For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

ये Bank बदल रहा ATM से पैसे निकालने का तरीका, जानिए ड‍िटेल

|

नई द‍िल्‍ली: पंजाब नेशनल बैंक ग्राहकों के लिए बड़ी खबर है। तो अगर आपका खाता पीएनबी में है तो ये खबर जरुर पढ़ें। देश का दूसरा सबसे बड़ा सरकारी बैंक पंजाब नेशनल बैंक (पीएनबी) 1 दिसंबर से एटीएम से कैश निकालने के तरीके में बड़ा बदलाव करने जा रहा है। पीएनबी ने ग्राहकों को अच्छी बैंक फैसिलिटी और फ्रॉड एटीएम ट्रांजैक्शन से बचाने के लिए ये कदम उठाया है। बैंक वन टाइम पासवर्ड आधारित कैश विदड्रॉल सिस्टम शुरू करने जा रहा है। यह नई प्रणाली 1 दिसंबर, 2020 से शुरू होगी।

ये Bank बदल रहा ATM से पैसे निकालने का तरीका, जानिए ड‍िटेल

 

1 दिसंबर से बदल जाएंगे पैसों के लेनदेन से जुड़े ये जरूरी नियम, जान लें फायदे में रहेंगे ये भी पढ़ें

 10000 रुपये से ज्यादा का अमाउंट निकालने पर ओटीपी की जरुरत

10000 रुपये से ज्यादा का अमाउंट निकालने पर ओटीपी की जरुरत

पंजाब नेशनल बैंक (पीएनबी) 1 दिसंबर से पीएनबी 2.0 (पीएनबी, eOBC, eUNI) वन टाइम पासवर्ड (ओटीपी) बेस्ड कैश विदड्रॉअल सुविधा लागू करने जा रहा है। यह जानकारी बैंक ने अपने ट्विटर हैंडल के जरिए दी है। इसके साथ ही ग्राहकों को इस बारे में मैसेज कर सूचित किया जा रहा है। पीएनबी के ट्वीट के मुताबिक, 1 दिसंबर से रात 8 बजे से लेकर सुबह 8 बजे के बीच पीएनबी 2.0 एटीएम से एक बार में 10000 रुपये से ज्यादा की कैश निकासी अब ओटीपी बेस्ड होगी। यानी इन नाइट आवर्स में 10000 रुपये से ज्यादा का अमाउंट निकालने के लिए पीएनबी ग्राहकों को ओटीपी की जरूरत होगी। इसलिए ग्राहक अपना मोबाइल साथ लेकर जाएं।

ओटीपी बेस्ड कैश निकासी सुविधा
 

ओटीपी बेस्ड कैश निकासी सुविधा

बता दें कि पीएनबी में यूनाइटेड बैंक ऑफ इंडिया और ओरिएंटल बैंक ऑफ कॉमर्स (ओबीसी) का विलय हो चुका है, जो कि 1 अप्रैल 2020 से प्रभाव में आया है। इसके बाद जो एंटिटी अस्तित्व में आई है, उसे पीएनबी 2.0 नाम दिया गया है। बैंक के ट्वीट व मैसेज में साफ कहा गया है कि ओटीपी बेस्ड कैश विदड्रॉअल पीएनबी 2.0 एटीएम में ही लागू होगा। यानी ओटीपी बेस्ड कैश निकासी सुविधा पीएनबी डेबिट/एटीएम कार्ड से अन्य बैंक एटीएम से पैसे निकालने पर लागू नहीं होगी।

 कैसे काम करेगा ये सिस्टम

कैसे काम करेगा ये सिस्टम

पीएनबी एटीएम में पैसा निकालने के लिए बैंक आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी भेजेगा। यह ओटीपी सिर्फ एक ही ट्रांजैक्शन पर काम करेगा। इस नई प्रणाली से कैश निकालने की मौजूदा प्रक्रिया पर कोई असर नहीं पड़ेगा। बैंक का कहना है कि इससे फर्जी कार्ड्स से होने वाले अवैध ट्रांजैक्शन्स को रोका जा सकेगा।

 एसबीआई भी लागू कर चुका है यह सुविधा

एसबीआई भी लागू कर चुका है यह सुविधा

आपकी जानकारी के ल‍िए बता दें कि इससे पहले एटीएम संबंधी फ्रॉड से बचाने के लिए भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) एटीएम से ओटीपी बेस्ड कैश विदड्रॉल की सुविधा शुरू कर चुका है। पहले बैंक ने 1 जनवरी 2020 से एसबीआई एटीएम में रात 8 बजे से सुबह 8 बजे के बीच 10000 रुपये से ज्यादा के ट्रांजेक्शन के लिए ओटीपी बेस्ड कैश विदड्रॉअल को लागू किया था। बाद में सितंबर 2020 में एसबीआई ने 10000 रुपये या ज्यादा की कैश निकासी के लिए ओटीपी बेस्ड एटीएम विदड्रॉल सुविधा को 24×7 लागू कर दिया।

ATM : कैश निकालते वक्‍त जरूर करें ये चेक, अकाउंट रहेगा सेफ ये भी पढ़ें

English summary

From December 1 PNB Is Changing The Rules For Withdrawing Money From ATM

Punjab National Bank, the country's second largest government bank, is going to make a big change in the way it withdraws cash from ATMs from December 1.
Company Search
Thousands of Goodreturn readers receive our evening newsletter.
Have you subscribed?