For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

Global Health IPO : निवेश के लिए खुला, जानिए ब्रोकरेज की राय

|

Global health (Medanta) IPO : ग्लोबल हेल्थ का इनिशियल पब्लिक ऑफरिंग (IPO) अब सब्सक्रिप्शन के लिए खुल गया है। ग्लोबल हेल्थ मेदांता के नाम से अस्पताल चेन का संचालन करती है। मेदांता का आईपीओ 2119.3 - 2205.6 करोड़ रुपए के इश्यू साइज का है। कंपनी का आईपीओ 3 नवंबर, 2022 से निवेशक को सब्सक्राइब करने के लिए खुला है, यह 7 नवंबर, 2022 को बंद होगा। ग्लोबल हेल्थ ने आईपीओ का प्राइस बैंड 319 रुपए से 336 रुपए तय किया है। अशिका रिसर्च के मुताबिक कंपनी के 65,641,952 इक्विटी शेयरों के पब्लिक ऑफरिगं का फेस वैल्यू 2 रु है।

 
Global Health IPO : निवेश के लिए खुला, जानिए ब्रोकरेज की राय

आईपीओ डिटेल

Offer for Sale - कंपनी में हिस्सेदारी बेचने वाले शेयरधारक द्वारा बिक्री के प्रस्ताव से ग्लोबल हेल्थ को कोई आय प्राप्त नहीं होगी। इनमें अनंत इन्वेस्टमेंट्स के 50,661,000 इक्विटी शेयर और सुनील सचदेवा के 100,000 इक्विटी शेयर शामिल हैं।

Fresh Issue - दो सहायक कंपनियों जीएचपीपीएल और एमएचपीएल में डेट या इक्विटी के रूप में निवेश या लोन का पेमेंट/ प्रिमेंट के लिए कुल 375 करोड़ रुपए भी फ्रेश इश्यू का पार्ट हैं। इसके अलावा इसमें समान्य और कार्पोरेट पर्पज भी शामिल है।

ग्लोबल हेल्थ लिमिटेड (Global Health Ltd)

ग्लोबल हेल्थ लिमिटेड (मेदांता) भारत के उत्तर और पूर्वी क्षेत्रों में निजी मल्टी-स्पेशियलिटी स्वास्थ सेवा देने वाली तमाम ब्रांड कंपनियों में से एक है। मेदांता में कार्डियोलॉजी और कार्डियक साइंस, न्यूरोसाइंसेस, ऑन्कोलॉजी, डाइजेस्टिव और हेपेटोबिलरी साइंस, ऑर्थोपेडिक्स, लीवर संबंधित बिमारियों का प्रमुख रुप से उपचार होता है। मेदांता के विशेषताओं में लिवर ट्रांसप्लांट और गुर्दा और यूरिलॉजी संबंधित जटिल बिमारियां भी शामिल हैं। "मेदांता" ब्रांड के तहत ग्लोबल हेल्थ के वर्तमान में 5 अस्पताल संचालित हो रहे हैं। गुरुग्राम, इंदौर, रांची, लखनऊ और पटना में मेदांता के मल्टिस्पेशलिस्ट अस्पताल है। कंपनी का 1 अस्पताल (नोएडा) में अभी बन रहा है।

 

आशिका रिसर्च 'मेदांता' आईपीओ रिव्यू (Medanta IPO Review)

- प्रमुख विकास बाजारों में अपनी उपस्थिति को मजबूत करते हुए मेदांता लगातार अपनी वैल्यू को बढ़ाने की अवसरों की तलाश में है। मेदांता का लक्ष्य मौजूदा सुविधाओं में बेड की क्षमता को लोगो की सुविधा और सावधानी के लिए बढ़ाना है और साथ ही मेडिकल के लिए सहायक सेवाओं के लिए उपलब्ध भूमि का उपयोग करने पर भी कंपनी विचार कर रही है। मेदांता लागत प्रभावी (cost-effective) देखभाल देने के लिए स्वास्थ्य सेवाओं की बेहतर गुणवत्ता को डेवलप करने के लक्ष्य में है। हेल्थ केयर कंपनी इन लक्ष्यो को सूचना, प्रौद्योगिकी, अनुसंधान, नए प्रयोग और अन्य संसाधनों के कुशल प्रबंधन के माध्यम से हासिल कर सकती है।

- कंपनी का इरादा क्लिनिकल एक्सिलेंस को बढ़ाने के लिए स्पेश्लाइज्ड फिल्ड में उच्च क्षमता के नए चिकित्सा पेशेवरों को बनाए रखने और नए पेशेवरो को भर्ती करने पर है। कंपनी अस्पतालों में इस्तेमाल होने वाली उपकरणो के उपयोग में सुधार करने का इरादा रखती है। कंपनी की योजना क्लीनिकल प्रक्रियाओं और टेक्नॉलिजी के उपयोग में सुधार जारी रखते हुए अस्पतालों में मरीजों को रहने की औसत अवधि (एएलओएस) को कम करने की भी है। कंपनी कर्मचारी के काम की प्रोडक्टिविटी में सुधार और प्रौद्योगिकी और प्रक्रियाओं को सुव्यवस्थित करने के माध्यम से संचालन को लोगों के अनुकुल बनाने पर भी विचार करेगी।

Global Health IPO : निवेश के लिए खुला, जानिए ब्रोकरेज की राय

- कंपनी की योजना घरेलू और अंतरराष्ट्रीय क्लिनिकल डेवेलपमेंट एक्सपर्ट और संस्थानों के साथ सहयोग को और मजबूत करने की है ताकि अस्पतालों की गुणवक्ता में सुधार के लिए नई तकनीकों को लगातार लागू किया जा सके। कंपनी अपनी स्वास्थ्य देखभाल सुविधाओं को अत्याधुनिक उपकरणों से लैस करने का प्रयास करेगी।

- मेदांता की विस्तार क्षमता की बात करें तो इसके बुनियादी ढांचे में बिना किसी निवेश के गुरुग्राम अस्पताल में 100 बिस्तर और लखनऊ अस्पताल में 400-500 बिस्तर जोड़े जा सकते हैं। विशेष रूप से, गुरुग्राम अस्पताल में, कंपनी के पास 103,703.22 वर्ग मीटर फ्लोर एरिया के साथ मेडिसिटी में प्लॉट उपलब्ध है। मेदांता के पास यहां 13 एकड़ का अतिरिक्त भूमि भी है। इस भूमी का प्रोयग कंपनी अपने व्यवसाय को बढ़ाने के लिए कर सकती है।

- हेल्थ केयर सेक्टर में मेदांता प्रमुख बाजारों में मौजूद है। दिल्ली एनसीआर, लखनऊ और पटना में अस्पताल के पसा 1,000 लोगों पर क्रमशः 1.9, 3.3 और 4.3 बेड है। जो कि यहां कि जनसंख्या की नजर से कम हैं। वित्त वर्ष 2021 में को छोड़ दे तो भारतीय स्वास्थ्य सेवा सेक्टर का अनुमान है कि वित्त वर्ष 2022 और 2026 के बीच 13-15 प्रतिशत सीएजीआर पोस्ट करेगा। यह सीएजीआर लांग टर्म स्ट्रक्चरल फैक्टर, स्ट्रांग फंडामेंटल, स्वास्थ के लिए लोगो में बढ़ती सामर्थ्य और आयुष्मान भारत योजना की क्षमता से प्रेरित होगा। भारत में कम आय वाले लोगों को स्वास्थ्य सेवाओं में सहायता देने के लिए 2018 में राष्ट्रीय स्वास्थ्य बीमा योजना की शुरूआत की गई थी। यह सेवा लखनऊ और पटना में मेदांता को भविष्य में लाभ पहूचाएगी।

- वित्तीय फ्रंट पर मेदांता का FY20-22 के दौरान राजस्व, EBITDA और नेट प्रॉफिट क्रमशः 20.2 प्रतिशथ, 55.4 प्रतिशत और 132.4 प्रतिशत रहा है। कंपनी की औसत EBITDA मार्जिन 16 प्रतिशत है, जबकि PAT मार्जिन 6 प्रतिशत है। इस दौरान मेदांता के RoE/RoCE 14.0 प्रतिशत /9.3 प्रतिशत था। ग्लोबल हेल्थ का वित्त वर्ष 2023 के फर्स्ट क्वाटर के लिए राजस्व 617 करोड़ रुपए और एबिटडा मार्जिन 21.4 प्रतिशत था।

- स्वास्थ्य सेवा सेक्टर में हो रही बढ़ोत्तरी, पेसेंट वाल्यूम, कॉस्ट इफिसिएंसी, मजबूत वित्तीय, नई सेवाओं का विस्तार और नए क्षेत्रों में विकास कंपनी के प्रदर्शन को आगे बढ़ाएगी। इसलिए, Ashika Research ग्लोबल हेल्थ के आईपीओ को 'सब्सक्राइब' रेटिंग देता है।

Medanta IPO खुलते ही 26 फीसदी भरा, मिल रहा अच्छा रिस्पांसMedanta IPO खुलते ही 26 फीसदी भरा, मिल रहा अच्छा रिस्पांस

English summary

Global Health IPO Open for investment know you should subscribe it on not

Global Health's Initial Public Offering (IPO) is now open for subscription. Global Health operates a hospital chain under the name Medanta.
Company Search
Thousands of Goodreturn readers receive our evening newsletter.
Have you subscribed?
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X