराना होगा। इसके लिए ऐप का नया वर्जन जरूरी है। रजिस्ट्रेशन के बाद पॉइंट ऑफ सेल्स (पीओएस) मशीनों पर कार्ड को छुए बिना मोबाइल फोन के माध्यम से भुगतान किया जा सकता है।

 जान लें कैसे काम करेगा सर्विस

जान लें कैसे काम करेगा सर्विस

  • मास्टरकार्ड की इस सर्विस का उपयोग करने के लिए आपको एसबीआई कार्ड मोबाइल ऐप के नवीनतम अपडेटेड वर्जन पर रजिस्ट्रेशन करना होगा। एसबीआई कार्ड ऐप पर रजिस्ट्रेशन होने के बाद आप अपने मोबाइल को पीओएस मशीन के करीब लाकर आसानी से भुगतान कर सकते हैं।
  • एसबीआई कार्ड पे बेहद सुरक्षित है। यह टोकन सिस्टम का उपयोग करता है। इसमें कार्डधारक की जानकारियां जैसे कार्ड नंबर, सीवीवी, एक्सपायरी डेट आदि डिवाइस आधारित डिजिटल टोकन में बदल जाती हैं। एसबीआई कार्ड की जानकारियां नियर फील्ड कम्युनिकेशन (एनएफसी) वायरलेस मोड के माध्यम से प्रेषित होती हैं।
  • इस सुविधा में कोई भी कार्ड की जानकारी नहीं देख पाता है, जिससे इसके माध्यम से किया गया लेनदेन सुरक्षित होता है।
  • इसमें जब आप स्मार्टफोन स्क्रीन को अनलॉक करेंगे, तभी भुगतान किया जा सकता है। इसमें एसबीआई कार्ड की जानकारियां डिजिटल टोकन के रूप में सहेजी जाती हैं, जिन्हें किसी अन्य व्यक्ति द्वारा एक्सेस नहीं किया जा सकता है। आप इसकी मदद से 2 हजार रुपये से अधिक का भुगतान करना चाहते हैं।
 कॉन्टैक्ट लैस पेमेंट में आई तेजी

कॉन्टैक्ट लैस पेमेंट में आई तेजी

पिछले कुछ महीनों से कॉन्टैक्ट लैस पेमेंट का उपयोग काफी बढ़ रहा है। ऐसे में एसबीआई कार्ड में अपने उपभोक्ताओं के लिए जीवन को सरल और बेहतर बनाने के लिए प्रतिबद्ध हैं। मास्टरकार्ड के साथ यह सहयोग ग्राहकों को सुविधाजनक डिजिटल पेमेंट ऑप्शन प्रदान करने के प्रयासों को बढ़ावा देने की दिशा में एक और कदम है। मास्टरकार्ड भारत के सबसे बड़े क्रेडिट कार्ड जारीकर्ता के साथ साझेदारी को मजबूत कर रहा है। मास्टरकार्ड की इस सर्विस से एसबीआई कार्डधारकों के लिए एक बेहतर मोबाइल-बेस्ड पेमेंट सर्विस साबित होगी।

English summary

Good News For SBI Customers Mastercard Introduces Contactless Payment On SBI Card App

State Bank of India, the country's largest bank, has announced the introduction of contactless payment facility.
Company Search
Thousands of Goodreturn readers receive our evening newsletter.
Have you subscribed?