For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

बेटी की शिक्षा के लिए मिलेंगे 50 हजार रु, जानिए क्या है सरकारी योजना

|

नयी दिल्ली। केंद्र सरकार की बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजना के तर्ज पर अलग-अलग राज्य सरकारों ने बेटियों की शिक्षा और विकास को बढ़ावा देने के लिए कई योजनाएं शुरू की हैं। इन्हीं में एक है राजस्थान सरकार की मुख्यमंत्री राजश्री योजना। ये योजना 4 साल जून 2016 में शुरू हुई थी। इस योजना के लाभार्थियों को सरकार 50000 रु की आर्थिक सहायता देती है। ये पैसा बेटी की देखभाल और उसकी शिक्षा के लिए मिलता है। बता दें कि राजस्थान सरकार की मुख्यमंत्री राजश्री योजना का मकसद लड़कियों की जन्म दर में सुधार करना है। आइए जानते हैं इस योजना के लिए आप कैसे आवेदन कर सकते हैं।

क्या है योजना का फायदा
 

क्या है योजना का फायदा

सरकार से मिलने वाली 50 हजार रुपये की आर्थिक मदद से लोग अपनी बेटियों को अच्छी शिक्षा दिला सकते हैं। इस योजना से लड़कियां आर्थिक तौर पर मजबूत होती हैं और परिवार पर आर्थिक बोझ कम होता है। जून तक राज्य में इस योजना से लाभ उठाने वालों की संख्या 15 लाख का आंकड़ा पार कर गई थी। आइए जानते हैं कि कब-कब और कितने-कितने पैसे इस योजना के तहत मिलते हैं।

जन्म से मिलने शुरू हो जाएंगे पैसे

जन्म से मिलने शुरू हो जाएंगे पैसे

मुख्यमंत्री राजश्री योजना के लाभार्थियों को बेटी के जन्म के साथ ही आर्थिक मदद मिलनी शुरू हो जाती है। योजना के तहत लड़की के अभिभावकों को उसकी 12वीं कक्षा तक की पढ़ाई के अलावा स्वास्थ्य के लिए माता-पिता को 50 हजार रुपये दिए जाते हैं। ये पैसा एक साथ नहीं मिलता है, बल्कि टुकड़ों में दिया जाता है। जैसे कि लड़की के जन्म पर 2500 रु मिलते हैं। फिर 1 वर्षीय का टीकाकरण पर 2500 रु, प्रथम कक्षा में 4000 रु, छठी कक्षा में एडमिशन पर 5000 रु, 10वीं कक्षा में प्रवेश पर 1,1000 रु और 12वीं कक्षा पास करने पर 25 हजार रु दिए जाते हैं।

इन चीजों का रखें ध्यान
 

इन चीजों का रखें ध्यान

ध्यान रहे कि जन्म और 1 वर्षीय टीकाकरण पर मिलने वाले पैसे सिर्फ उन्हीं को मिलते हैं जिनका जन्म सरकारी अस्पताल के अलावा जननी सुरक्षा योजना (जेएसवाय) के साथ रजिस्टर्ड किसी प्राइवेट मेडिकल इंस्टि्यूट में हुआ हो। अच्छी बात ये है कि यदि किसी के तीसरी संतान हो तो भी बेटी को जन्म और 1 वर्षीय टीकाकरण पर मिलने वाले पैसे मिलेंगे। मगर योजना में आगे की किस्तों का पैसा उन्हें नहीं मिल सकेगा। इस योजना के तहत मिलने वाले पैसे कैश नहीं मिलते, बल्कि बैंक खाते में भेजे जाते हैं।

कैसे करें आवेदन

कैसे करें आवेदन

राजश्री योजना का लाभ लेने के लिए आपको भामाशाह कार्ड की जरूरत पड़ेगी। ज्यादा जानकारी आपको जिले के कार्यक्रम अधिकारी, महिला अधिकारिता या मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी से मिल सकती है। जिन लाभार्थियों का भामाशाह नामांकन नहीं हुआ वे अपने करीबी ई-मित्र केन्द्र से भामाशाह कार्ड बनवा कर अपने नजदीकी आंगनबाड़ी केन्द्र या राजकीय चिकित्सा संस्थान में डिटेल उपलब्ध करा सकते हैं।

ऑनलाइन करें चेक

ऑनलाइन करें चेक

आप इस योजना की डिटेल http://wcd.rajasthan.gov.in/Rajshree.aspx पर जाकर ले सकते हैं। इस लिंक पर आपको योजना से जुड़ी सारी जानकारी मिलेगी। बता दें कि और भी राज्य सरकारों ने ऐसी ही योजनाएं चला रखी हैं। इनमें बिहार सरकार की कन्या श्री योजना शामिल है।

जबरदस्त स्कीम : बेटी को मिलेंगे 51,100 रु, जानिए आवेदन का तरीका

English summary

get rs 50000 for daughter education under mukhyamantri rajshri yojana know how to apply

The beneficiaries of Mukhyamantri Rajshri Yojana start getting financial help with the birth of their daughter. Under the scheme, the parents of the girl are given 50 thousand rupees for their health besides parents up to class 12th.
Story first published: Thursday, November 26, 2020, 17:17 [IST]
Company Search
Thousands of Goodreturn readers receive our evening newsletter.
Have you subscribed?