For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

FD : चाहिए 7 फीसदी तक ब्याज, जानिए कहां-कहां मिल रहा

|

नई दिल्ली, जून 27। कोविड के Omicron वेरिएंट और इक्विटी बाजारों में निरंतर अस्थिरता को ध्यान में रखते हुए पैसों को निवेश करने के लिए सावधि जमा फिक्स्ड डिपॉजिट एक अच्छा विकल्प है। एफडी बाजारों में उतार-चढ़ाव से परे एक सुरक्षित निवेश विकल्प है। बैंक सावधि जमा राशि पर तरलता के साथ अच्छा ब्याज देते है। महामारी के दौरान कुछ भी निश्चित नहीं है। सभी को एक इमरजेंसी फंड की आवश्यकता है और आपातकालीन फंड के निवेश लिए एफडी सबसे जरूरी विकल्प है। कोविड के समय रिजर्व बैंक ने रेपो रेट दर को 4 प्रतिशत पर ही रखा था जिसके कारण अधिकांश बैंकों ने FD पर ब्याज दरों को कम कर दिया था। ब्याज दरों में गिरावट के बावजूद, छोटे वित्त बैंक और छोटे निजी बैंक 7 प्रतिशत तक की ब्याज देते रहे है।

 

FD : बैंक, Post Office और एनबीएफसी में क्या है बेस्ट, जानिए कहां होगा ज्यादा फायदा

सूर्योदय स्मॉल फाइनेंस बैंक

सूर्योदय स्मॉल फाइनेंस बैंक

सूर्योदय स्मॉल फाइनेंस बैंक तीन साल की FD पर 7% ब्याज देता है। छोटे वित्त बैंकों में सूर्योदय स्मॉल फाइनेंस बैंक सर्वोत्तम ब्याज दरों की पेशकश करता है। अगर आप सूर्योदय में 1 लाख रुपये का निवेश तीन साल के लिए करते है तो यह तीन साल में 1.23 लाख रुपये हो जाएगा। इस बैंक में आप न्यूनतम 1,000 रुपये से निवेश कर सकते है।

उज्जीवन स्मॉल फाइनेंस बैंक

उज्जीवन स्मॉल फाइनेंस बैंक तीन साल की एफडी पर 6.5 फीसदी ब्याज देता है । 1 लाख रुपये का निवेश तीन साल के लिए एफडी करने पर यह बढ़कर 1.21 लाख रुपये हो जाएगा। उज्जीवन स्मॉल फाइनेंस के एफडी में आप न्यूनतम 1,000 रुपये से निवेश कर सकते है।

आरबीएल बैंक
 

आरबीएल बैंक

आरबीएल बैंक तीन साल की एफडी पर 6.30 फीसदी ब्याज देता है। निजी बैंकों में एसबीआई बैंक महामारी के समय से ही सर्वोत्तम ब्याज दरों की पेशकश कर रहा है। आरबीआई के तीन साल के एफडी में 1 लाख रुपये का निवेश 1.21 लाख रुपये हो जाएगा।

यस बैंक

यस बैंक तीन साल के सावधि जमा पर 6.25 फीसदी ब्याज देता है। 1 लाख रुपये का निवेश तीन साल में बढ़कर 1.20 लाख रुपये हो जाता है। यस बैंक के एफडी में   10,000 रुपये के न्यूनतम बैलेंस के साथ निवेश किया जा सकता है।

इंडसइंड बैंक और अन्य

इंडसइंड बैंक और अन्य

इंडसइंड बैंक, एयू स्मॉल फाइनेंस बैंक और इक्विटास स्मॉल फाइनेंस बैंक तीन साल की एफडी पर 6 फीसदी ब्याज देते हैं। इन बैंकों में 1 लाख रुपये का निवेश तीन साल में बढ़कर 1.19 लाख रुपये हो जाता है। इंडसइंड बैंक में न्यूनतम 10,000 रुपये और एयू स्मॉल फाइनेंस बैंक में 1,000 रुपये से निवेश किया जा सकता है।


छोटे निजी बैंक और छोटे वित्त बैंक नई जमा राशि जुटाने के लिए उच्च ब्याज दरों की पेशकश कर रहे हैं। इन बैंकों में 5 लाख रुपये तक की जमा सावधि पर RBI की सहायक कंपनी डिपॉजिट इंश्योरेंस एंड क्रेडिट गारंटी कॉरपोरेशन (DICGC) गारंटी देती है।

बैंकों ने बढाया ब्याज दर

बैंकों ने बढाया ब्याज दर

हाल ही में भारतीय रिजर्व बैंक ने करीब दो साल के बाद रेपो दरों में इजाफा किया है। विश्व भर के बाजारों के स्थिति को भांपते हुए भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने दो महीने के भीतर दो बार रेपो दर को बढ़ाया है। मई में केन्द्रीय बैंक ने रेपो रेट में 40 आधार अंक का इजाफा किया था और फिर अगले ही महिने फिर आरबीआई ने रेपो दर में 50 आधार अंक की बढ़ोत्तरी की थी। रेपो दर में इजाफे के बाद बैंकों ने एफडी पर मिलने वाले ब्याज दर में बदलाव किया है। आइए जानते है किन बैंकों ने एफडी पर ब्याज दर बढ़ाया है।

आईसीआईसीआई बैंक

आईसीआईसीआई बैंक

आईसीआईसीआई बैंक ने एफडी पर मिलने वाले ब्याज दरों में इजाफा किया है। बैंक अब अलग-अलग निश्चित समय अवधि के लिए 2.75 फीसदी से 5.75 फीसदी तक ब्याज उपलब्ध कराएगा। यह ब्याज दर 2 करोड़ रुपए तक के एफडी के लिए मान्य होगी।

केनरा बैंक

केनरा बैंक में फिक्स्ड डिपॉजिट पर आम नागरिक अब 2.90 प्रतिशत से 5.75 प्रतिशत तक ब्याज पा सकेंगे। वरिष्ट नागरिकों को केनरा बैंक में एफडी पर 2.90-6.25 प्रतिशत तक ब्याज मिलेगा।

बैंक ऑफ इंडिया

बैंक ऑफ डंडिया अब अलग-अलग समय अवधि के फिक्स्ड डिपॉजिट के लिए 2.85 फीसदी से लेकर 5.35 फीसदी तक ब्याज उपलब्ध करायेगा।

 

English summary

FD Need up to 7 percent interest know where it is getting

FD is a safe investment option beyond the volatility in the markets.
Company Search
Thousands of Goodreturn readers receive our evening newsletter.
Have you subscribed?
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X