For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

Gold : इन 4 तरीकों से रहेगी सेफ्टी, न चोरी का डर रहेगा न खोने का

|

नई दिल्ली, जुलाई 30। भारत में लोग सोने में निवेश करना पसंद करते हैं। वैसे भी सोना हमारी संस्कृति का एक अभिन्न हिस्सा रहा है। चाहे वह शादी हो, पारिवारिक समारोह हो या निवेश का विकल्प, सोने का बहुत महत्व है। सोना खरीदने के बाद हमारे दिमाग में डर भी रहता है और हम में से ज्यादातर लोग इस बात पर गौर करने लगते हैं कि इसे सुरक्षित रखने का सबसे अच्छा तरीका क्या हो सकता है। सोने को घर में रखना अब सुरक्षित नहीं है, क्योंकि चोरी का डर हमेशा बना रहता है। जब हम सोना खरीदते हैं तो साथ में यह भी सोचना चाहिए कि इसे सुरक्षित रूप से स्टोर करने के बेस्ट तरीके क्या हैं। हम आपको यहां 4 ऐसे ही तरीके बताएंगे।

 

गजब का शेयर : 6 महीनों में पैसा डबल, 2 साल में 8.5 गुनागजब का शेयर : 6 महीनों में पैसा डबल, 2 साल में 8.5 गुना

डिजिटल गोल्ड

डिजिटल गोल्ड

जब आप अपने घर में गोल्ड रखने का निर्णय लेते हैं, तो यह अत्यधिक तनाव और अधिक जिम्मेदारी का कारण बनता है। डिजिटल सोना ऑनलाइन खरीदने के लिए एक बढ़िया विकल्प है क्योंकि यह आपको डिजिटल स्पीड का उपयोग करके फिजिकल सोने में निवेश करने का सुरक्षित और किफायती तरीका प्रदान करेगा। जब आप डिजिटल गोल्ड में निवेश करते हैं, तो यह आपको सोने को छोटे हिस्सों में खरीदने और बेचने की सुविधा देता है। डिजिटल सोना आपको छोटे 100 रुपये जैसे कम दामों में खरीदने की अनुमति देता है।

गोल्ड एफडी
 

गोल्ड एफडी

इसे गोल्ड डिपॉजिट स्कीम या गोल्ड मोनेटाइजेशन के नाम से भी जाना जाता है। इस स्कीम को लोगों और संस्थानों के पास मौजूद सोने को प्राप्त करने और रचनात्मक उद्देश्यों के लिए इसके उपयोग को सक्षम करने के लिए डिज़ाइन किया गया है। यह सोने के आयात पर देश की निर्भरता को कम करने में भी मदद करती है। यदि आप एक भारतीय निवासी हैं, तो आप इस योजना के तहत गोल्ड डिपॉजिट कर सकते हैं। गोल्ड एफडी को 2 या अधिक जमाकर्ता संयुक्त रूप से भी खोल सकते हैं। गोल्ड एफडी योजना के तहत जमा करने की कोई अधिकतम सीमा नहीं है। इस योजना में 2 प्रकार की गोल्ड डिपॉजिट स्कीम उपलब्ध हैं। इनमें शॉर्ट टर्म बैंक डिपॉजिट (एसटीबीडी), मिड - और लॉन्ग टर्म गवर्मेंट डिपॉजिट शामिल हैं। गौरतलब है कि एसटीबीडी पर मूलधन और ब्याज सोने में अंकित होगा। एमएलटीजीडी, में मूलधन को सोने में अंकित किया जाएगा। एमएलटीजीडी पर ब्याज की गणना जमा समय के दौरान सोने के मूल्य के संदर्भ में भारतीय रुपये में की जाएगी।

बैंक लॉकर

बैंक लॉकर

घर पर सोना रखने और उसकी सुरक्षा की चिंताओं को दावत देने के बजाय, आप हमेशा अपने सोने को सुरक्षित रखने के लिए बैंक लॉकर का ऑप्शन चुन सकते हैं। स्टोरेज की जरूरतों के लिए बैंक लॉकर भी पसंदीदा विकल्प बनकर उभरे हैं। यह ग्राहकों की टेंशन को कम करते हैं, क्योंकि वे अपना कीमती सामान बैंकों के लॉकर में रख सकते हैं। आपको अपना सोना बैंक में स्टोर करने के दो तरीके मिलेंगे, बैंक वॉल्ट और सेफ्टी डिपॉजिट बॉक्स। बताते चलें कि बजाज मार्केट्स के अनुसार, एक सेफ्टी डिपॉजिट बॉक्स व्यक्तिगत ग्राहक के निजी उपयोग के लिए आरक्षित है।

मेटल डिपोजिटरी

मेटल डिपोजिटरी

नमी को नियंत्रित करने के लिए यूनीक सुविधाएं हैं जो आपके सोने के लिए बेहतर भंडारण वातावरण की सुविधा देती हैं। ये लगातार निगरानी और सुरक्षा के जरिए संरक्षित होते हैं। इन प्रतिबंधित सुविधाओं में किसी भी प्रवेश या निकास को ट्रैक और रिकॉर्ड किया जाता है।

English summary

Gold There will be safety with these 4 ways there will be neither fear of theft nor of losing

It is also known as Gold Deposit Scheme or Gold Monetization. The scheme is designed to enable people and institutions to acquire gold held by them and use it for creative purposes.
Story first published: Saturday, July 30, 2022, 14:15 [IST]
Company Search
Thousands of Goodreturn readers receive our evening newsletter.
Have you subscribed?
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X