For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

Gautam Adani : आप भी बन सकते हैं इनके जैसा, बस सीख लें उनकी ये 10 बातें

|

नई दिल्ली, सितंबर 12। भारत के सबसे अमीर व्यक्ति और बिजनेसमैन गौतम अडानी हमेशा सुर्खियों में बने रहें है। गौतम अडानी पिछले महीने ही बिलगेट्स को पछाड़कर दुनिया के चौथे सबसे अमीर व्यक्ति की लिस्ट में पहुंच गए है। हाल ही में कारोबारी बर्नार्ड आरनॉल्ट को पछाड़कर दुनिया के तीसरे सबसे अमीर व्यक्ति बन गए। लेकिन क्या आपको पता है। गौतम अडानी यू ही इतने अमीर व्यक्ति नहीं बन गए है। इतनी सफलता को पाने के लिए उन्होंने बहुत अधिक मेहनत और संघर्ष किया है। उन्होंने अपनी लाइफ में उन बातों को हर हाल में अमल किया है। जिसके बारे में बहुत बार उन्होंने मीडिया को दिए इंटरव्यू में बताया हैं। यदि आप भी अमीर बनना चाहते हैं तो फिर आप इन 10 बातो का जरूर ध्यान रखें।

 

Business Idea : काले अमरूद बना सकते हैं करोड़पति, जानिए कैसेBusiness Idea : काले अमरूद बना सकते हैं करोड़पति, जानिए कैसे

1. फैमिली के साथ खाना खाते है

1. फैमिली के साथ खाना खाते है

गौतम अडानी अब दिग्गज कारोबारी है वो बहुत व्यस्त रहते है। लेकिन इतनी बिजी रहने के बाद भी वे अपने परिवार के साथ ही खाना खाते है।

2. लगाव जन्मभूमि से

एक बार अडानी से पूछा गया था कि उन्होंने अपना हेड ऑफिस अहमदाबाद में ही क्यों बनाया। जबकि आपका कारोबार दुनिया भर में फैला हुआ हैं। गौतम अडानी का कहते है कि अहमदाबाद उनकी जन्म भूमि है। जिसने उन्हें पाला पोसा और इतना बड़ा बिजनेस मैन बनने में मेरा साथ दिया है। उन्होंने कहा गुजरात मेरे परिवार जैसा है और अपने परिवार से दूर कौन जाता है।

3. बड़े सपने हमेशा देखे
 

3. बड़े सपने हमेशा देखे

24 जून 1962 को गुजरात के अहमदाबाद में गौतम अडानी का जन्म हुआ था। गौतम अडानी 6 भाई बहन थे। उनका परिवार अहमदाबाद के पोल इलाके की शेठ चॉल में रहता था। मगर वे हमेशा से सफल होने और कुछ बड़ा करने का सपना देखते थे। उनका बिजनेस का सफर तब शुरू हुआ। जब अडानी गुजरात यूनिवर्सिटी से बीकॉम किए बिना ही मुंबई आ गए थे। उन्होंने शुरुवात डायमंड सॉर्टर के तौर पर की और कुछ ही वर्षो में खुद की डायमंड ब्रोकरेज फर्म मुंबई के झवेरी बाजार में कर दी।

4. शुरुवात ऐसे की


आर्थिक सुधारों की बदौलत वर्ष 1991 में गौतम अडानी का व्यापार शीघ्र ही डायवर्सिफाई हुआ और वे एक मल्टीनेशनल कारोबारी बन गए। गौतम अडानी के लिए 1995 बहुत सफल साबित हुआ। उनकी कंपनी को जब मुंद्रा पोर्ट के संचालन का कॉन्ट्रैक्ट मिला।

5. हिम्मत कभी नहीं हारना

5. हिम्मत कभी नहीं हारना

मुंबई के ताज होटल में 26 नवंबर 2008 को अडानी डिनर करने गए थे। जब उस पर आतंकियों ने हमला कर दिया था। 160 लोगों को आतंकियों ने मार दिया था। मगर अडानी ने हिम्मत नहीं हारी और बचने में कामयाब रहे।

6. कभी पीछे नहीं हटना मेहनत से

अडानी ने हीरों के व्यापारी के रूप में अपने करियर को शुरुवात की ओर उन्होंने कॉलेज के दौरान अपनी पढ़ाई भी छोड़ दी थी। उनका हीरो का कारोबार भी अच्छा चल निकला था।

7. मुसीबत से कभी घबराना नहीं

7. मुसीबत से कभी घबराना नहीं

गौतम अडानी की वर्ष 1997 में कुछ व्यक्ति ने किडनैप कर लिया। अडानी को छोड़ने के लिए उन्होंने 11 करोड़ रु की फिरौती मांगी गई थी।

8. मदद के लिए हमेशा तैयार रहना

देश के 16 राज्यों में गौतम अडानी का फाउंडेशन है। अडानी फाउंडेशन इन जगहों पर 2400 से अधिक गावों के लगभग 40 लाख से अधिक आबादी को गुणवत्तापूर्ण प्राथमिक शिक्षा देता है।

9. कभी घमंड नहीं करना

9. कभी घमंड नहीं करना

रिलायंस और टाटा ग्रुप के बाद भारत का तीसरा कारोबारी घराना अडानी ग्रुप है जिसका 100 अरब डॉलर का मार्केट कैप है। माइंस, पोर्ट्स, पावर प्लांट्स, एयरपोर्ट्स, डेटा सेंटर्स और डिफेंस सेक्टर तक अडानी का व्यापार फैला हुआ है।

10. आगे बढ़ने की हमेशा सोचना

पहले जब वे आर्थिक दिक्कतों का सामना करते थे। तब भी उन्होंने कभी निराशा को अपने पर हावी नहीं होने दिया।

English summary

Gautam Adani You too can be like him just learn these 10 things from him

India's richest person and businessman Gautam Adani has always been in the headlines. Recently, the businessman became the third richest person in the world, overtaking Bernard Arnault.
Company Search
Thousands of Goodreturn readers receive our evening newsletter.
Have you subscribed?
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X