For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

विदेशी निवेशक : अक्टूबर में अब तक भारत में लगाए 1086 करोड़ रु

|

नयी दिल्ली। विदेशी पोर्टफोलियो निवेशकों (एफपीआई) ने भारतीय बाजारों में अक्टूबर में अब तक 1,086 करोड़ रुपये का निवेश किया है। एफपीआई को भारतीय बाजार काफी पसंद आ रहा है जिसके कई कारण हैं। इनमें जीएसटी कलेक्शन में बढ़ोतरी, आर्थिक गतिविधियों में तेजी और वैश्विक स्तर पर आ रहे पॉजिटिव संकेत शामिल हैं। डिपॉजिटरी आंकड़ों के मुताबिक विदेशी निवेशकों ने 1-9 अक्टूबर के दौरान इक्विटी मार्केट में 5,245 करोड़ रुपये का निवेश किया, जबकि डेब्ट मार्केट से 4,159 करोड़ रुपये निकाले। यानी एफपीआई को डेब्ट के मुकाबले इक्विटी बाजार ज्यादा बेहतर लग रहा है। विदेशी निवेशकों द्वारा इक्विटी में किए गए निवेश और डेब्ट में से निकाले गए निवेश के बीच का अंतर 1086 करोड़ रु का है।

 

अक्टूबर में अब तक भारत में आया 1086 करोड़ रु का विदेशी निवेश

सितंबर में कैसा रहा था हाल
सितंबर में एफपीआई ने भारतीय बाजारों से पैसा निकाला था। पिछले महीने एफपीआई ने 3,419 करोड़ रुपये की निवेश राशि निकाली थी। इस महीने अच्छी शुरुआत के पीछे एक्सपर्ट्स घरेलू और वैश्विक दोनों फैक्टर का योगदान मान रहे हैं। कंपनियों के उम्मीद से बेहतर नतीजे (जुलाई-सितंबर के), जीएसटी कलेक्शन बढ़ रहा है और अर्थव्यवस्था का सामान्य होना भारत को निवेश के लिए एक आकर्षक जगह बना रहा है।

इन देशों में भी आया निवेश
भारत के साथ साथ इस सप्ताह जापान, दक्षिण कोरिया और ताइवान जैसे एशियाई बाजारों में भी एफपीआई ने निवेश किया। डॉलर के मुकाबले रुपया 74 से 73.1 पर आ गया, जबकि डॉलर इंडेक्स में गिरावट से भी एफपीआई का रुझान भारत की तरफ बढ़ा। जानकार मानते हैं कि आगे वैश्विक मोर्चे पर अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव, बढ़ते कोरोा के मामले और अमेरिका और चीन के बीच तनाव एफपीआई की तरफ से आने वाले निवेश का प्रवाह तय करेगा। शुक्रवार को बीएसई सेंसेक्स 326.82 अंक या 0.81 फीसदी की बढ़ोतरी के साथ 40,509.49 पर बंद हुआ, जबकि निफ्टी 79.60 अंक या 0.67 फीसदी के साथ 11,914.20 पर रहा।

 

Technology Funds : पैसा लगाएं और कमाएं, मिला है 24 फीसदी तक रिटर्न

English summary

Foreign investors invested Rs 1086 crore in India so far in October

Foreign investors invested Rs 5,245 crore in the equity market during October 1-9, while withdrawing Rs 4,159 crore from the debt market.
Story first published: Sunday, October 11, 2020, 19:05 [IST]
Company Search
Thousands of Goodreturn readers receive our evening newsletter.
Have you subscribed?
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X