For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

बिजली का बिल कम करने के लिए अपनाएं ये तरीके, 50 फीसदी तक घटेगा बोझ

|

नयी दिल्ली। पूरे भारत में गर्मी चरम पर है। देश के कई हिस्सों में तापमान 50 डिग्री तक पहुंच गया है। गर्मी बढ़ने के साथ ही बिजली की खपत काफी बढ़ गई है। इसके साथ-साथ आपका बिजली बिल भी बढ़ना शुरू हो गया होगा। गर्मी से निजात पाने के लिए लोग एसी, कूलर और फ्रिज का सहारा लेते हैं। मगर इससे आपकी जेब पर भी बोझ बढ़ता है। मगर आप कुछ आसान तरीकों से अपना बिजली का बिल कम कर सकते हैं। जी हां ये बेहद आसान है। आपको कुछ खास चीजों पर ध्यान देना होगा। आज के समय में लोग गर्मियों में हर महीने 5000 रु या इससे भी ज्यादा का बिजली बिल चुकाते हैं। पर कुछ जरूरी बातों पर ध्यान दिया जाए और एक-दो उपाय किए जाएं तो आप अपना बिल 50 फीसदी तक घटा सकते हैं। आइये जानते हैं वो खास तरीके जिनसे आप अपनी जेब पर पड़ने वाले बिजली के बिल के बोझ को कम कर सकते हैं।

 

सौर ऊर्जा पर दें ध्यान

सौर ऊर्जा पर दें ध्यान

भारत में हर साल औसतन 300 दिन सूरज निकलता है, जिससे देश में सौर ऊर्जा का इस्तेमाल करने के लिए बेस्ट कंडीशंस हैं। सोलर पैनल स्वच्छ रिन्युएबल बिजली जनरेट करने का एक शानदार तरीका है, जिन्हें आपकी छत पर लगाया जा सकता है। एक बार पैसा खर्च करने पर आप लंबे समय तक बिजली का बिल कम कर सकते हैं। जानकार बताते हैं कि 1kWp सोलर रूफटॉप प्लांट रोज औसतन 4.6 kWh से अधिक बिजली पैदा कर सकता है। इतना ही नहीं सरकार सौर पैनल लगाने पर सब्सिडी देती है, जिससे आपकी लागत लगभग आधी रह जाएगी।

लाइटिंग का रखें ध्यान
 

लाइटिंग का रखें ध्यान

कम खपत वाली एलईडी लाइटिंग का उपयोग करें। जरूरत न पड़ने पर तुरंत लाइट (एलईडी) बंद कर दें। अपनी ट्यूब लाइट और लैंप को नियमित रूप से साफ करें। गंदे ट्यूब लाइट और बल्ब कम रोशनी देते हैं और 50 फीसदी रोशनी को सोख सकते हैं। सबसे खास बात फ्लोरोसेंट ट्यूब लाइट और सीएफएल साधारण बल्बों की तुलना में पांच गुना अधिक बेहतर होती हैं और इस तरह ये लगभग 70 फीसदी बिजली बचाती हैं।

ऐसे करें एसी का इस्तेमाल

ऐसे करें एसी का इस्तेमाल

सबसे पहले तो एसी को 25 डिग्री पर चलाएं, जिससे आपकी बिजली बचेगी। दूसरे बीच सीलिंग या टेबल फैन का इस्तेमाल करें, क्योंकि इनकी लागत लगभग 30 पैसे प्रति घंटे आती है, जो एयर कंडीशनर (10 रुपये प्रति घंटा) की तुलना में बहुत कम है। अपने घर की खिड़कियों और दीवारों धूप से बचाएं, जिससे आप एयर-कंडीशनिंग एनर्जी के उपयोग को 40 प्रतिशत तक कम कर सकते हैं। अपने घर से सूरज की गर्मी को दूर रखने के लिए पेड़ और झाड़ियाँ लगाएं। एक और जरूरी बात हर महीने एयर-कंडीशनर फिल्टर को साफ करें। गंदा एयर फिल्टर एयरफ्लो को कम करता है, जिससे अधिक बिजली बर्बाद होगी।

रेफ्रिजरेटर को कहां रखें

रेफ्रिजरेटर को कहां रखें

रेफ्रिजरेटर को सीधे धूप, ओवन और कुकिंग वाली जगह की गर्मी से दूर रखें। रेफ्रिजरेटर के चारों ओर निरंतर एयरफ्लो के लिए पर्याप्त जगह रखें। रेफ्रिजरेटर बार बार खोलने से बचें। रेफ्रिजरेटर में रखने से पहले गर्म भोजन को ठंडा करें और उसे अच्छी तरह से कवर करें। कॉयल को नियमित रूप से साफ करें ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि हवा आराम से सर्कुलेट हो। मैनुअल डीफ्रॉस्ट रेफ्रिजरेटर के लिए नियमित रूप से फ्रीजर कम्पार्टमेंट को डीफ्रॉस्ट करें। इन तरीकों से एनर्जी कम खर्च होगी।

कम्प्यूटर और टीवी रखें बंद

कम्प्यूटर और टीवी रखें बंद

उपयोग में न होने पर अपना कंप्यूटर / टीवी बंद कर दें। कंप्यूटर, मॉनिटर और कॉपियर को उपयोग में न होने पर स्लीप-मोड पर सेट करें, क्योंकि इससे ऊर्जा लागत में लगभग 40 प्रतिशत की कटौती होती है। लैपटॉप, सेल फोन और डिजिटल कैमरों के लिए प्लग निकाल कर बैटरी चार्जर्स बचाएं, क्योंकि जब भी वे प्लग में होते हैं तो एनर्जी लेते हैं। इसके अलावा घर में और भी बहुत सारी चीजें ऐसी होती हैं, जिनके सही इस्तेमाल से आप बिजली बचा सकते हैं। इनमें वाशिंग मशीन, माइक्रोवेव, पानी का मोटर आदि शामिल हैं।

लौट आया पुराना जमाना, कोरोना के डर से एसी की जगह आ गए पंखे

English summary

Follow these methods to reduce electricity bill, burden will be reduced by 50 percent

Use low-consumption LED lighting. Turn off the light (LED) immediately if not needed. Clean your tube lights and lamps regularly.
Company Search
Thousands of Goodreturn readers receive our evening newsletter.
Have you subscribed?
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X