For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

FD : सरकारी कंपनी कराएगी 7 फीसदी मुनाफा, उठाएं फायदा

|

नई दिल्ली, मई 24। कई बैंकों और गैर-बैंकिंग वित्त कंपनियों (एनबीएफसी) में प्रतिस्पर्धी ब्याज दरों की पेशकश के चलते सावधि जमा (एफडी) निवेशकों के लिए सबसे लोकप्रिय निवेश विकल्पों में से एक के रूप में सामने आई है। जब आप अपने पैसे को एफडी में निवेश करने का विकल्प चुनते हैं, तो यह आपकी बचत पर सुनिश्चित रिटर्न अर्जित कराने में आपकी मदद करती है। नागरिकों की विभिन्न आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए विभिन्न प्रकार की एफडी उपलब्ध हैं। इनमें सामान्य एफडी, टैक्स सेविंग डिपॉजिट, वरिष्ठ नागरिक एफडी, गैर-संचयी (नॉन-क्यूमेलेटिव) एफडी, फ्लेक्सी एफडी आदि शामिल हो सकते हैं। जब आप एक एफडी खाता खोलते हैं, तो आप अपनी बचत को एक निश्चित समय के लिए जमा कर देते हैं। ऐसी ही एक सरकारी कंपनी है जो आपकी बचत पर आकर्षक रिटर्न दे रही है। यह है केरल ट्रांसपोर्ट डेवलपमेंट फाइनेंस कॉर्पोरेशन लिमिटेड (केटीडीएफसी)।

 

Mutual Fund : 200 रु से तैयार करें 1 करोड़ रु का फंड, इतना लगेगा समय

कितनी है यील्ड

कितनी है यील्ड

नागरिकों के लिए यहां 5 साल की डिपॉजिट के लिए 6.64 फीसदी की अनुमानित क्यूमेलेटिव सालाना यील्ड ऑफर होगी। एमएमएस के तहत 10,000 रुपये की अनुमानित मैच्योरिटी वैल्यू 6.64 फीसदी की वार्षिक यील्ड पर 13322 रु होगी।

कितनी है ब्याज दर

कितनी है ब्याज दर

केटीडीएफसी में 1 साल के लिए ब्याज दर 6.00 फीसदी 2 साल के लिए 6.00 फीसदी, 3 वर्ष साल के लिए 6.00 फीसदी और 4 वर्ष साल के लिए 5.75 फीसदी है। आगे जानिए वरिष्ठ नागिरकों की ब्याज दरें। एक समय पर केटीडीएफसी 8 फीसदी की उच्च ब्याज दरों की पेशकश कर रही थी। हालांकि, साल की शुरुआत के बाद से, इसने ब्याज दरों में काफी कटौती की है।

वरिष्ठ नागरिकों के लिए डिपॉजिट
 

वरिष्ठ नागरिकों के लिए डिपॉजिट

वरिष्ठ नागरिकों को जमा पर अतिरिक्त ब्याज दर प्राप्त होगी। एमएमएस के तहत 10,000 रुपये की राशि का अनुमानित मैच्योरिटी मूल्य एक साल की अवधि के लिए 6.25 फीसदी प्रति वर्ष की दर से 10643 रुपये होगा। 6.98 फीसदी की आकर्षक सालाना यील्ड के साथ 5 साल की अवधि में यह राशि 13,489 रुपये हो जाएगी।

चेक करे ब्याज दरें

चेक करे ब्याज दरें

वरिष्ठ नागरिकों के लिए केटीडीएफसी में 1 साल, 2 साल और तीन साल के लिए ब्याज दरें 6.25 फीसदी हैं। वहीं 4 साल के लिए दर 6 फीसदी है। आगे जानिए केटीडीएफसी की डिटेल।

ये है कंपनी की प्रोफाइल

ये है कंपनी की प्रोफाइल

यह एक प्रमुख गैर-बैंकिंग वित्तीय कंपनी है जिसका कंट्रोल केरल सरकार के पास है। इसने भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) द्वारा जारी लीगल सर्टिफिकेट ऑफ रजिस्ट्रेशन भी हासिल किया है। गैर-बैंकिंग वित्त कंपनी नागरिकों से डिपॉजिट स्वीकार करती है और आवधिक ब्याज योजना-मासिक, आवधिक ब्याज योजना-त्रैमासिक और मनी मल्टीप्लायर स्कीम (एमएमएस) के माध्यम से आकर्षक ब्याज दरें ऑफर करती है। अच्छी बात यह है कि इस कंपनी के पास जमाओं पर केरल सरकार द्वारा नागरिकों की जमा राशि की गारंटी दी गई है और इसलिए उन्हें 100 फीसदी सुरक्षा मिलती है। पीआईपीएस योजना के तहत, ब्याज का भुगतान मासिक या त्रैमासिक मासिक अंतराल के साथ किया जाएगा, जबकि एमएमएस के तहत, ब्याज मासिक रूप से संयोजित किया जाएगा और नागरिकों को मैच्योरिटी पर भुगतान किया जाएगा। जब आप केटीडीएफसी में अपना पैसा निवेश करते हैं तो आपकी सावधि जमा की गारंटी केरल सरकार द्वारा दी जाती है।

English summary

FD Government company will make 7 percent profit take advantage

For citizens, there will be an estimated cumulative annual yield of 6.64 per cent for a 5-year deposit. The estimated maturity value of Rs 10,000 under MMS would be Rs 13322 at an annualized yield of 6.64 per cent.
Company Search
Thousands of Goodreturn readers receive our evening newsletter.
Have you subscribed?
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X