For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

सोने में बरकरार है गिरावट का दौर, ये है तगड़ी कमाई का मौका

|

नयी दिल्ली। सोने की कीमतों में 57,000 रुपये प्रति 10 ग्राम के उच्च स्तर से लगभग 12,000 रुपये कम हो गयी हैं। सिर्फ 2021 में ही सोने की कीमतों में 5200 रुपये की गिरावट आई है। यानी पिछले दो महीनों में सोने का रेट 9 फीसदी से अधिक गिर चुका है। यदि आप उन लोगों में से हैं जो उच्च कीमतों के कारण सोने या चांदी में निवेश नहीं कर पाये तो आपके पास अब इन कीमती धातुओं में निवेश करने का अच्छा मौका है। सोने ने बीते सालों में काफी अच्छा मुनाफा कराया है। गिरावट के बाद सोने के फिर से जाने की उम्मीद है। इसलिए यदि आप अब निचले स्तर पर सोने में निवेश करें तो आने वाले महीनों में अच्छा रिटर्न हासिल कर सकते हैं।

क्यों बढ़े थे सोने के दाम
 

क्यों बढ़े थे सोने के दाम

कोरोना संकट के कारण निवेशकों ने शेयर बाजार से पैसा निकाल कर गोल्ड में लगा दिया था। इससे गोल्ड की निवेश मांग काफी बढ़ गयी थी और नतीजे में सोना काफी महंगा हो गया था। मगर कोरोना के घटते मामलों और वैक्सीन के आ जाने से एक बार फिर से निवेशकों का रुख शेयर बाजार की तरफ है। इसलिए जानकारों का अनुमान है कि फिलहाल सोना दबाव में रह सकता है।

कितनी आ सकती है सोने में गिरावट

कितनी आ सकती है सोने में गिरावट

जानकारों का अनुमान है कि सोने में मौजूदा स्तरों से 10 फीसदी की गिरावट आ सकती है। ऐसे में सोना और नीचे जाएगा। सोने में निवेश का एक अच्छा मौका वहां बनेगा। मौजूदा स्तरों से भी सोने में कमाई का अच्छा मौका है। पिछले कुछ हफ्तों में वैक्सीनेशन ने रफ्तार पकड़ी है, जिससे अर्थव्यवस्था के और बेहतर प्रदर्शन करने की उम्मीद है। इससे ज्यादातर निवेशकों का ध्यान शेयर बाजार की तरफ रह सकता है।

गोल्ड ईटीएफ होल्डिंग घटी
 

गोल्ड ईटीएफ होल्डिंग घटी

बता दें कि पिछले महीने गोल्ड ईटीएफ की होल्डिंग में 2 फीसदी से अधिक गिरावट आई है। इसके नतीजे में ग्लोबल गोल्ड ईटीएफ की होल्डिंग गिर कर 84.7 टन रह गई है। ये किसी महीने में आई अब तक की सातवीं सबसे बड़ी गिरावट है। गोल्ड ईटीएफ में गिरावट से अनुमान लगाया जा रहा है कि गोल्ड की कीमतों में और भी गिरावट आने की संभावना बरकरार है।

पिछले हफ्ते कितना सस्ता हुआ सोना

पिछले हफ्ते कितना सस्ता हुआ सोना

पिछले सप्ताह सोने के हाजिर भाव में 1460 रु की भारी गि‍रावट दर्ज की गयी। वहीं चांदी का रेट 3338 रु कम हुआ। ऑल टाइम हाई से सोना 11610 रुपये और चांदी 9885 रु तक सस्ती हो गयी। बता दें कि सोने के लिए टार्गेट 68000 रु तक का है। यानी मौजूद स्तरों से आप अच्छी कमाई कर सकते हैं। बता दें कि सोने में निवेश के लिए गोल्ड ईटीएफ को सबसे अच्छा माना जाता है।

क्या होता है गोल्ड ईटीएफ

क्या होता है गोल्ड ईटीएफ

सोने में निवेश करने के लिए गोल्ड ईटीएफ सही है। गोल्ड ईटीएफ वास्तव में म्यूचुअल फंड होता है। गोल्ड ईटीएफ में भी सोने के रेट पर ऊपर-नीचे होते रहते हैं। गोल्ड ईटीएफ इलेक्ट्रॉनिक फॉर्म में होते हैं। आपको इसमें सोने की शुद्धता को लेकर चिंता करने की कोई जरूरत नहीं होती। फिजिकल गोल्ड के मुकाबले गोल्ड ईटीएफ को जल्दी और मौजूदा रेट पर बेचा जा सकता है।

2020 : 2009 के बाद हुआ सबसे कम Gold का आयात, जानिए क्या रही वजह

English summary

Gold continues to fall this is a chance to earn strong

Gold has made very good profits in the past years. Gold is expected to go up again after the fall. So if you now invest in gold at a lower level, you can get good returns in the coming months.
Company Search
Thousands of Goodreturn readers receive our evening newsletter.
Have you subscribed?
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X