For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

Gautam Adani : एक और पोर्ट खरीदा, 8 राज्यों में हुए 12 पोर्ट

|

Gautam Adani Port Business : इस समय गौतम अडानी भारत और एशिया के सबसे अमीर आदमी व्यक्ति हैं। उनका अडानी ग्रुप तेजी से अपने कारोबार को बढ़ा रहा है। इसके लिए नयी डील्स की जा रही हैं, कंपनियों को खरीदा जा रहा है। इसी कड़ी में अडानी ग्रुप ने एक नया पोर्ट खरीदा है। ये है गंगावरम पोर्ट लिमिटेड, जो कि आंध्र प्रदेश राज्य में तीसरा सबसे बड़ा नॉन-मेजर बंदरगाह है। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि इस पोर्ट को अडानी ग्रुप की कंपनी अडानी पोर्ट्स एंड स्पेशल इकनॉमिक जोन ने खरीदा है। गंगावरम पोर्ट में पूरी हिस्सेदारी खरीद ली गयी है।

 

Cement King बन कर रहेंगे Gautam Adani, अब कंपनी को अपना बनाने की कर रहे तैयारीCement King बन कर रहेंगे Gautam Adani, अब कंपनी को अपना बनाने की कर रहे तैयारी

सबसे बड़ी पोर्ट कंपनी

सबसे बड़ी पोर्ट कंपनी

गौरतलब है कि अडानी पोर्ट्स एंड स्पेशल इकनॉमिक जोन देश की सबसे बड़ी पोर्ट कंपनी बनी हुई है। गंगावरम पोर्ट को खरीदने के लिए की गयी डील के लिए एनसीएलटी अहमदाबाद और एनसीएलटी हैदराबाद ने हरी झंडी दिखा दी है। गंगावरम पोर्ट में अडानी पोर्ट की पहले से ही 40 फीसदी से अधिक हिस्सेदारी थी। पर अब इसने शेष 58.1 फीसदी हिस्सेदारी का भी अधिग्रहण कर लिया है।

कुल 12 पोर्ट
 

कुल 12 पोर्ट

गंगावरम पोर्ट की खरीदारी के बाद अब अडानी पोर्ट के पास कुल 12 पोर्ट हो गए हैं। डील की बात करें तो गंगावरम पोर्ट के शेयरों को अडानी पोर्ट ने 120 रुपये प्रति शेयर के हिसाब से खरीदा है। इस तरह ये डील 6,200 करोड़ रु में हुई, जिसमें 51.7 करोड़ शेयर खरीदे गए हैं। अडानी पोर्ट्स शेयर स्वैप व्यवस्था के जरिए शेयरों को हासिल करेगा, जो कि डीवीएस राजू एंड फैमिली से लिए जाएंगे।

गहरे पानी का बंदरगाह

गहरे पानी का बंदरगाह

गंगावरम पोर्ट बहुत अहम पोर्ट है। ये गहरे पानी का मल्टी-पर्पस वाला बंदरगाह है। इसकी क्षमता 200,000 डीडब्लूटी तक फुली-लोडेड सुपर कैप साइज जहाजों को मैनेज करने की है। गंगावरम पोर्ट 9 बर्थ चलाता है। ये पोर्ट रेल और सड़क नेटवर्क से जुड़ा है। अडानी पोर्ट के अनुसार गंगावरम पोर्ट कंपवनी की स्थिति को और मजबूत करेगा। इसे आठ राज्यों में व्यापार के प्रवेश का द्वार कहा गया है।

इजराइली पोर्ट को खरीदा

इजराइली पोर्ट को खरीदा

इससे पहले अडानी पोर्ट ने इसी साल जुलाई में इजराइल के हाइफा पोर्ट को खरीदा था, जो कि इजरायल के सबसे बड़े बंदरगाहों में से एक है। उस बंदरगाह के लिए 1.18 अरब डॉलर की डील हुई थी। वो असल में इजरायल का दूसरा सबसे बड़ा बंदरगाह है।

शेयर पर असर

शेयर पर असर

आज अडानी पोर्ट्स के शेयर पर गंगावरम पोर्ट डील का सकारात्मक असर पड़ा था। सुबह इसमें तेजी दिख रही थी। मगर साढ़े 12 बजे के बाद ये गिरावट दिखाने लगा। करीब सवा 2 बजे कंपनी का शेयर 3.65 रु या 0.45 फीसदी की कमजोरी के साथ 804.45 रु पर चल रहा है। इसकी मार्केट कैपिटल 1.70 लाख करोड़ रु है। कंपनी के शेयर का 52 हफ्तों का ऊपरी स्तर 987.85 रु और निचला स्तर 651.95 रु है। इस कंपनी के सीईओ करन अडानी हैं, जो कि गौतम अडानी के पुत्र हैं। अडानी पोर्ट्स का शेयर एक महीने में 14.28 फीसदी और 6 महीनों में 5.86 फीसदी गिरा है। 2022 में अब तक यह 9.2 फीसदी मुनाफा करा चुका है। एक साल का रिटर्न इसका 9.09 फीसदी और 5 साल का रिटर्न 97 फीसदी रहा है।

English summary

Gautam Adani Bought another port 12 ports in 8 states

NCLT Ahmedabad and NCLT Hyderabad have given green signal for the deal for the purchase of Gangavaram Port. Adani Port already held over 40 per cent stake in Gangavaram Port.
Story first published: Tuesday, October 11, 2022, 14:28 [IST]
Company Search
Thousands of Goodreturn readers receive our evening newsletter.
Have you subscribed?
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X