For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

Repo Rate बढ़ने का पहला झटका, HDFC ने महंगा किया होम लोन

|

नई दिल्ली, सितंबर 30। मुद्रास्फीति पर काबू पाने के लिए रिजर्व बैंक ने आज रेपो दर को बढ़ाने की घोषणा की है। आरबीआई की घोषणा के कुछ ही घंटे बाद एचडीएफसी लिमिटेड ने अपनी उधार देने वाले दर में 50 आधार अंकों की वृद्धि की है। फर्म के इस कमद के बाद जिन लोगों ने एचडीएफसी लिमिटेड से लोन लिया है उनकी ईएमआई महंगी हो जाएगी। नए लोन पर भी ब्याज दर बढ़ जाएगा।

 

Bank Locker : लेने का सोच रहे हैं तो इन बातों का रखें ध्यान, सुरक्षित रहेगा सामानBank Locker : लेने का सोच रहे हैं तो इन बातों का रखें ध्यान, सुरक्षित रहेगा सामान

50 बेसिस पॉइंट्स की है बढ़त

50 बेसिस पॉइंट्स की है बढ़त

देश की सबसे बड़ी हाउसिंग फाइनेंस कंपनी एचडीएफसी हाउसिंग ने बताया कि कंपनी लोन पर अपनी रिटेल प्राइम लेंडिंग रेट (आरपीएलआर) को बढ़ाने का फैसला किया है। हाउसिंग लोन कंपनी ने होम लोन के एडजस्टेबल रेटको 50 बेसिस पॉइंट्स बढाया है। पिछले पांच महीनों में एचडीएफसी ने सातवीं बार दर में वृद्धि की है।

आरबीआई ने बढ़ाया है रेपो रेट

आरबीआई ने बढ़ाया है रेपो रेट

आरबीआई के गवर्नर शशिकांता दास ने आज सुबह प्रमुख ब्याज दर में 50 आधार अंकों की बढ़ोतरी की घोषणा की थी। जिसके बाद उम्मीद लगाई जा रही थी कि वित्तीय संस्थान और बैंक भी जल्द ही लोन के ब्याज दर और ईएमआई से संबंधित बढ़ोत्तरी की घोषणा करेगी। केंद्रिय बैंक ने मई के बाद से लगातार चौथी बार रेपो दर को बढ़ाया है। बढोत्तरी के बाद रेपो दर 5.90 प्रतिशत है।

महंगाई को रोकना है लक्ष्य
 

महंगाई को रोकना है लक्ष्य

आरबीआई के अनुमान के मुताबिक महंगाई दर अभी भी अनुमान से अधिक है। विश्व भर के केंद्रिय बैंक भी ब्याज दरों को बढ़ा रहे हैं। ऐसे में भारत में महंगाई को रोकने के लिए रेपो दरों में बढ़ोत्तरी करना बहुत जरूरी हो गया था। जानकार अनुमान लगा रहे थे कि रिजर्व बैंक जल्द ही रेपो दर बढ़ाएगा। अब बैंक से मिलने वाले लोन और ईएमआई पर ब्याज बढ़ जाएगा। फिक्स डिपॉजिट और अन्य सेविंग योजनाओं में निवेश कनरे वाले निवेशकों को ब्याज दर में बढोत्तरी का फायदा मिल सकता है।

English summary

First setback of repo rate hike HDFC limited increases loan rate by 50 basis point

After this move of the firm, the EMI of those who have taken loan from HDFC Ltd will become expensive.
Company Search
Thousands of Goodreturn readers receive our evening newsletter.
Have you subscribed?
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X