For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

किस्मत का खेल : घर में दबे मिले Gold कॉइन ने बनाया अमीर, दंपति को मिलेंगे 2.3 करोड़ रु

|

नई दिल्ली, सितंबर 03। मेटल डिटेक्टरिस्ट खजाने की खोज में वर्षों बिता सकते हैं। मगर ब्रिटेन के यॉर्कशायक के एक दंपति को घर में ही दबा खजाना मिल गया। वे अपने घर की रसोई के फर्श को रिले कर रहे थे। तब ही उन्हें 400 साल पुराने सिक्कों से भरा एक कप मिला। इसमें सोने के सिक्के थे। अब उन्हें इन सोने के सिक्कों के बदले करोड़ों रु मिलेंगे।

 

अजब-गजब : हिंदी मीडियम से की पढ़ाई, फिर भी गूगल में मिली 3.25 करोड़ रु की नौकरीअजब-गजब : हिंदी मीडियम से की पढ़ाई, फिर भी गूगल में मिली 3.25 करोड़ रु की नौकरी

264 सोने के सिक्के

264 सोने के सिक्के

एक भाग्यशाली दंपति को अपने घर के फर्श के नीचे दबे 264 सोने के सिक्कों का एक अविश्वसनीय संग्रह मिला। अब वे इसे 250,000 पाउंड (करीब 2.3 करोड़ रु) में बेचने के लिए तैयार हैं। ये अविश्वसनीय खोज कंक्रीट के फर्श के सिर्फ छह इंच नीचे हुई है। ये सिक्के उत्तरी यॉर्कशायर के एलरबी गांव में मिले हैं।

धातु के डिब्बे में छिपे हुए सिक्के

धातु के डिब्बे में छिपे हुए सिक्के

सिक्के एक धातु के डिब्बे में छिपे हुए थे और कई पीढ़ियों तक फर्श के नीचे दबे रहे। पता लगाया गया है कि ये सिक्के हल, फ़र्नले-मैस्टर्स के एक धनी और प्रभावशाली व्यापारी परिवार से संबंधित हैं। इन दुर्लभ 'ट्विन टेल्ड' जॉर्ज I गिनी (चित्रित) में एक टकसाल एरर है।

करीब 3 साल पहले मिले थे सिक्के
 

करीब 3 साल पहले मिले थे सिक्के

खोजकर्ताओं ने जुलाई 2019 में सिक्कों की खोज की और अब ये आधिकारिक रूप से नीलामी में जा सकते हैं। इन सिक्कों से दंपति को 250,000 पाउंड मिलने का अनुमान है। वहीं इनमें से वर्तनी की गलती वाला दुर्लभ चार्ल्स द्वितीय गिनी नीलामी में 1,500 पाउंड प्राप्त कर सकता है। घऱ के मालिक, जो 10 वर्षों से अधिक समय से इस प्रॉपर्टी में रह रहे हैं, ने शुरू में सोचा था कि वहां एक विद्युत केबल है। लेकिन जब उन्होंने इसे फर्श के नीचे से ऊपर उठाया तो उन्हें नमक के शीशे वाले मिट्टी के बर्तन में सिक्कों का ढेर मिला, जो कोक के डिब्बे के आकार के लगभग समान था।

1610 से 1727 तक के सोने के सिक्के

1610 से 1727 तक के सोने के सिक्के

करीब से निरीक्षण करने पर उन्हें पता लगा कि उन्हें 1610 से 1727 तक के सोने के सिक्के मिले हैं, जो जॉर्ज I, जेम्स I और चार्ल्स I के शासनकाल के हैं। दंपति ने लंदन के नीलामीकर्ता स्पिंक एंड सन से संपर्क किया और एक विशेषज्ञ ने मूल्यांकन करने के लिए उनके सिक्कों की जांच की। कुछ सिक्के राजा जेम्स प्रथम के शासनकाल के हैं।

अंग्रेजी सोने के सिक्कों का ढेर

अंग्रेजी सोने के सिक्कों का ढेर

सिक्कों को जोसेफ फर्नले और उनकी पत्नी सारा मैस्टर के जीवनकाल में जमा किया गया था। 1725 में फर्नले की मृत्यु हो गई और उनकी विधवा पत्नी 1745 में 80 वर्ष की आयु तक उनकी मृत्यु तक एलरबी में रही। डेलीमेल की रिपोर्ट के अनुसार नीलामीकर्ता ग्रेगरी एडमंड के मुताबिक यह एक आकर्षक और अत्यधिक महत्वपूर्ण खोज है। यह असाधारण रूप से दुर्लभ है कि अंग्रेजी सोने के सिक्कों का ढेर बाजार में आ रहा है। 260 से अधिक सिक्कों की यह खोज भी ब्रिटेन के पुरातात्विक रिकॉर्ड में सबसे बड़ी खोजों में से एक है। यह पूरी तरह से गंभीर खोज मानी जा रही है। दंपति ने अपने जीवन में कभी मेटल डिटेक्टर नहीं उठाया। वे सिर्फ एक मंजिल को रिले कर रहे थे तब ही उन्हें इतनी कीमत चीज हाथ लगी, जो उनकी किस्मत बदलने के लिए तैयार है।

English summary

Game of luck Gold coin found buried in house made rich couple will get Rs 2 point 3 crore

One lucky couple found an incredible collection of 264 gold coins buried under the floor of their house. Now they are ready to sell it for 250,000 pounds (about Rs 2.3 crore).
Story first published: Saturday, September 3, 2022, 18:04 [IST]
Company Search
Thousands of Goodreturn readers receive our evening newsletter.
Have you subscribed?
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X