For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

रेलवे कर्मचारियों की बल्ले-बल्ले, बढ़ गयी Salary, जानिए कितनी

|

नई दिल्ली, मई 19। देश भर में लाखों रेलवे कर्मचारियों के लिए शानदार खबर आई है। दरअसल इन लाखों कर्मचारियों की सैलेरी बढ़ा दी गयी है। सरकार ने इन कर्मचारियों के लिए महंगाई भत्ते (डीए) में बढ़ोतरी की है। इतना ही नहीं डीए में वृद्धि के साथ एक मोटे बकाया भुगतान को भी जोड़ा जाएगा। रेलवे बोर्ड ने कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में 14 प्रतिशत की वृद्धि की है।

 

कमर तोड़ झटका : 17 साल के हाई लेवल पर पहुंची थोक महंगाई, 15 फीसदी का आंकड़ा पार

मिलेगा डबल फायदा

मिलेगा डबल फायदा

जी हिंदी की एक रिपोर्ट के अनुसार रेलवे कर्मचारियों के लिए सबसे ज्यादा खुशी की बात यह है कि डीए बढ़ोतरी के साथ-साथ उन्हें अपना बकाया भी मिलेगा, जो एक बड़ी राशि है। 10 महीने के एरियर (बकाया) के साथ 14 फीसदी डीए बढ़ेगा।

किसे मिलेगा फायदा

किसे मिलेगा फायदा

रेलवे बोर्ड ने कथित तौर पर दो भागों में डीए वृद्धि की घोषणा की है, जो कि 7 प्रतिशत प्रत्येक में है। इसका फायदा उन कर्मचारियों के लिए लागू होगा जो छठे वेतन आयोग के तहत काम कर रहे हैं। महंगाई भत्ते में 1 जुलाई, 2021 से 7 प्रतिशत और 1 जनवरी, 2022 से 7 प्रतिशत की वृद्धि की गई है।

203 फीसदी हो जाएगा डीए
 

203 फीसदी हो जाएगा डीए

फिलहाल छठे वेतन आयोग के तहत वेतन पाने वाले कर्मचारियों को 189 फीसदी डीए मिल रहा है। मगर इन कर्मचारियों का डीए 1 जुलाई 2021 से बढ़ कर 196 फीसदी हो जाएगा। यानी 7 फीसदी का इजाफा। और इसी तरह 1 जनवरी 2022 से 7 प्रतिशत की वृद्धि करने पर यह बढ़ कर 203 प्रतिशत हो जाएगा। रिपोर्ट में कहा गया है कि दोनों बढ़ोतरियों को मिला कर, कर्मचारियों को उनके मई के वेतन में 10 महीने के बकाया के साथ भुगतान मिलेगा।

मार्चे में हुआ था फैसला

मार्चे में हुआ था फैसला

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में केंद्रीय मंत्रिमंडल ने 30 मार्च 2022 को केंद्र सरकार के कर्मचारियों को डीए की एक अतिरिक्त किस्त और पेंशनभोगियों को महंगाई राहत (डीआर) की एक अतिरिक्त किस्त जारी करने की मंजूरी दी थी। 1 जनवरी 2022 से मूल वेतन / पेंशन की 31 फीसदी की मौजूदा दर में 3 फीसदी की वृद्धि का इजाफा किया गया, ताकि मूल्य वृद्धि की भरपाई की जा सके।

फिर बढ़ सकता है महंगाई भत्ता

फिर बढ़ सकता है महंगाई भत्ता

अब एक बार फिर से सरकारी कर्मचारियों को जल्द ही अच्छी खबर मिल सकती है। रिपोर्ट्स के मुताबिक, केंद्र सरकार इस साल जुलाई या अगस्त में महंगाई भत्ते (डीए) में बढ़ोतरी की घोषणा कर सकती है। कर्मचारियों को भी उम्मीद है कि हाउस रेंट अलाउंस (एचआरए) और ट्रैवल अलाउंस (टीए) में भी बढ़ोतरी की जाएगी। सरकार खुदरा महंगाई के आंकड़ों के आधार पर जनवरी और जुलाई में साल में दो बार डीए और महंगाई राहत (डीआर) में बदलाव की घोषणा करती है। डीए में चार प्रतिशत की बढ़ोतरी होने की संभावना है, जिससे यह कुल 38 प्रतिशत हो जाएगा। महंगाई के प्रभाव को कम करने के लिए सरकारी कर्मचारियों को उनके वेतन के एक निश्चित घटक के रूप में महंगाई भत्ता दिया जाता है। मूल्य वृद्धि के प्रभाव को कम करने के लिए पेंशनभोगियों को डीआर दिया जाता है। देश में खुदरा मुद्रास्फीति अप्रैल में बढ़कर 7.79 प्रतिशत हो गई, जो 2014 के बाद सबसे अधिक है। यह लगातार सातवां महीने है जब ये आंकड़े बढ़े हैं।

English summary

good news for Railway employees their salary increased know how much

The most gratifying thing for railway employees is that along with the DA hike, they will also get their dues, which is a huge amount. DA will increase by 14% with 10 months arrears (dues).
Company Search
Thousands of Goodreturn readers receive our evening newsletter.
Have you subscribed?
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X