For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

PM Kisan: आज मिलेगी 8.5 करोड़ किसानों को किस्त, चेक करें नाम

|

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री पीएम नरेन्द्र मोदी आज एक मेगा इवेंट में पीएम किसान योजना की छठवीं किस्त जारी करेंगे। इस किस्त के रूप में आज ही किसानों के बैंक खाते में 2000 रुपये पहुंच जाएगा। यह पैसा आज करीब 8.5 करोड़ किसानों को मिलेगा। अगर आप चाहें तो अभी चेक कर सकते हैं कि यह पैसा आपके बैंक खाते में आएगा या नहीं। क्यों कि पीएम किसान योजना का पैसा सिर्फ उन्हीं किसानों को मिलता है, जिन्होंने अपना आधार नंबर लिंक करा रखा हो। आप चाहें तो पीएम किसान की वेबसाइट पर जाकर यह देख सकते हैं कि आपको पैसा मिलेगा या नहीं।

अभी तक करीब 10 करोड़ किसानों को मिल चुका है पैसा
 

अभी तक करीब 10 करोड़ किसानों को मिल चुका है पैसा

हालांकि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज पीएम किसान योजना का पैसा करीब 8.5 करोड़ किसानों को जारी करेंगे। यह किस्त करीब 17,000 करोड़ रुपये की होगी। यह किसानों को मिलने वाली छठी किस्त है। 1 दिसंबर 2018 को लॉन्च हुई प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना (पीएम किसान) के तहत अब तक करीब 9.9 करोड़ से ज्यादा किसानों को 75,000 करोड़ रुपये से ज्यादा डायरेक्ट कैश बेनेफिट के रूप में उपलब्ध कराया जा चुका है।

PM KISAN स्कीम में कैसे चेक करें नाम

PM KISAN स्कीम में कैसे चेक करें नाम

पीएम किसान योजना के तहत अगर आप ने आवेदन किया है, तो उसकी स्थिति आप ऑनलाइन चेक कर सकते हैं। इसके लिए आपको पीएम किसान की वेबसाइट पर जाकर अपना नाम और उसकी स्थिति देखनी होगी। अगर आप अपना नाम लाभार्थियों की लिस्ट में है या नहीं देखना चाहते हैं तो नीचे दिए लिंक को क्लिक कर यह जान सकते हैं।

https://pmkisan.gov.in/

ऐसे चेक करें पीएम किसान में अपना नाम

ऐसे चेक करें पीएम किसान में अपना नाम

ऊपर दिए लिंक को खोलने के बाद आप मेन्यू बार देखें। यहां पर ‘फार्मर कार्नर' लिखा दिखाई देगा। यहां पर क्लिक करने पर ‘लाभार्थी सूची' दिखेगी। अब इस लिंक को क्लिक करें। यहां पर आप अपना राज्य, जिला, उप-जिला, ब्लॉक और गांव विवरण दर्ज करें। इसके बाद आपको गेट रिपोर्ट का आप्शन मिलेगा, जिसे आप को क्लिक करना है। इसके बाद आपको सरी जानकारी मिल जाएगी।

गलत जानकारी दी है तो होगा नुकसान
 

गलत जानकारी दी है तो होगा नुकसान

पीएम किसान योजना के तहत यदि आपने गलत तरीके से फायदा लिया है, तो आपको आगे इस योजना का फायदा नहीं मिलेगा। सरकार इस स्कीम के तहत वेरिफिकेशन का काम समय-समय पर करती है। इसमें चेक किया जाता है कि कहीं किसी अयोग्य किसान तो नहीं हैं, जिनको इस योजना का लाभ नहीं मिलना चाहिए। अगर आपके दस्तावेज गलत मिलते हैं तो आपका नाम लाभार्थियों की लिस्ट से हटाया जा सकता है। यही नहीं उसके बाद पैसा भी नहीं मिलेगा और आपको अभी तक मिला पैसा भी लौटाना पड़ सकता है।

PM Kisan योजना का जानें कैसे मिलेगा पैसा

जानिए पीएम ने क्या बताया

पीएम मोदी ने आज ट्वीट कर पीएम किसान योजना का पैसा बंटाने के बारे में जानकारी दी है।

English summary

Farmers today will get PM Kisan scheme money PM Kisan in hindi

Prime Minister PM Narendra Modi will issue Rs 2000 of PM Kisan Yojana to every farmer today.
Company Search
Thousands of Goodreturn readers receive our evening newsletter.
Have you subscribed?