For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

HDFC Bank में हेरा फेरी, 3 कर्मचारियों सहित 12 गिरफ्तार

|

नई दिल्ली, अक्टूबर 19। देश के प्राइवेट सेक्टर के प्रमुख बैंक एचडीएफसी बैंक में एक बड़ी हेरा-फेरी का मामला सामने आया है। इस मामले में दिल्ली पुलिस ने 12 लोगों को गिरफ्तार किया है, जिनमें 3 एचडीएफसी बैंक के कर्मचारी हैं। ये मामला है एक हाई वैल्यू वाले एनआरआई खाते से अनधिकृत निकासी करने के प्रयास और धोखाधड़ी से चेक बुक आदि प्राप्त करने का। पुलिस ने उस चेक बुक को बरामद कर लिया है जिसे इन लोगों ने धोखे से हासिल किया था। साथ ही एक मोबाइल फोन नंबर भी था जो उस एनआरआई खाताधारक के जैसा था जो अमेरिका में रहता है।

 

HDFC Bank : दूसरी तिमाही में कमाया 8834 करोड़ रु का मुनाफा, ब्याज इनकम बढ़ी

HDFC Bank में हेरा फेरी, 3 कर्मचारियों सहित 12 गिरफ्तार

66 बार की कोशिश
स्पेशल सेल की साइबर अपराध इकाई ने इंटरनेट बैंकिंग के माध्यम से अनधिकृत प्रयासों और हैकिंग में शामिल रैकेट का भंडाफोड़ करने के बाद जाना कि गिरफ्तार किए गए लोगों के समूह ने एनआरआई खाते से अनधिकृत ऑनलाइन लेनदेन के 66 प्रयास किए थे। उन्होंने खाताधारक के यूएस नंबर के समान एक भारतीय मोबाइल फोन नंबर भी प्राप्त किया जो केवाईसी दस्तावेजों में रजिस्टर्ड है।

एचडीएफसी बैंक ने की शिकायत
एचडीएफसी बैंक ने साइबर क्राइम यूनिट में शिकायत दर्ज कराई थी, जिसमें आरोप लगाया गया था कि एक एनआरआई बैंक खाते में कई अनधिकृत इंटरनेट बैंकिंग प्रयास देखे गए हैं। इसके अलावा, धोखाधड़ी से प्राप्त चेक बुक का उपयोग करके उसी खाते से नकदी निकालने का भी प्रयास किया गया। पहले से रजिस्टर्ड यूएस मोबाइल फोन नंबर को समान भारतीय नंबर से बदलकर खाते से जुड़े मोबाइल नंबर को अपडेट करने का भी प्रयास किया गया।

20 जगहों पर छापेमारी
दिल्ली, हरियाणा और उत्तर प्रदेश में 20 जगहों पर छापेमारी की गई, जिसमें 12 लोगों को गिरफ्तार किया गया है। गिरफ्तार किए गए 12 लोगों में से 3 एचडीएफसी बैंक के कर्मचारी हैं, जो चेक बुक जारी करने, मोबाइल फोन नंबर अपडेट करने और खाते से डेब्ट फ्रीज को रिमूव करने में शामिल पाए गए।

English summary

Fault in HDFC Bank 12 including 3 employees arrested

The Cyber Crime Unit of the Special Cell busted a racket involved in unauthorized attempts and hacking through internet banking, after it learned that the group of people arrested had made 66 attempts for unauthorized online transactions from NRI accounts.
Story first published: Tuesday, October 19, 2021, 15:53 [IST]
Company Search
Thousands of Goodreturn readers receive our evening newsletter.
Have you subscribed?
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X