For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

फैमिली के साथ जा रहे टूर पर, तो लें Multi-Member Travel Insurance, बहुत आएगा काम

|

Multi-Member Travel Insurance : लगभग दो साल की महामारी के कारण प्रतिबंधों और लाखों कैंसल यात्राओं के बाद, दुनिया भर में कई परिवार आखिरकार अपनी रुके हुए ट्रेवल प्लान्स को पूरा कर रहे हैं। ट्रेवल की मांग में जोरदार वृद्धि भी हुई है, जैसा कि खचाखच भरी एयरलाइनों और होटलों से पता चलता है। वास्तव में कोविड-19 लॉकडाउन और प्रतिबंधों की एक सीरीज के बाद दुनिया अब सामान्य हो गई है। वैसे तो सिंगल और मल्टीपल ट्रेवल्स के लिए अलग-अलग प्लान्स हैं, उन लोगों के लिए विशेष रूप से डिज़ाइन की गई बहु-सदस्यीय (मल्टी-मेंबर्स) प्लान्स भी हैं जो अपने परिवार के साथ यात्रा कर रहे हैं।

 
फैमिली के साथ टूर पर जाने से पहले लें ये इंश्योरेंस पॉलिसी

मल्टी-मेंबर्स ट्रेवल इंश्योरेंस क्या है
जैसा कि नाम से पता चलता है, बहु-सदस्यीय यात्रा बीमा, जिसे अक्सर पारिवारिक यात्रा बीमा भी कहा जाता है, एक ऐसी पॉलिसी है जो पूरे परिवार को ट्रेवल के दौरान कवर करती है। फिर चाहे वे विदेशी यात्रा पर हों या घरेलू। ऐसी पॉलिसियां छोटे बच्चों के साथ-साथ बुजुर्ग नागरिकों वाले परिवार को कवर करने के लिए बहुत अच्छी मानी जाती हैं। जब आप अपने परिवार के साथ यात्रा करते हैं तो इस योजना को खरीदना बेहतर होगा।

बहु-सदस्यीय यात्रा बीमा कवर के फायदे जानिए
मेडिकल इमरजेंसी के लिए कवर
यात्रा के दौरान पैदा होने वाली कोई भी मेडिकल इमरजेंसी यात्रा बीमा पॉलिसी से कवर की जाती है। इसमें परिवार के सदस्यों को कोई बीमारी या कोई दुर्घटना भी शामिल है। अधिकांश यात्रा बीमा योजनाएँ दुर्घटना और बीमारी कवर को अस्पताल में भर्ती होने की तारीख से 30-60 दिनों तक के लिए बढ़ा देती हैं, जब यह यात्रा के दौरान शुरू होती है।

 
फैमिली के साथ टूर पर जाने से पहले लें ये इंश्योरेंस पॉलिसी

यात्रा में देरी और कैंसेलेशन के लिए कवर
परिवार के साथ यात्रा करना हमेशा कुछ अनिश्चितताओं भरा रहता है। चिकित्सकीय आपात स्थिति के कारण यात्रा को रद्द या छोटा करना पड़ सकता है। उड़ान में देरी के कारण आपको होटल में ठहरने की व्यवस्था करनी पड़ सकती है क्योंकि आप अपने परिवार के साथ हवाई अड्डे पर रात नहीं बिताना चाहेंगे। ऐसी घटनाओं के कारण पैदा होने वाली लागत एक पारिवारिक यात्रा बीमा पॉलिसी द्वारा कवर की जाती है।

सामान खोने के लिए कवर
पारिवारिक यात्रा बीमा पॉलिसी आपको चेक-इन किए गए सामान के नुकसान से बचाती है। इसलिए यदि आप अपने गंतव्य पर पहुँचते हैं और आपका सामान गुम हो जाता है, तो आपको नए कपड़े और पर्सनल केयर की वस्तुएँ खरीदनी होंगी जो शायद खो गई हों। ऐसे खर्चों को कवर करने के लिए बीमा पॉलिसी आपको एकमुश्त राशि का भुगतान करेगी। यदि सामान किसी कारण से लेट हो जाता है, तो आप उसके लिए भी भुगतान किया जाएगा।

फैमिली के साथ टूर पर जाने से पहले लें ये इंश्योरेंस पॉलिसी

सिंगल और मल्टी-ट्रिप बीमा का विकल्प
इंडिविजुअल ट्रेवल इंश्योरेंस की तरह कई बीमाकर्ता मल्टी-ट्रिप या सिंगल-ट्रिप परिवार यात्रा बीमा का विकल्प पेश करते हैं। इसलिए, जो परिवार साल में कई बार यात्रा करना पसंद करते हैं, उन्हें हर बार पॉलिसी खरीदने की चिंता करने की जरूरत नहीं होगी। मल्टी ट्रिप बीमा न केवल सुविधाजनक होता है, बल्कि यह हर यात्रा के लिए पॉलिसी खरीदने की तुलना में अधिक किफायती भी होता है। इसके अलावा, जैसा कि पहले ही समझाया जा चुका है, एक मल्टी-मेंबर पॉलिसी हमेशा परिवार के प्रत्येक सदस्य के लिए एक इंडिविजुअल पॉलिसी खरीदने की तुलना में अधिक किफायती होगी।

ITR : सैलेरी वालों के सामने फाइल करने में आती हैं ये 5 दिक्कतें, ऐसे पाएं छुटकाराITR : सैलेरी वालों के सामने फाइल करने में आती हैं ये 5 दिक्कतें, ऐसे पाएं छुटकारा

English summary

going on tour with family then take Multi Member Travel Insurance will be very useful

Any medical emergency arising during the journey is covered by the travel insurance policy. This also includes any illness or any accident caused to the family members.
Story first published: Monday, November 14, 2022, 17:24 [IST]
Company Search
Thousands of Goodreturn readers receive our evening newsletter.
Have you subscribed?
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X