For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

Gold : फिर से रेट बढ़ने शुरू, अब निवेश किया तो मिलेगा तगड़ा मुनाफा

|

नई दिल्ली, अप्रैल 20। कोविड-19 मामलों में फिर से बढ़ोतरी के कारण अप्रैल की शुरुआत से ही शेयर बाजार गिरावट शुरू हो गयी है। कोविड के बढ़ते मामलों के मद्देनजर कई राज्य सरकारों ने कर्फ्यू और आंशिक लॉकडाउन का फैसला किया है, जिससे आर्थिक गतिविधियों पर असर पड़ना शुरू हो गया है। शेयर बाजार के निवेशक घबरा कर बिकवाली कर रहे हैं और सोने का रख कर रहे हैं। इसीलिए सोने की कीमतों में हाल के दिनों में तेजी देखी गयी है। अप्रैल की शुरुआत से मांग में वृद्धि के चलते सोने की कीमतों में तेजी शुरू हो गई और लगभग 20 दिनों में सोने के दाम प्रति 10 ग्राम 3,000 रुपये से अधिक चढ़ गए हैं। तो क्या ये सोने में निवेश का सही समय है। आइए जानते हैं इस सवाल का जवाब।

 

मिल सकता है मुनाफा

मिल सकता है मुनाफा

जानकार कहते हैं कि इस समय सोने में निवेश किया जा सकता है। मौजूदा स्तरों पर सोने से अच्छी कमाई की जा सकती है। आको याद होगा कि पिछले साल भी कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच सोने के दाम बहुत तेजी से बढ़े थे। अगस्त 2020 में सोना 56200 रु के आज तक के सबसे ऊंचे स्तर पर पहुंच गया था। उसी स्थिति को याद करते हुए कुछ जानकार इस समय सोने में निवेश की सलाह दे रहे हैं।

कितना करें निवेश

कितना करें निवेश

हालांकि एक्सपर्ट सलाह देते हैं कि आपको सारा पैसा ही सोने में निवेश नहीं करना चाहिए। बल्कि अपने पोर्टफोलियो का 20-25 फीसदी पैसा ही सोने में लगाना चाहिए। आपका पोर्टफोलियो हमेशा डाइवर्सिफाइ रहना चाहिए। इसलिए 25 फीसदी तक पैसा सोने में लगा कर बाकी पैसा अन्य जगहों में निवेश करें। आप म्यूचुअल फंड या एफडी में भी निवेश कर सकते हैं।

कहां तक जा सकते हैं सोने के रेट
 

कहां तक जा सकते हैं सोने के रेट

विशेषज्ञों के अनुसार, 2021 में सोने की कीमतों में बढ़ोतरी होना तय है। उनका अनुमान है कि एक बार जब सोने की कीमतें बढ़ने लगें (जैसा कि अभी हो रहा है), तो यह 62,000 रु प्रति 10 ग्राम के स्तर को पार कर सकती हैं। इस लिहाज से देखा जाए तो सोना काफी तगड़ा मुनाफा करा सकता है। हालांकि सोने में निवेश करने पर थोड़ा सतर्क भी रहें।

इन बातों का रखें ध्यान

इन बातों का रखें ध्यान

सोने में निवेश आपकी प्रोफ़ाइल, निवेश उद्देश्यों और कितनी लंबी अवधि के लिए निवेश किया जा रहा है, के अनुसार होना चाहिए। कुछ जानकार तो सोने को मुख्य निवेश ऑप्शन नहीं मानते, बल्कि वे इक्विटी और डेब्ट को अहम मानते हैं। हां कुछ हिस्सा सोने में जरूर निवेश किया जाना चाहिए। वैसे देखा जाए तो सोने में इक्विटी की तुलना में जोखिम कम रहता है।

जानिए सोने के रेट

जानिए सोने के रेट

आज मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज (एमसीएक्स) पर सोने की कीमतों गिरावट के साथ कारोबार शुरू हुआ था। सोने में जून की फ्यूचर ट्रेड 54 रु की गिरावट के साथ 47,339 रु के स्तर पर ट्रेड हो रहा है। इसके अलावा चांदी के मई फ्यूचर में 315 रु की तेजी के साथ 68,639 रु पर कारोबार हो रहा है। वहीं सोमवार को सर्राफा बाजारों में 24 कैरेट गोल्ड का रेट 47000 रु को पार कर गया। जबक‍ि चांदी की कीमत 69000 रु के करीब पहुंच गयी।

Gold : 2020-21 में आयात में जबरदस्त उछाल, देश में आया 34.6 अरब डॉलर का सोना

English summary

Gold Rates begin to rise again if you invest now you will get strong profits

Experts say that gold can be invested at this time. At current levels, gold can earn well.
Story first published: Tuesday, April 20, 2021, 15:16 [IST]
Company Search
Thousands of Goodreturn readers receive our evening newsletter.
Have you subscribed?
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X