For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

Electric Car खरीदने पर पाएं 3 लाख रु से ज्यादा का फायदा, जानिए कैसे

|

नयी दिल्ली। दिल्ली सरकार ने हाल ही में राजधानी शहर में इलेक्ट्रिक वाहनों की संख्या बढ़ाने के लिए 'स्विच दिल्ली' अभियान शुरू किया है। इलेक्ट्रिक मोबिलिटी सॉल्यूशन का समर्थन करते हुए दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने दिल्ली के लोगों से इलेक्ट्रिक वाहन खरीदने की अपील भी की है। वैसे भी देश भर में ईंधन की कीमतें उच्च स्तर पर पहुंच गई हैं। राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में इस समय पेट्रोल 87.30 रु प्रति लीटर और डीजल 77.48 रु प्रति लीटर पर बिक रहा है। ईंधन की इस ऊंची कीमत से बचने का भी ई-वाहन एक अच्छा सॉल्यूशन है। दिल्ली सरकार की योजना है कि 2024 तक राजधानी की सड़कों पर चलने वाले कुल वाहनों में कम से कम 25 फीसदी इलेक्ट्रिक हों। इसीलिए सरकार ई-कार खरीदने पर लाखों रु के बेनेफिट भी दे रही है।

 

टाटा की ई-कारों पर छूट

टाटा की ई-कारों पर छूट

दिल्ली में इलेक्ट्रिक मोबिलिटी को बढ़ावा देने के लिए केजरीवाल सरकार ने टाटा नेक्सन ईवी या टिगोर ईवी की खरीद पर 3.03 लाख रु तक के बेनेफिट देने का फैसला किया है। सरकार ने यह कदम ईवी (Electric Vehicle) की बिक्री को प्रोत्साहित करने के लिए उठाया है। दरअसल दिल्ली में वायु प्रदूषण का स्तर बहुत अधिक है और ज्यादा ईवी के इस्तेमाल से ये कम होगा। दिल्ली सरकार के 'स्विच दिल्ली' अभियान के तहत एक नयी टाटा ईवी खरीदने वाले ग्राहकों को 1.5 लाख रु का इंसेंटिव मिलेगा। साथ ही मॉडल और वेरिएंट के आधार पर रोड टैक्स और पंजीकरण शुल्क में छूट मिलेगी जो कि 1.53 लाख रु तक जाती है।

1.5 लाख रु की सब्सिडी
 

1.5 लाख रु की सब्सिडी

कारएंडबाइक की रिपोर्ट के अनुसार सरकार टाटा के ईवी खरीदने पर 1.5 लाख रु की सब्सिडी दे रही है। साथ ही ग्राहकों को रजिस्ट्रेशन और रोड टैक्स की भी छूट मिलेगी, जो 1.53 लाख रु है। इस महीने की शुरुआत में टाटा मोटर्स ने एनर्जी एफिशिएंसी सर्विसेज लिमिटेड (ईईएसएल) के साथ अपने टेंडर के तहत गोवा के डिपार्टमेंट ऑफ न्यू एंड रिन्यूएबल एनर्जी (डीएनआरई) को टिगोर ईवी की खेप सौंपी। इस खेप में कितने वाहन थे, इस बात का खुलासा नहीं हुआ है।

तीन में मिलेगा सब्सिडी का पैसा

तीन में मिलेगा सब्सिडी का पैसा

अक्टूबर 2020 में सामने आई एक रिपोर्ट के अनुसार दिल्ली सरकार ने सब्सिडी का पैसा सिर्फ 3 दिन में देने की योजना बनाई थी। जो लोग पहली कार खरीद रहे हैं उन्हें सरकार इलेक्ट्रिक वाहनों पर लगने वाले सभी रोड टैक्स और रजिस्ट्रेशन फीस की छूट दे रही है। यदि आप टाटा नेक्सन ईवी, एमजी जेड एस ईवी, हुंडई कोना ईवी या मर्सिडीज-बेंज ईक्यूसी खरीद रहे हैं तो आपको अपनी कार के रजिस्ट्रेशन के लिए कोई पैसा नहीं देना होगा।

टाटा के साथ डील

टाटा के साथ डील

एक डील के अनुसार, जिस पर 2017 में हस्ताक्षर किए गए थे, टाटा मोटर्स कई फेज में 10,000 ईवी इकाइयों की आपूर्ति करेगी। इसके अलावा कार निर्माता ने ईईएसएल के साथ डील के तहत हरियाणा अक्षय एजेंसी को नेक्सन ईवी की आपूर्ति की है।

ये ई-कारें भारत में मौजूद

ये ई-कारें भारत में मौजूद

टाटा नेक्सन और टिगर ईवी के अलावा इस समय देश में दो अन्य इलेक्ट्रिक कारें भी उपलब्ध हैं, जिनमें हुंडई कोना ईवी और एमजी जेडएस ईवी शामिल हैं। दिलचस्प बात यह है कि एमजी मोटर इंडिया ने हाल ही में देश में जेडएस ईवी का अपडेट वर्जन पेश किया है। इसकी शुरुआती कीमत 20.99 लाख रु है, जो 24.18 लाख रु तक जाती है।

Maruti Suzuki : चेक करें बजट के बाद नयी प्राइस लिस्ट, जानिए हर कार का रेट

English summary

Get more than Rs 3 lakhs benefit on buying an electric car know how

To promote electric mobility in Delhi, the Kejriwal government has decided to provide benefits of up to Rs 3.03 lakh on the purchase of Tata Nexon EV or Tigor EV.
Story first published: Thursday, February 11, 2021, 18:56 [IST]
Company Search
Thousands of Goodreturn readers receive our evening newsletter.
Have you subscribed?
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X