For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

1 रु के इस सिक्के के बदले पाएं 2 लाख रु, मिनटों में बनें मालामाल

|

नई दिल्ली, नवंबर 27। अगर आपके पास 1985 का 1 रुपये का ऐसा सिक्का है, जिस पर अंग्रेजी का एच बना हुआ तो आप लाखों रुपये मिनटों में कमा सकते हैं। जी हां इस सिक्के की बड़ी वैल्यू है। एच मार्क वाला 1 रुपये का सिक्का, जो 1985 का हो, को 2.5 लाख रुपये में बेचा जा सकता है। इनमें से एक सिक्के के लिए काफी ऊंची कीमत पर नीलामी की गई थी। 1 रुपये का 1985 सिक्का सभी भारतीय सिक्का टकसालों के साथ साथ कुछ विदेशी टकसालों में भी जारी किया गया था। ध्यान रहे कि सिक्के का यह डिज़ाइन 1982 से ही चलन में है। इस तरह के सिक्कों को आखिरी बार 1991 में तैयार किया गया था। इन सिक्कों को फेरिटिक स्टेनलेस स्टील से ढाला तैयार किया गया। इस सिक्के का वजन 4.85 ग्राम था।

 

2 रु का ये सिक्का दिला सकता है आपको 5 लाख रु, जानिए बेचने का तरीका

क्या है सिक्के की अन्य पहचान

क्या है सिक्के की अन्य पहचान

इन 1 रुपये के सिक्कों पर एक तरफ मक्का और दूसरी तरफ अशोक स्तंभ बना हुआ है। इस सिक्के पर हिंदी और अंग्रेजी में भारत लिखा हुआ है। 1985 का यह 1 रुपये का सिक्का सभी चार भारतीय टकसालों और यूके में लैंट्रिसेंट और हीटन टकसाल में तैयार किया गया था। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि 1985 के 1 रुपये के सिक्के दुर्लभ नहीं हैं। मगर एक खास किस्म का एच मार्क का सिक्का आम नहीं है।

कौन सा है वो सिक्का
 

कौन सा है वो सिक्का

ओएमएस का मतलब होता है ऑफ मेटल स्ट्राइक। यह बताता है कि जब कोई सिक्का सामान्य से अलग धातु का उपयोग करके तैयार किया जाता है। इस मामले में 1985 ओएमएस एक रुपये का सिक्का जो 2.5 लाख में नीलाम हुआ था, केवल तांबे से तैयार किया गया था। वहीं 1985 के अन्य सिक्के कॉपर-निकल में बनाए गए थे। इसलिए आपके पास यही खास सिक्का होना चाहिए।

कहां बेचें इस सिक्के को

कहां बेचें इस सिक्के को

यदि आपके पास यह दुर्लभ सिक्का है तो आप इसे indiancoinmill.com पर ऑनलाइन ही बेच सकते हैं। यानी आपको कहीं भी भागा-दौड़ी नहीं करनी होगी। ये वेबसाइट दुर्लभ और पुराने नोटों और सिक्कों को बेचने के लिए 100% निःशुल्क प्लेटफॉर्म ऑफर करती है। आपको अपना विज्ञापन वेबसाइट पर डालना होगा और इच्छुक ग्राहक आपसे ईमेल द्वारा संपर्क करेगा।

ये नोट भी बना सकता है मालामाल

ये नोट भी बना सकता है मालामाल

मालूम हो कि 786 सीरीज के नोट 5 रुपये, 10 रुपये, 20 रुपये, 50 रुपये या 100 रुपये के किसी भी वैल्यू के हो सकते हैं। अहम चीज यह है कि नोट पर "786" नंबर होना चाहिए। यह 786 सीरीज वाले भारतीय मुद्रा नोट ईबे पर बेचे जा सकते हैं। इसके लिए आपको सबसे पहले www.ebay.com पर लॉग ऑन करना होगा और फिर ईबे पर एक विक्रेता के रूप में खुद को रजिस्टर करना होगा।

फोटो करनी होगी अपलोड

फोटो करनी होगी अपलोड

खुद को ईबे पर एक विक्रेता के रूप में रजिस्टर कर लें और फिर अपने पास मौजूद नोट की एक साफ तस्वीर खीचें, जिसे आप बेचना चाहते हैं। उसे ईबे साइट पर अपलोड करें। कंपनी आपका विज्ञापन पेश करेगी। इच्छुक लोग, जो पुराने नोट और सिक्के खरीदना चाहते हैं, विज्ञापन जारी होने पर आपसे संपर्क करेंगे। आप बातचीत कर सकते हैं और अपना सौदा तय कर सकते हैं।

English summary

Get 2 lakh rupees in exchange for this 1 rupee coin become rich in minutes

If you have a 1 rupee coin of 1985, on which English H is made, then you can earn lakhs of rupees in minutes. Yes, this coin has great value.
Company Search
Thousands of Goodreturn readers receive our evening newsletter.
Have you subscribed?
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X