Flipkart Big Billion Days : 3 दिन में 70 लोग बने करोड़पति, जानिए कैसे
नयी दिल्ली। मौजूदा त्योहारी सीजन की चल रही सेल के बीच ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म्स पर कई सेलर्स धूम मचा रहे हैं। फ्लिपकार्ट और अमेजन इंडिया के मुताबिक टियर-2 शहरों सहित लाखों विक्रेताओं को इनके प्लेटफार्म्स पर फेस्टिव सेल के शुरुआती दिनों काफी ऑर्डर मिले हैं। इतना ही नहीं इन विक्रेताओं में से कुछ तो सिर्फ 3 ही दिन में करोड़पति बन गए। जी हां फ्लिपकार्ट की बिग बिलियन डेज़ सेल के शुरुआती 3 दिनों में 70 से ज्यादा लोग करोड़पति बन गए। इसी दौरान करीब 10 हजार लोग लखपति बन गए। इन लोगों ने सेल के पहले 3 दिनों में लाखों-करोड़ों रु का माल बेचा। फ्लिपकार्ट ने कहा कि इसकी 'द बिग बिलियन डेज़' सेल के पहले तीन दिनों के दौरान तीन लाख से अधिक विक्रेताओं को ऑर्डर मिले। इनमें से करीब 60 फीसदी विक्रेता टियर-2 या इससे आगे के शहरों के थे।
धमाकेदार जा रही है सेल
फ्लिपकार्ट के अनुसार इस साल विक्रेताओं की ग्रोथ पिछले साल की सेल के छह दिनों के दौरान हुई ग्रोथ के बराबर रही। ये पूरे भारत में उपभोक्ताओं की तरफ से मांग को दर्शाता है। फ्लिपकार्ट की बिग बिलियन डेज़ सेल 16 अक्टूबर से शुरू हुई। कंपनी ने दावा किया है कि 16 और 17 अक्टूबर के दौरान फ्लिपकार्ट होलसेल और बेस्ट प्राइस स्टोर्स पर 3,000 से अधिक खुदरा विक्रेताओं और 18,000 किराना स्टोर्स ने फैशन, एक्सेसरीज़ और ग्रॉसरी में बिजनेस किया। इस सेल में लोग ईएमआई और पे-लेटर का ऑप्शन भी खूब चुन रहे हैं।
इन शहरों में जोरदार मांग
इस साल बेंगलुरू, नई दिल्ली, मुंबई, हैदराबाद और कोलकाता जैसे शहरों से मांग सबसे ज्यादा है। फिर भी टियर-3 या इससे आगे के शहरों ने मांग के लगभग 60 प्रतिशत से अधिक हिस्से पर कब्जा जमा रखा है। फैशन ई-टेलर मिंत्रा, जो फ्लिपकार्ट ग्रुप का ही एक हिस्सा है, ने कहा कि इसकी बिक्री के पहले दिन (16 अक्टूबर) को 50 प्रतिशत सेल टियर -2 और 3 शहरों से रही। मिंत्रा की 'बिग फैशन फेस्टिवल' की शानदार शुरुआत हुई है, जिसमें ग्राहकों ने पहले 12 घंटों में 12 लाख उत्पादों की खरीदारी की है। ये मिंत्रा में आज तक का सबसे बड़ा फेस्टिव इवेंट है। अभी तक मिंत्रा की बिग फैशन फेस्टिवल में भाग लेने वालों 20 लाख के पार पहुंच गई है।
कैसा है अमेजन का हाल
फ्लिपकार्ट की प्रतिद्वंद्वी अमेजन ने दावा किया कि इसके ग्रेट इंडियन फेस्टिवल सेल के पहले दो दिनों में विक्रेताओं और ब्रांड भागीदारों के लिए सबसे बड़ी ऑपनिंग रही। अमेजन ने कहा कि 48 घंटे के दौरान 1.1 लाख से अधिक विक्रेताओं को ऑर्डर मिले। जबकि पहले 48 घंटों में 5,000 से अधिक विक्रेताओं ने 10 लाख रुपये की बिक्री दर्ज की। अमेज़न की ग्रेट इंडियन फेस्टिवल सेल 16 अक्टूबर को प्राइम मेंबर्स के लिए खुली। 17 अक्टूबर से इसे सभी के लिए शुरू किया गया। अमेजन इंडिया, जिसके प्लेटफॉर्म पर 6.5 लाख से अधिक विक्रेता हैं, ने अपने नए ग्राहकों की संख्या में सबसे बड़ी ग्रोथ दर्ज की, जिसमें 91 प्रतिशत छोटे शहरों के रहे। बता दें कि अमेजन के अलावा स्नैपडील जैसे प्लेटफॉर्म पर भी सेल चल रही है।
10 रु के इस पुराने नोट के बदले मिल रही मोटी रकम, जानिए कैसे